गायिका Lata Mangeshkar जी के प्रेरक अनमोल विचार

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर… इस पोस्ट में हम आपको भारत की सबसे लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर के प्रेरणादायक विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिस प्रकार उन्होंने अपनी सुरीली आवाज से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया है ठीक उसी प्रकार उनके विचारों ने भी बहुत लोगों की जिंदगियां बदली हैं आप भी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े हो सकता है लता मंगेशकर जी के अनमोल विचार आपकी जिंदगी में भी बदलाव ला सकें.

 lata mangeshkar quotes

वैसे तो आप लता मंगेशकर के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे परंतु कुछ जानकारी हम भी आपके साथ शेयर करना चाहते हैं, 28 सितंबर 1929 को इंदौर मध्य प्रदेश में लता मंगेशकर जी का जन्म हुआ था उन्हें बचपन से ही गाने का बहुत शौक था छोटी सी उम्र में ही उन्होंने गाना-गाना शुरू कर दिया था. लता मंगेशकर जी ने 30 से भी ज्यादा भाषाओं में गाने गाए हैं.

ये भी पढ़ें: मदर टेरेसा के प्रेरणादायक विचार

अगर उनकी उपलब्धि की बात की जाए तो उन्हें 1969 में पद्म भूषण से नवाजा गया था वही पद्म विभूषण 1999 में मिला जबकि भारत के सर्वोच्च सम्मान यानी भारत रत्न से उन्हें 2001 में सम्मानित किया गया था तो चलिए अब देर ना करते हुए उनके अनमोल विचारों के बारे में जान लेते हैं-

1- लता मंगेशकर जी कहती हैं फोटोग्राफी मेरा शौक है लेकिन गाना-गाना मेरी तपस्या है.

2- लता मंगेशकर जी ने बताया जब मैं सिर्फ 5 साल की थी तो मैंने गाना गाना शुरू किया था परंतु लोगों के बीच में और अपने पिताजी के साथ 9 साल की उम्र में मैंने गाना गाया था.

3- उनका मानना है एक इंसान के अंदर की भावनाएं उसके संगीत में गहरा प्रभाव डालती हैं.

4- लता मंगेशकर जी कहते हैं मेरी आवाज भगवान की देन होने के साथ-साथ मेरे माता-पिता और गुरु का आशीर्वाद भी है.

5- हमें अपने जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए लगातार कर्म करते रहना चाहिए एक ना एक दिन हमें सफलता जरुर मिलेगी.

ये भी पढ़ें: इंदिरा गांधी के शक्तिशाली अनमोल वचन

दोस्तों, यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपके पास लता मंगेशकर जी के विचारों के बारे में अन्य कोई जानकारी है तो भी हमें कमेंट करके बताएं हम उसे इस पोस्ट का हिस्सा जरूर बनाएंगे. धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.