एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के सक्सेस मंत्र Steve Jobs Success Mantra in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच में इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे महान शख्सियत के सक्सेस मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जी हाँ इस पोस्ट में हम आपको Apple कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स के सक्सेस मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप इतने मोटिवेट हो जाओगे आप इतने आत्मविश्वास से भर जाओगे कि आप अपने जीवन में कुछ कर गुजरने की जरूर सोचेंगे.

steve jobs success mantra hindi

दोस्तों, स्टीव जॉब्स उस इन्सान का नाम है जो आज इस दुनिया में तो नहीं है परंतु अगर कोई भी इंसान अपने जीवन में सफलता चाहता है तो वह स्टीव जॉब्स जैसी चाहता है क्योंकि Apple कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट हम यूज़ करते हैं वह वाकई काबिले तारीफ है Apple का नाम तो आपने सुना ही होगा एप्पल के प्रोडक्ट भी आपने देखें होंगे, थोड़े महंगे जरूर होते हैं परन्तु वह इतने शानदार होते हैं कि हमारा मन उन्हें काम में लाने का होता है.

ये भी पढ़ें: Infosys के फाउंडर N R Narayana Murthy के सक्सेस मंत्र

स्टीव जॉब्स का जन्म 1955 में सैन फ्रांसिस्को अमेरिका में हुआ था, कैंसर के कारण उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 में कैलिफोर्निया में हुई थी. स्टीव जॉब्स ने मरने से पहले अपनी जिंदगी में ऐसे ऐसे मुकाम हासिल कर लिए जो शायद इतनी छोटी उम्र में कोई ना कर पाए आज भी हम उन्हें इसीलिए याद करते हैं क्योंकि उन्होंने जो बातें अपने जीवन में अपनाई थी, वो बातें अगर आज हम अपने जीवन में अपनाएं तो जरूर सफल हो जाएंगे.

तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको स्टीव जॉब्स के सक्सेस मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं बहुत ही ध्यान से पढ़िए-

1- जुनून के साथ काम करें Work with passion

स्टीव जॉब्स ने बताया सफलता का पहला सूत्र है आप किसी भी काम को करते हैं उस काम को करने के लिए जुनून आपके अंदर होना चाहिए यानी कि जिस काम को भी आप करते हैं वह आपका पैशन होना चाहिए ऐसा ना हो कि आप उस काम को जबरदस्ती कर रहे हैं क्योंकि जबरदस्ती वाला काम बहुत ज्यादा दिनों तक आप अच्छे से नहीं कर सकते.

इस दुनिया में सिर्फ शुद्धता/क्वालिटी की कीमत है वाकई सब बेकार है इसीलिए जो भी आप काम करें उसमें आपका जुनून होना चाहिए बिना जुनून के आप बहुत बड़ा काम नहीं कर सकते.

2- सब कुछ अच्छे के लिए होता है Everything happens for good

स्टीव जॉब्स का जीवन बड़ा ही उतार-चढ़ाव वाला रहा वह हमेशा यही कहते थे अगर आपके साथ बुरा भी हो रहा है तो उसमें कुछ ना कुछ अच्छा होता है. दोस्तों, ये तो गीता में भी लिखा है जो हुआ अच्छा हुआ, जो हो रहा है वह भी अच्छा हो रहा है, और जो होगा वह भी अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें: बिजनेसमैन Ratan Tata की लाइफ के सक्सेस मंत्र

इसी प्रकार हम इंसानों को भी अपने जीवन में इस बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचना चाहिए कि क्या सही हो रहा है क्या गलत सिर्फ अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए कि हमें क्या काम करना है आप जानकर के किसी काम को गलत करने की कोशिश ना करें ये सब भगवान पर छोड़ दें कि आपके साथ क्या सही और क्या गलत हो रहा है क्योंकि यह फैसला करने का हक सिर्फ भगवान को है आप ये समझें कि जो हो रहा है वह सब कुछ अच्छा हो रहा है.

3- क्वालिटी प्रोडक्ट और सेवाएं बनाये Make a quality product & services

सक्सेस का एक और बड़ा मंत्र स्टीव जॉब्स ने बताया कि अगर आपका कोई प्रोडक्ट है या आप कोई भी सेवा देते हैं उसमें क्वालिटी होनी चाहिए, आपका प्रोडक्ट/सर्विस ऐसी होनी चाहिए कि मार्केट में वैसी दूसरी किसी के पास ना हो अगर आपने ऐसा कर लिया तो आपको सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता और आपको ऐसी सक्सेस मिलेगी कि जिसकी आप उम्मीद भी नहीं कर सकते इसीलिए अपने प्रोडक्ट और सेवाओं की क्वालिटी पर ध्यान दीजिए ना की क्वांटिटी पर.

4- टीम के काम पर विश्वास करें Believe in teamwork

अगर आप टीम के साथ काम कर रहे हैं तो आपको अपनी टीम पर और अपनी टीम के काम पर विश्वास करना होगा,.अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं क्योंकि टीम एक ऐसी चीज़ होती है जिसके द्वारा आप उस मिशन में काम कर रहे हैं जो आप करना चाहते हैं अगर आपकी टीम का एक भी मेंबर इधर-उधर होता है तो नुकसान आप ही का होगा इसीलिए हमेशा टीम में विश्वास बनाए रखें और उनके काम पर भी विश्वास करें.

5- प्रतियोगी से सीखें Learn from competitor

आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं इसका आपको अच्छे से पता होना चाहिए क्योंकि आपके प्रतियोगी को देखकर आपका दिमाग खुलता है कि सामने वाला क्या कर रहा है तो उससे आपके दिमाग में उससे भी अच्छा विचार आ जाता है यह कभी-कभी होता है किन्तु विचार वहीं से निकल कर आता है इसलिए हमेशा अपने कॉम्पिटिटर को देखते रहें वह क्या कर रहा है आप उससे अच्छा क्या कर सकते हैं आपके प्रोडक्ट में क्या ऐसा नहीं है जो उसके प्रोडक्ट में है, आप उससे अच्छा प्रोडक्ट/सेवा बनाये.

ये भी पढ़ें: विप्रो कंपनी के फाउंडर Azim Premji के सक्सेस मंत्र

दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताएं अभी तक आपने सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो कृपया करके ले ले यह बिल्कुल फ्री है आगे जितने भी पोस्ट हम यहां करेंगे वह आपको मेल में आ जाया करेंगी. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर शेयर करें. धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *