Why Most Startups Fail क्यों अधिकांश स्टार्टअप फैल हो जाते है 7 कारण

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर… आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं अधिकांश स्टार्टअप क्यों फेल हो जाते हैं. यदि आप स्टार्टअप करने की सोच रहे हैं या आप अपना स्टार्टअप शुरू कर चुके हैं या पिछले कुछ दिनों से या कुछ महीनों से कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद फायदे की हो सकती है.

दोस्तों, पोस्ट को आगे पढ़ने से पहले हम आपके सामने कुछ ऐसी सच्चाई बताने जा रहे हैं जो शायद आप पहले से जानते होंगे परंतु कई सारे ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में नहीं पता होगा. जब 100 स्टार्टअप शुरू होते हैं तो उनमें से 90% स्टार्टअप पहले ही महीने में बंद हो जाते हैं या यूं कहिए फेल हो जाते हैं.

reason behind why most startup fail

उसके बाद अगले 6 महीनों के भीतर बचे हुए 10% स्टार्टअप में से 5% स्टार्टअप फेल होने के बाद बंद हो जाते हैं आखिर में 1 साल पूरा होते-होते 3% स्टार्टअप और बंद हो जाते हैं अंत में सिर्फ 100 में से 2 ही स्टार्टअप सफल हो पाते हैं. इसके पीछे क्या कारण है… क्या बजह 100 में से लगभग 98 स्टार्टअप फेल हो जाते है.

आइए, अब हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनको हमने ऑनलाइन रिचार्ज करके निकाला है कुछ अपने एक्सपीरियंस से निकाला है और कुछ दूसरों के एक्सपीरियंस से सीखा है, क्या वजह होती है स्टार्टअप क्यों फेल हो जाते हैं… इस पोस्ट में हमने स्टार्टअप को शुरू करने वाले इंटरप्रेन्योर के लिए ही ये पोस्ट लिखी है चलिए जानते हैं स्टार्टअप फेल होने के 7 कारण-

1- उनके एंटरप्रेन्योर खाली रहते हैं Their entrepreneurs live in a vacuum

दोस्तों, स्टार्टअप करना कोई बड़ी बात नहीं होती है कुछ लोग मिलकर किसी भी एक ऐसे Idea पर काम करने लग जाते हैं जिसमें वह सफल होना चाहते हैं या वो Idea किसी ऐसी प्रॉब्लम का समाधान देता है जिससे लोगो की जिंदगी आसान हो… उसे स्टार्टअप कहा जाता है परंतु उसे सक्सेस करना उतना ही कठिन होता है.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस कैसे शुरू करे जानिए Step by Step

यहां हम बात कर रहे हैं कि स्टार्टअप क्यों फेल हो जाते हैं अपने ऊपर पॉइंट पढ़ लिया होगा कि… उनके एंटरप्रेन्योर खाली रहते हैं इसका मतलब यह होता है कि स्टार्टअप की टीम छोटी होती है सभी लोगों को एक अच्छी टीम बनाकर काम करना होता है शुरू में तो सभी लोग अपनी मेहनत और लगन से काम करते हैं किंतु कुछ समय बाद एंटरप्रेन्योर खुद काम करना बंद कर देते हैं और दूसरों से उम्मीद करने लगते हैं काम कराने की यहां पर थोड़ी सी हमें सीख लेनी होगी यदि हम एक एंटरप्रेन्योर हैं तो हमें खुद अपने हाथों से काम करना होगा टीम में रहकर टीम में मिलकर काम करना होगा.

2- टीम में तालमेल अच्छा ना होना Don’t have team coordination

दोस्तों, एक पुरानी कहावत तो आपने सुनी होगी जहां चार बर्तन रखे हुए होंगे वहां आवाज जरूर होगी ठीक वैसे ही जहां चार लोग काम करते हैं तो उनमें थोड़ी-मोड़ी अनबन किसी न किसी बात पर होती ही रहती है. परंतु कभी-कभी यह छोटी-मोटी अनबन एक बड़ा रुप ले लेती हैं जिसे हम कहते हैं तालमेल बिगड़ गया है. दोस्तों इस स्टार्टअप की टीम में तालमेल होना बहुत जरूरी है अगर कहीं भी इस तालमेल में थोड़ी सी भी दिक्कत आई तो समझ लीजिए आपका स्टार्टअप खतरे में है. इस तालमेल की सबसे बड़ी बजह होती है चीजों को इम्पोर्टेंस (वैल्यू) ना देना और सेल्फ डिसिप्लिन (खुद पर कन्ट्रोल) ना होना… ये सभी पॉइंट पर्सनल लेवल के लिए नहीं होते ये सभी आपके स्टार्टअप से जुड़े होते है.

ये भी पढ़ें: ये होती है एक प्रभावी Entrepreneur की विशषताये

यहाँ एक और बात हम आपसे बताना चाहते… ये हमारा खुद का अनुभव है पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों को अलग-अलग रहना चाहिए ये सिर्फ एक सोच होती है जिसे कन्ट्रोल करना भी एक बड़ी चुनौती होती है अगर आपने ऐसे कन्ट्रोल कर लिया तो आपके सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाते है.

3- नगदी की समस्या से They run out of cash

किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने वाले टीम मेंबर चाहे उसमें 2 लोग हो या फिर चार सबके पास एक सीमित अमाउंट होता है अपने स्टार्टअप को चलाने के लिए. 6 महीना या साल भर बाद सबको यह उम्मीद होती है कि हम जिस Idea पर काम कर रहे हैं उससे हमें कुछ ना कुछ पैसा आने लगेगा यदि पैसा नहीं होता है तो हमारे स्टार्टअप को आगे चलने में समस्याएं आने लगती है. इसीलिए नगदी का इंतजाम करना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपका स्टार्टअप फेल/बंद हो सकता है.

4- स्ट्रेटेजी में बड़े गैप होना There are big gaps in the strategy

ये बड़ा फैक्टर है क्योकि स्ट्रेटेजी बनाना आसान होता है लेकिन उसके हिसाब से काम करना उतना ही कठिन होता है… स्टार्टअप आइडिया को एक बड़े लेवल पर ले जाने के लिए स्ट्रेटेजी बहुत इंपॉर्टेंट पार्ट होती है. जब एंटरप्रेन्योर अपने स्टार्टअप Idea को मार्केट में बड़े लेवल पर ले जाना चाहते हैं तो उसके लिए एक रणनीति बनानी होती है.

जितने भी एंटरप्रेन्योर स्टार्टअप इंडिया की टीम में है उनके प्लान, उनकी सोच और समझ में कहीं भी गैप नहीं होना चाहिए, यदि स्ट्रेटेजी प्लान में कहीं भी थोड़ा सा भी गैप होता है तो यह आपके स्टार्टअप के लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि जब तक सभी टीम मेंबर को यह क्लियर नहीं होगा कि हमें आगे क्या करना है तब तक टीम मेंबर अपना 100 प्रतिशत नहीं दे सकता.

5- उनका आईडिया बड़ी समस्या का समाधान नहीं होता Their idea doesn’t uniquely solve a big problem

जैसा हमने आपको पोस्ट के शुरू में ही बताया था कि किसी भी स्टार्टअप को शुरू करना बहुत बड़ी बात नहीं होती है बड़ी बात होती है उसे सफल बनाना और आपका स्टार्टअप कैसे सफल होगा इसके लिए आपका जो भी आईडिया है वह किसी बड़ी समस्या का समाधान बनना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया

अगर सीधे-सीधे शब्दों में बात की जाए तो आपका स्टार्टअप आईडिया आपके आसपास होने वाली समस्याओं का समाधान होना चाहिए अगर ऐसा नहीं है तो आप का स्टार्टअप सफल हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं.

6- मौजूदा समाधान वाले प्रतियोगियों इतनी आसानी से हार नहीं मानते Competitors with existing solutions don’t give up so easily

आपके बिजनेस स्टार्टअप में जितने भी प्रतियोगी हैं वह इतनी आसानी से हार नहीं मानते हैं, यहां आपको बड़ी सावधानी बरतनी होगी और एक-एक स्टेप बड़े ध्यान से लेना होगा यदि आपने यहां कोई भी स्टेप लेने में थोड़ी सी भी चूक कर दी तो आप को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि स्टार्टअप शुरू करने के बाद कोई भी एंटरप्रेन्योर फेल नहीं होना चाहता है. आपके जैसे मार्किट में दूसरे इंटरप्रेन्योर भी यही सोचते है इसीलिए कोई भी आसानी से हार नहीं मानता.

7- वे गलत लोगों से बुरे सलाह सुनते हैं They listen to bad advice from the wrong people

स्टार्टअप फेल होने का एक और सबसे बड़ा कारण होता है कि उसके एंटरप्रेन्योर कुछ गलत लोगों से बुरी सलाह ले लेते हैं या सुन लेते हैं जिसके कारण उनके सोचने और समझने की शक्ति कमजोर पड़ जाती है और वह नकारात्मक विचार अपने दिमाग में, अपने जहन में लाने लगते हैं. हमारी उन सभी एंटरप्रेन्योर को सलाह है कि एक ऐसे इंसान को ढूंढिए जो आपके नेगेटिव थॉट्स को खत्म कर सके और आप के अंदर एक पॉजिटिव ऊर्जा भर सके.

ये भी पढ़ें: कैसे शुरू करें स्टार्टअप

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको 7 ऐसे कारण बताए हैं जिनकी वजह से अधिकांश स्टार्टअप फेल हो जाते हैं यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपका कोई भी दोस्त रिश्तेदार अपना बिजनेस कर रहा है या बिजनेस करना चाहता है तो उसे यह पोस्ट WhatsApp पर जरुर शेयर करें शायद उसके काम आ जाए. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.