fbpx

बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं बिजनेस कैसे शुरू करें, यदि आप हाल-फिलहाल में ही अपना किसी भी तरीके का बिजनेस स्टार्ट करने जा रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदे की हो सकती हैं क्योंकि हमने इस पोस्ट में बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

दोस्तों, इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हम आपको एक चीज जरुर बताना चाहते हैं कोई भी काम छोटा और बड़ा नहीं होता किसी भी काम को छोटा और बड़ा बनाया जाता है. आज आप कोई भी काम शुरू करें वह शून्य से ही स्टार्ट होगा परंतु कुछ दिनों बाद वही कारोबार आपका लाखों-करोड़ों का हो जाएगा, अगर आप भी अपने बिजनेस को स्टार्ट करने से लाखों-करोड़ों तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए इन 15 तरीकों को जरूर अपनाएं. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

ये भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये 7 सबक

ये पोस्ट थोड़ी सी लम्बी है आपको इसे पढ़ने में तोडा सा समय लग सकता है यदि अभी आपके पास कम समय है या आप कुछ जल्दी में है तो इस पेज को बुकमार्क करके बाद में भी पढ़ सकता है ताकि आपको समझने में कोई भी दिक्कत ना हो, क्योकि हमने इस पोस्ट को लिखने में बहुत मेहनत की है इसीलिए हमारा मकसद है की आपको पूरा और सही फायदा पहुंचे…

Table of Contents

बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके

Step 1: व्यवसाय योजना लिखें Write your Business Plan

यदि आप कोई भी बिजनेस करने जा रहे हैं उसके लिए सबसे पहले आप के पास एक प्लान होना चाहिए… हो सकता है अभी तक वह प्लान आपके दिमाग में ही चल रहा है परंतु जितना जल्दी हो सकता है उसे एक पेपर पर लिख लीजिए क्योंकि हम इंसानों का दिमाग किसी भी चीज को बहुत लंबे समय तक याद नहीं रख सकता. इसीलिए अभी अपनी डायरी में अपने कारोबार का बिजनेस प्लान नोट करें. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

Step 2: व्यापार स्थान चुनें Choose a Business Location

किसी भी बिजनेस/व्यापार को शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान की जरूरत होती है, क्योंकि कोई भी बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस तभी अच्छी चल पाती है जब वह एक अच्छे स्थान पर या कह सकते हैं उसकी बिजनेस लोकेशन बहुत अच्छी हो क्योंकि अगर ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे तो आपका बिजनेस चलने में मुश्किल हो सकती है इसीलिए अपने कारोबार को शुरू करने से पहले एक सही स्थान सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें: Startup Idea कैसे चुने

Step 3: पार्टनर चुनें Choose your partners

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप अकेले हैं तो सबसे पहले उस बिजनेस के लिए कुछ विश्वसनीय पार्टनर ढूंढें और उन्हें बिजनेस के बारे में सब कुछ सही-सही बता कर क्या प्लान है, कहां करना है, कैसे करना है यह सब बता कर उन्हें पार्टनर बनने के लिए ऑफर करें. इन लोगों में आपके फ्रेंड हो सकते हैं आपके परिवारवाले हो सकते हैं या आपके रिश्तेदार भी हो सकते हैं. दोस्तों बिजनेस पार्टनर बनाने से बहुत फायदे होते हैं क्योंकि हर इंसान के पास एक अलग-अलग तरीके का एक्सपीरियंस होता है तो इसलिए बहुत सारे एक्सपीरियंस को मिलाकर एक अच्छा एक्सपीरियंस बन जाता है जो आपके कारोबार के लिए अच्छा सावित हो सकता है. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

Step 4: टीम बनाये Build your team

किसी भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए एक टीम की जरूरत होती है क्योंकि अकेला इंसान बहुत कुछ ज्यादा नहीं कर सकता परंतु एक टीम बहुत बड़ा काम कर सकती है. इसीलिए अपने बिजनेस के लिए एक टीम बनाई और उस टीम में उन लोगों को जगह दें जो आपके विश्वसनीय लोग हैं.

Step 5: स्थानीय मदद खोजें Find Local Assistance

दोस्तों, इस दुनिया में किसी भी काम को करने के लिए शुरुआत में किसी की भी मदद लेनी पड़ सकती है इसीलिए जहां भी आप बिजनेस करते हैं जिस तरह का भी बिजनेस करते हैं वहां की स्थानीय मदद लेने के लिए कुछ ऐसे स्रोत ढूंढे जो आपकी सहायता कर सकते हैं जैसे वहां के स्थानीय लोग हो सकते हैं जो आपको आपके बिजनेस में कुछ हेल्प कर सकें. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

Step 6: कारोबार के लिए पैसे Finance Your Business

किसी भी कारोबार को करने के लिए शुरुआत में पैसे आपको अपने पास से ही लगाने होते हैं परंतु आपके पास भी एक सीमित अमाउंट होता है, जिसे आप कुछ समय तक लगाते रहते हैं. उसके बाद आपको उम्मीद होती है कि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं उससे आपको कुछ इनकम मिलेगी परंतु यह भी हो सकता है कि आपको इनकम इतना जल्दी ना मिले इसके लिए आपको पहले से पैसों का इंतजाम करके रखना चाहिए.

Step 7: अपनी बिज़नेस के लिए डोमेन नाम पंजीकृत करें Register a Business Name and Domain name

आज का समय इंटरनेट का समय है यदि आप कोई भी बिजनेस करने जा रहे हैं हो सकता है वह इंटरनेट की दुनिया में हो सकता है, हो सकता है वह ग्राउंड लेवल का हो परंतु एक ऑनलाइन पहचान के लिए आपको अपने बिजनेस के नाम का एक डोमेन रजिस्टर जरुर करना चाहिए क्योंकि लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह आपके ऑफिस जाकर के आपसे कुछ जानकारी लें. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

ये भी पढ़ें: Startup कैसे शुरू करें

वह सिर्फ इंटरनेट Google पर आते हैं और आपके बारे में जानकारी सर्च करना शुरु करते हैं यदि आपकी वेबसाइट बनी होगी तो उस पर वह पढ़ सकते हैं और आप से कांटेक्ट भी कर सकते हैं जो आपके बिजनेस को बढ़ाने के काम आ सकती है.

Step 8: टेक्नोलॉजी का चयन करें Select your technology

यदि आप प्रॉपर इंटरनेट की दुनिया में अपना बिजनेस करना चाहते हैं और आने वाले समय में एक अच्छी पहचान और एक बड़ा कारोबार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी टेक्नोलॉजी का चयन करना होगा जैसे आपको बिजनेस की वेबसाइट बनवाने के लिए कौनसी कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करना है आपको वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहां से लेनी है. इसके लिए आप किसी इस तरह के सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से बात कर सकते हैं. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

Step 9: राज्य और स्थानीय करों के लिए पंजीकृत करें Register for State and Local Taxes

यदि आप भारत के किसी भी राज्य में अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राज्य और स्थानीय टैक्स के लिए पंजीकृत कराना आवश्यक है क्योंकि शुरुआत में हो सकता है आपको दिक्कत ना आए परंतु जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, आपके सामने टैक्स पे करने की समस्याएं आने लगेगी उस समस्या से बचने के लिए आपको पहले से इस काम को निपटा लेना चाहिए.

Step 10: व्यवसाय का कानूनी ढांचा निर्धारित करें Determine the Legal Structure of Your Business

दोस्तों, इस दुनिया में या यूं कहिए हमारे देश में बहुत सारे लोग बिजनेस शुरू करते हैं कुछ लोगों के बिजनेस बहुत जल्दी बंद हो जाते हैं और कुछ लोगों के कारोबार बहुत अच्छे चलते हैं परंतु इनमें से बहुत सारे लोग अपने लीगल स्ट्रक्चर को मजबूत नहीं बनाते कुछ समय बाद जब बिजनेस की ब्रांडिंग की बात आती है तो ऐसे लोग फंस जाते हैं. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

ये भी पढ़ें: GST ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

क्योंकि जो आपके बिजनेस का नाम है हो सकता है वह किसी ने पहले से ही रजिस्टर करा रखा हो और जब आप उसे रजिस्टर कराने जाएं तो आपको वह ना मिले इसलिए जो आपकी करी कराई मेहनत है वह बेकार जा सकती है इसीलिए अपने व्यवसाय के लिए कानूनी ढांचा जरूर तैयार कराएं.

