क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता के राज Virat Kohli Success Mantra

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर… इस पोस्ट में हम क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता के राज बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर विराट कोहली ने आज दुनिया भर में नाम कमाया है आप भी विराट कोहली के उन सक्सेस मंत्र को पढ़े और अपने जीवन में उतारे ताकि आप भी अपने जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें.

 virat kohli success mantra in hindi

यदि आप क्रिकेट के शौकीन हैं या क्रिकेट में थोड़ी सी भी रुचि रखते हैं तो आप विराट कोहली के क्रिकेट करियर के बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे, विराट कोहली आज के समय में क्रिकेट की दुनिया में राज कर रहे हैं और उनकी इस बड़ी सफलता के पीछे उनके बनाए हुए कुछ ऐसे नियम हैं जिनको अपनाकर खुद विराट कोहली इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था, विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 18 अगस्त 2008 में की थी. 11 दिसंबर 2017 को विराट कोहली ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी रचाई.

ये भी पढ़ें: गॉड ऑफ क्रिकेट Sachin Tendulkar के सक्सेस मंत्र

दोस्तों, जो भी विराट कोहली की सफलता के राज हम आपको बताने जा रहे हैं वह उन्होंने खुद अपने इंटरव्यू में कई बार बताए हैं हमने एनालाइज करने के बाद उन्हें बहुत सरल भाषा में आपके सामने रखा है, आप उन्हें पढ़े और अपने जीवन में उतारने की कोशिश करे तभी हमारी इस पोस्ट को लिखने का मकसद पूरा होगा-

1- सफलता के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचें Don’t think about too much about success

विराट कोहली कहते हैं सफलता के बारे में हमें बहुत अधिक नहीं सोचना चाहिए, यदि हमें सोचना है तो सिर्फ इस बात को सोचना चाहिए कि हम जो कर रहे हैं उसमें हम कितना अच्छा कर सकते हैं. यदि हमने किसी भी काम को अच्छे तरीके से कर लिया तो उसमें सफल होने से हमें कोई नहीं रोक सकता इसलिए यह मेरा मानना है कि हमें सफलता के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए और अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए.

2- जिम्मेदार टीम सदस्य बनें Be responsible team member

विराट कोहली का यह भी मानना है कि हमें एक टीम में जिम्मेदार सदस्य बनकर रहना चाहिए क्योंकि टीम ही एक ऐसी चीज होती है जो हर समस्या का समाधान कर सकती है क्योंकि जब हम अकेले-अकेले कोई काम करना शुरू कर देते हैं तो हम सभी कामों को अच्छे से नहीं कर सकते परंतु जब हमारे पास एक टीम होती है तो टीम का अलग-अलग मेंबर अलग-अलग काम को अपने तरीके से कर सकता है और उस चीज में फिर एक बेस्ट चीज निकल कर आती है.

3- अपने प्रदर्शन का विश्लेषण और सुधार करें Analyze your performance and improve

अपनी जिम्मेदारी को निभाते समय हमें अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करना चाहिए यदि विश्लेषण करने के बाद हमें यह पता चलता है कि हमारी परफॉरमेंस में कहा कमी रह गई है, फिर उसके बाद उसका सुधार कैसे करें इसके बारे में काम करना चाहिए. यदि आपने अपनी परफॉर्मेंस में यह एनालाइज कर लिया कि आपसे कहां गलती हो रही है तो आप उसका सुधार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सदी के महानायक Amitabh Bachchan की सफलता के राज

यदि आपको यह पता ही नहीं चला कि आपसे कहां गलती हो रही है तो फिर आप सुधार नहीं कर सकते इसीलिए उस कमी को ढूंढिए जो आपसे हो रही है फिर उसका सुधार बहुत जल्दी हो जाएगा.

4- स्थिति के अनुसार समायोजित करें Adjust according to situation

विराट कोहली का मानना है कि हमें स्थिति के अनुसार समायोजित कर लेना चाहिए, कोहली का कहना है जिस प्रकार की सिचुएशन हमारे सामने आती है हमें उसी के अनुसार अपने आप को ढाल लेना चाहिए और उसके हिसाब से काम करना चाहिए अगर स्थिति हमारे अनुकूल है तो हमें वैसा काम करना चाहिए और यदि हमारे अनुकूल नहीं भी है तो हमें उस हिसाब से काम करना चाहिए जिससे हम उस काम में सफल हो सके अंत में हमारा फोकस सिर्फ उस काम में सफल होना होता है.

5- खुद पर विश्वास करें Self confidence

खुद पर विश्वास करना सबसे ज्यादा जरूरी बात होती है दिक्कतें कठिनाइयां सबके जीवन में आती हैं और चली जाती हैं हमें कठिनाइयों के समय उनसे लड़ना चाहिए खुद पर विश्वास रखना चाहिए क्योंकि अगर हम बिना ही लड़े हार मान जाते हैं तो इसमें हमारी गलती है अगर हम हार भी जाएं तो भी कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि आप उसके लिए लड़े हो बिना लड़े नहीं हारे… इसीलिए किसी भी काम को करने से पहले खुद पर विश्वास होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: स्वर कोकिला Lata Mangeshkar की जीवन के सक्सेस मंत्र

दोस्तों, यदि आपके पास इस पोस्ट के बारे में कोई भी सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने नेटवर्क में WhatsApp के द्वारा शेयर करना बिल्कुल ना भूलें यदि आपने सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन अभी तक नहीं लिया है तो कृपया करके अपनी ईमेल ID डालकर सब्सक्राइब करें यह बिल्कुल फ्री है ताकि आगे आने वाली पोस्ट आपकी ईमेल में पहुंच सके. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.