साहसिक, Confident Leader बनने के 4 तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर… इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप एक कॉन्फिडेंट लीडर बन सकते हैं, बहुत सारे लोगों में जन्म से ही कुछ ऐसी क्वालिटी होती हैं जिससे वह एक लीडर की तरह सोचते हैं लीडर की तरह काम करते हैं परंतु कुछ लोगों के अंदर यह क्वालिटी नहीं होती है उन्हें बिल्ट करनी पड़ती है.

Confident Leader tips in hindi

आज हम उन्हीं लोगों के लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप भी एक अच्छे लीडर बन सकते हैं आप भी एक बढ़िया टीम को अच्छे से लीड कर सकते हैं. तो चलिए देर ना करते हुए अब हम आपको वो 4 तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप एक साहसिक, कॉन्फिडेंट लीडर बन सकते हैं.

1. अपनी भावनाओं को दूर रखें Don’t hold your emotions in

दोस्तों, हम इंसानों में सभी लोग एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं एक अच्छा जिम्मेदार इंसान बनना चाहते हैं परंतु सभी लोग नहीं बन पाते इसके पीछे का एक कारण होता है… वो है भावनाओं को दूर ना रखना. क्योंकि जब हम किसी भी जिम्मेदारी को संभालते हैं या कोई भी हमें ऐसा काम दिया जाता है जिसमें हमारे इमोशन और भावनाएं जुड़ी हो तो हम उस जगह आकर फेल हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Inspiring Leader में होते है ये गुण

परंतु एक कॉन्फिडेंट लीडर… एक अच्छे लीडर की यही पहचान होती है कि जिस समय उसे जिम्मेदारी दी गई हो या यूं कहिए कि जिस समय वह अपनी ड्यूटी पर हो तो उसे अपनी भावनाओं को दूर रखना होगा फैसला करते समय अपने इमोशन को बीच में नहीं लाना होगा. तभी आप एक अच्छा और सही फैसला ले सकते है.

2. देर तक खड़े रहे Do stand tall

देर तक खड़े रहे, इसका मतलब है यदि आप किसी टीम को लीड कर रहे हैं तो आपके सामने बहुत सारे चैलेंज आएंगे… बहुत सारी आपके सामने समस्याएं आएंगे. कभी-कभी जब लीडर के सामने कोई भी चैलेंज या कोई भी समस्या आती है तो वह वहां से अपना पीछा छुड़ा कर भाग निकलता है… परंतु आप एक कॉन्फिडेंट लीडर बनना चाहते हैं तो उन समस्याओं का सामना कीजिए और डटकर सामना कीजिए इसलिए हमने कहा है कि देर तक खड़े रहें समस्या आपसे दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कैसे बने एक Entrepreneur ये काबिलियत है जरूरी

3. गलती को स्वीकार करो Do acknowledge the mistake

एक लीडर की सबसे खास बात ये होती है यदि कॉन्फिडेंट लीडर से कोई भी मिस्टेक होती है तो वह उसे स्वीकार कर लेता है और उसके बाद उसमें क्या सुधार करना है बहुत जल्दी से कर लेता है जो लीडर अपनी गलती को स्वीकार नहीं करते हैं उसमें सुधार नहीं करना चाहते हैं तो वह एक अच्छे और कॉन्फिडेंट लीडर नहीं बन सकते… इसीलिए यदि आप एक प्रभावित लीडर बनना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आप अपनी गलती को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी स्वीकार कर ले और उसके सुधार पर काम करें.

4. अधिक माफी ना मांगें Don’t over-apologize

दोस्तों, जैसा हमने तीसरे पॉइंट में बताया है कि जितनी जल्दी हो सके आप अपनी गलती को स्वीकार कर लें और “अपनी गलती के लिए माफी भी मांगे… परंतु ध्यान रहे आप बहुत ज्यादा भी माफ़ी ना मांगे” क्योंकि इससे आपके कॉन्फिडेंस में कमी आएगी हां जरूरी यह है कि आप उसमें जल्दी से जल्दी सुधार करें और गलती से जो भी नुकसान हुआ है या जिसे भी आहत हुई है उस चीज को सुधार करने में पूरी कोशिश करें यही एक अच्छे और कॉन्फिडेंट लीडर की पहचान होती है.

ये भी पढ़ें: अपनी स्ट्रेंथ पावर की खोज कैसे करें

प्रिय रीडर, यदि आपके पास कोई अन्य सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं… अगर आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अभी अपनी ईमेल ID डालकर सब्स्क्राइब करें यह बिल्कुल फ्री है, ताकि आगे आने वाली सभी पोस्ट आपकी ईमेल इनबॉक्स में पहुंच सके. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *