कैसे कमाए ऑनलाइन पैसा, Earn Money Online बिना किसी इन्वेस्टमेंट के

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप इंटरनेट की दुनिया में पैसे कमा सकते हैं वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के, वैसे तो इंटरनेट की दुनिया से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बहुत सारे लोग पहले से ही जानते हैं किन्तु ऐसे अभी बहुत सारे लोग हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है. यह पोस्ट हमने आज उन्हीं लोगों के लिए लिखी है जो इंटरनेट की दुनिया में पैसे कमाना चाहते हैं और अभी उनके पास जानकारी नहीं है की कैसे कमाए ऑनलाइन पैसा.

online paise kamane ke tarike

हमने जो भी तरीके इस पोस्ट में बताए हैं पूरी कोशिश की है कि उन तरीकों को अपनाने में आपके पैसे खर्च नहीं होंगे. सिर्फ इन तरीकों में आपकी कुशलता पर निर्भर करेगा कि आपके अंदर कौन सा टैलेंट छुपा है जिसके अनुसार आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

आपने आज तक बहुत सारी पोस्ट पढ़ी होंगी, हाउ टू अर्न मनी ऑनलाइन, इंटरनेट की दुनिया में कैसे पैसे कमाएं, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके… सभी में आपको कई सारे तरीकों के बारे में बताया गया होगा परंतु जो तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं वह बेहद ही सरल और जल्दी से होने वाले हैं उन में किसी भी प्रकार का पैसा खर्च नहीं होगा सिर्फ आप समय लगा करके ही बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

ये रहे वो 5 तरीके जिनके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं-

1- Become a freelancer एक फ्रीलांसर बनें

जैसा कि हम सभी जानते हैं इंटरनेट के जमाने में हम कहीं से भी बैठ कर के किसी के लिए भी काम कर सकते हैं. सिर्फ हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर/लैपटॉप होना चाहिए, इसके बाद हम अपने टैलेंट के हिसाब से जो भी प्रोफेशन चुनते हैं उसी में हम 1 फ्रीलांसर की तरह काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अमीर बनने के लिए 3 तरीके

मान लीजिए यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हैं तो आपको वेबसाइट डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब प्रमोशन, डाटा एंट्री का काम आता होगा तो आप बड़ी ही आसानी से अपने पर्सनल नेटवर्क के जरिए क्लाइंट का काम ले सकते हैं और अपने घर पर ही पार्ट टाइम करके पैसे कमा सकते हैं.

2- Online writing job ऑनलाइन राइटिंग की जॉब

यदि आप लिखने के शौकीन हैं और एक राइटर भी बनना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन राइटिंग जॉब एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे लोगों को रोजाना कंटेंट चाहिए होता है. जिसके लिए कंपनियां आपको हजारों रुपए तक पेय कर सकती हैं. इसके लिए आपको अपने पर्सनल नेटवर्क में बातचीत करने की आवश्यकता होगी या Google पर आकर सर्च करना होगा कि कौन सी कंपनियां ऑनलाइन राइटिंग जॉब प्रदान करती हैं फिर उसके बाद आप अपने ऑनलाइन राइटिंग के रेट फिक्स करके लिखना शुरु कर सकते हैं, यहां से आप इंटरनेट की मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

3- YouTube channel यूट्यूब चैनल बनायें

आज के समय में वीडियो देखने का चलन लोगों में बहुत ज्यादा आ चुका है, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध वीडियो वेबसाइट YouTube के बारे में तो हम सभी जानते हैं जहां देश विदेश के बहुत सारे लोग अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं और महीने का बहुत सारा पैसा कमाते हैं.

यदि आपके पास भी कोई ऐसा टैलेंट है या आपके पास ऐसी कोई प्रतिभा है जिसे आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं और आपकी प्रतिभा लोगों के काम को आसान बनाती है तो आप एक YouTube चैनल बना सकते हैं जब आप अपनी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करेंगे तो लोगों को वह पसंद आनी चाहिए. जब आपकी वीडियो पर बहुत सारे व्यूज आने लगेंगे तो आप वीडियो को Google Adsense से कनेक्ट करके YouTube से पैसे कमा सकते है.

4- Become an online seller एक ऑनलाइन विक्रेता बनें

ऑनलाइन सेलर बने, यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप अभी अपनी शॉप पर रखकर बेचते हैं या मार्केट में बेचने जाते हैं तो आप आज के बाद से ही यह प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना शुरू कर दें. क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में आपको ग्राहक मिलने की कोई कमी नहीं रहेगी ना ही आपको किसी से कहना पड़ेगा कि आप मेरा प्रोडक्ट खरीद लो, बस आपको एक बार अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना होगा उसका एक फोटो देना होगा और अपने हिसाब से कीमत तय करनी होगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि अपने प्रोडक्ट के बारे में किसे बताएं और फोटो किसे दें तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं भारत में आज के समय में कई सारी कंपनियां लोगों का ऑनलाइन सामान सेल कराती हैं इनमें से… फ्लिपकार्ट, अमेज़न, स्नैपडील, शॉपक्लूज आदि कंपनी आपके सामान को इंटरनेट की दुनिया में सेल करने का काम करती है जिससे आपकी ऑनलाइन इनकम होना शुरू हो जाएगी.

5- Become a consultant एक सलाहकार बनें

दोस्तों यदि आप किसी एक क्षेत्र में विशेष जानकारी रखते हैं चाहे वह किसी भी क्षेत्र की क्यों ना हो तो आप एक कंसलटेंट का काम कर सकते हैं यानी आप लोगों को उस क्षेत्र में सलाह दे सकते हैं. इसके लिए आपको हो सकता है कुछ समय जरूर लगेगा पैसे कमाने के लिए जैसे-जैसे आपके नेटवर्क बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी इनकम बढ़ती जाएगी. इसके लिए आपको इंटरनेट की दुनिया में अपनी पहचान बनानी होगी तभी लोग आपसे सलाह लेना शुरू करेंगे पहले अपने पर्सनल नेटवर्क में सलाह देना शुरु कीजिए फिर उनसे कहना शुरू करें कि वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताएं कि आप क्या करते हैं.

ये भी पढ़ें: ये जबाब जानते है तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी

मान लीजिए अगर आप एक बिजनेस कंसल्टेंट बनना चाहते हैं या फिर फाइनेंस कंसल्टेंट बनना चाहते हैं तो आपके पास लोग आपकी सलाह लेने आएंगे. यहां आप अपनी सलाह देने का चार्ज ले सकते हैं यह डिपेंड करेगा कि आप कितना चार्ज करेंगे उसके हिसाब से आपकी ऑनलाइन इनकम हो सकती हैं.

दोस्तों, आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके… कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं… और इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ WhatsApp पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि हो सकता है यह पोस्ट उनके काम आ जाए.

यदि आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अपनी ईमेल ID डालकर अभी सब्सक्राइब कर ले यह बिल्कुल फ्री है. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *