बिजनेस शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये 7 सबक Lessons to Starting a Business

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी के मंच पर आपका स्वागत है आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ये 7 सबक लेने बहुत जरूरी हैं. यदि आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही काम आएगी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े क्योंकि हमने रिसर्च करने के बाद 7 ऐसे टिप्स बताए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

 Lessons to Starting a Business in hindi

दोस्तों, यदि आप हाल फिलहाल में अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं या कुछ समय बाद स्टार्ट करना चाह रहे हैं या आपके दोस्त भी अपना बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो उससे पहले यह 7 बातें आप जरूर जानिए और इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ WhatsApp पर शेयर करना ना भूलें जो लोग आपकी तरह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं.

तो अब बिल्कुल भी देर ना करते हुए हम आपको 7 ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको पता होना चाहिए Lessons to Starting a Business-

1. जो आप करते है उसे प्यार करें Love what you do.

दोस्तों, अगर आप कोई भी बिजनेस करने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह ध्यान दीजिए कि जो भी आप काम करने जा रहे हैं वह काम ऐसा हो जिसमें आपका इंटरेस्ट हो, जिस काम को आप प्यार कर सके या अंत में हम यही कहना चाहते हैं कि उस काम को करते हुए यदि आपको पैसे ना भी मिले तो भी आप उस काम को करते रहें.

ये भी पढ़ें: कम खर्च में स्टार्ट करें ये 10 बिज़नेस

2. शिक्षा की तलाश करें Look for an education.

दोस्तों, हम इंसानों के जीवन में हर समय एक नया अनुभव होता है यानी हमें कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता ही रहता है इसीलिए जिस काम को भी आप शुरू करना चाहते हैं, उस काम के बारे में आपको शिक्षा कहां से मिलती है उसका ज्ञान आपको कहां से मिलता है, इसके बारे में जरूर एक बार सोच लीजिए क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए उसकी एजुकेशन बहुत जरुरी होती है क्योंकि जो आप सीखते हो या जो आपको आता है वही आप करते हो.

3. सीखने के लिए तैयार रहें Be ready to learn.

जैसा हमने आपको भी बताया है कि हमेशा जीवन में नए-नए अनुभव होते रहते हैं और हमें कहीं ना कहीं से किसी न किसी के द्वारा कुछ ना कुछ शिक्षा मिलती ही रहती है परंतु हमें तैयार रहना चाहिए उन शिक्षा को ग्रहण करने के लिए कुछ नया सीखने के लिए.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस के लिए प्लान बनाना क्यों जरूरी है

यदि हमारे अंदर कुछ भी नया सीखने की इच्छा नहीं होगी तो हम नहीं सीख पाएंगे और जब हम कुछ नया नहीं सीख पाएंगे तो आप अपने बिजनेस में कुछ नया नहीं कर सकते और जब आपके बिजनेस में कुछ नया होगा ही नहीं तो लोग आपके बिजनेस आइडिया को पसंद नहीं करेंगे और आप फेल हो सकते हैं.

4. अपनी ताकत और कमजोरियों को मापें Map your strengths and weaknesses.

दोस्तों, हर इंसान के अंदर कुछ कमजोरियां होती हैं और कुछ उसकी ताकत होती है आप यह बिल्कुल भी ना सोचा कि मेरे अंदर ही कमियां हैं, किसी दूसरे के अंदर कमियां नहीं है ऐसा बिल्कुल नहीं है सभी के अंदर कमियां होती हैं किसी के अंदर कुछ कम होती हैं तो किसी के अंदर कुछ ज्यादा होती हैं.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस को बढ़ाने के 4 तरीके

ताकत भी हम सभी के अंदर होती हैं तो इसीलिए हम यहां आपको एक ही सुझाव देना चाहते हैं कि आप को अपनी कमियां और ताकत दोनों पता होनी चाहिए जिन्हें हम अंग्रेजी में स्ट्रेंथ और वीकनेस कहते हैं, हमेशा अपने स्ट्रेंथ के साथ काम करें और अपनी कमजोरी को दूर रखें.

5. सुधार करते रहें Keep improving.

गलतियां सबसे होती है लेकिन गलतियों का सुधार करना बहुत जरुरी होता है यदि आप से अपने व्यक्तिगत जीवन में या अपने व्यवसाय जीवन में कोई भी गलती हुई हो उसे फट से मान लीजिए और उसमें सुधार करना शुरू कर दीजिए ठीक उसी प्रकार बिजनेस की गलती को भी जल्दी से जल्दी सुधार करने की कोशिश करें अन्यथा वह गलती आपके बिजनेस को बर्बाद कर सकती है.

6. नेटवर्क ही आपके दोस्त है Networking is your friend.

दोस्तों, बचपन से लेकर बड़े होने तक हमारे जीवन में दोस्त होते हैं रिश्तेदार होते हैं गांव वाले होते हैं घर वाले होते हैं, यह सब हमारा नेटवर्क होता है और इसी नेटवर्क को अगर अच्छे से बिल्ट कर लेते हैं तो ये हमारे अच्छे और बुरे समय में हमारा साथ देते हैं.

इसलिए बिजनेस करते वक्त अपने नेटवर्क को मजबूत बनाएं ताकि आप दूसरे लोगों से मदद ले सके दूसरे लोगों से सलाह ले सके व दूसरे लोगों का अपने बिजनेस के लिए समय भी ले सके.

7. शुरू कर दे Get started now.

दोस्तों, जितने भी पॉइंट्स हमने आपको ऊपर बताएं हैं इन सब को अच्छे से पढ़ कर सोच समझकर एक फैसला लीजिए और बस अपना बिजनेस शुरु कर दीजिए क्योंकि यदि आप यह सोचेंगे कि जब अच्छा समय आएगा मैं तभी बिजनेस शुरू करूंगा तो दोस्तों अच्छा समय कभी नहीं आता है अच्छा समय बनाना पड़ता है इसीलिए जितना जल्दी हो सके अपना बिजनेस शुरु कर दें.

ये भी पढ़ें: GST के फायदे और नुकसान पढ़ें

यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताएं यदि आपका कोई सुझाव है तो भी कमेंट करें और इस पोस्ट को अपने नेटवर्क में WhatsApp के द्वारा शेयर करना बिल्कुल ना भूलें. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.