Step 11: Employer जिम्मेदारियों को समझें Understand Employer Responsibilities

अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन हैं और आपका कारोबार बहुत अच्छा चल रहा है तो आपको अपनी जिम्मेदारियां बहुत अच्छे से समझनी चाहिए उनमें सबसे पहली होती है कि आपके जितने भी कर्मचारी हैं उन पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है उन्हें यदि कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत करें. इसके साथ और भी कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं एक कंपनी की उन सभी जिम्मेदारियों को आप समय पर और ठीक प्रकार से समझें और उन्हें पूरा करें.

Step 12: बीमा पॉलिसी खरीदें Purchase an insurance policy

जिस प्रकार लोग अपना इंश्योरेंस करवाते हैं बीमा पॉलिसी खरीदते हैं अपना भविष्य सिक्योर करने के लिए ठीक वैसे ही आपको अपने बिजनेस के लिए बीमा पॉलिसी खरीदने की जरूरत होती है क्योंकि भविष्य में यह बीमा पॉलिसी आपके कारोबार को बड़ा करने में सहयोग करेगी. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

Step 13: रखरखाव सूची बनाएं Create a maintenance list

जब कई सारे लोग एक टीम में मिलकर किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए काम करते हैं तो उनके रखरखाव के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिनका ध्यान एक कंपनी को एक बिजनेसमैन को ठीक समय पर करना चाहिए और यह ठीक समय पर तभी हो सकता है जब इसकी लिस्ट आपके पास हो या इसकी जानकारी आपके पास हो पर यह जानकारी कहां से आएगी जब आप इस सूची को बनाकर अपने पास रखेंगे या इसकी जिम्मेदारी किसी एक ऐसे जिम्मेदार को देंगे जो आपको सही समय पर दे सके.

Step 14: भविष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करें Set future goals

किसी भी कारोबार को बड़ा करने के लिए बढ़ाने के लिए भविष्य के लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं, फ्यूचर के लिए गोल सेट किए जाते हैं कि हमें अगले महीने या हमें अगले 6 महीने, या अगले 2 साल में अपने बिजनेस को कहां ले जाना है हमें क्या अचीव करना है. आप भी इस तरह के कुछ लक्ष्य निर्धारित करें अपने बिजनेस के लिए और उसी के हिसाब से काम करना शुरु कर दें.

Step 15: अपना व्यवसाय बढ़ाएं Grow your business

दोस्तों, ऊपर बताए गए 14 स्टेप ऐसे हैं जो हमने काफी रिसर्च करने के बाद बहुत ही सरल भाषा में लिखे हैं जो शायद आपको समझने में आसानी होगी. अब अंतिम स्टेप में हम आपको सिर्फ इतना ही कहेंगे कि बस अब लग जाइए और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए काम करें और यदि आपने बिजनेस शुरू करना ही है तो बस शुरू कर दीजिए इसके लिए किसी भी चीज का इंतजार ना करें क्योंकि इस समय जो आपके अंदर काम को करने की इच्छा है, हो सकता है वह कुछ समय बाद ना रहे.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस को बढ़ाने के 4 तरीके

हम सक्सेस इन हिंदी (SIH) की ओर से आपको शुभकामनाएं देते हैं आपके कारोबार शुरू करने के लिए. बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके.

दोस्तों, यह पोस्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके, आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपका कोई सवाल है तो भी कमेंट करके पूछ सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे आपके सवाल का जवाब देने की. अभी तक आपने सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अभी अपनी ईमेल ID डालकर सब्स्क्राइब कर ले क्योंकि भविष्य में आने वाली पोस्ट आपको आपके इनबॉक्स में पहुंच जाएगी यह बिल्कुल फ्री है.

आपसे विनती है इस पोस्ट को आप WhatsApp में उन लोगों के साथ शेयर करना ना भूलें जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं या जिन्होंने अभी-अभी अपना कारोबार शुरु किया है. धन्यवाद

1 thought on “बिज़नेस कैसे शुरू करें Step by Step 15 तरीके – व्यापार शुरू करने के तरीके”

  1. मै आपसे बहुत प्रभावित हुआ हूं विवेक सर आपका जो उद्देश्य है वह तो देश के विकाश मे बहुत बडा आंदोलन लाने वाला है और व्यापारी वर्ग के लिऐ यह एक आधार स्तम्भ साबित होगा। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.