fbpx

10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi, Successful और Professional Blogger कैसे बनें, सफल ब्लॉगर कैसे बने, एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए क्या करना चाहिए, ब्लॉगर बनने के लिए क्या चाहिए.

आपके लिए ब्लॉगिंग बहुत ही इंटरेस्टिंग और मजेदार फील्ड हो सकता है जहां आप अपने अनुभव शेयर करते हैं और आपके शेयर की गई जानकारी से आपके यूजर की समस्याओं का समाधान भी हो रहा हो.

किंतु आप एक बड़े ब्लॉगर नहीं बन पा रहे हैं या आपको बहुत ज्यादा सफलता अभी तक नहीं मिली है जिससे कि लोग आपको यह कह सकें कि आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर हैं. इन सभी बातों को देखने के बाद आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा यदि आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आपने गूगल से यह जरूर पूछा होगा कैसे एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बने.

10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi

तो चलिए मैं आज आपको यही सब बताने वाला हूं कैसे आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हैं और आपकी ब्लॉगिंग जर्नी बहुत अच्छी होने वाली है एक सफल Blog आप कैसे बना सकते हैं इसके लिए मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप साथ आसान तरीके बताए हैं.

Step 1: Blog Niche मैटर करती है

दोस्तों, ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले आपको ब्लॉग Niche के बारे में बहुत अच्छे से समझना चाहिए और इसके लिए काफी रिसर्च भी करनी चाहिए, सबसे पहले तो खुद से पूछना चाहिए कि आप क्या अच्छा कर सकते हैं क्योंकि जो आप अच्छा कर सकते हैं उसी के बारे में आप बहुत दिनों तक काम कर सकते हैं और पूरी रुचि के साथ काम कर सकते हैं.

जहां मेहनत और लगन एक साथ आ जाती है तो वहां बहुत अच्छे रिजल्ट आते हैं जिसके बाद आप अपना 100 परसेंट देना शुरु कर देते हैं और उस हंड्रेड परसेंट से आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छी जानकारी शेयर होना शुरू हो जाती हैं और वह लोगों को फायदा करती हैं धीरे-धीरे आपका ब्लॉग वायरल होने लगता है और आप सफल होने लगते हैं आपका नाम सक्सेसफुल ब्लागर में गिना जाने लगता है.

7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें

परंतु इसके दूसरी तरफ अगर बात करें तो, यदि शुरुआत में आपने अपने Blog Niche पर बहुत अच्छे से रिसर्च नहीं की है या आपने किसी से प्रभावित होकर उसके जैसा बनने की कोशिश की है और आपके अंदर वह क्वालिटी नहीं है, मैं बिल्कुल सत्य बोल रहा हूं इस बात से आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि हर इंसान के अंदर अलग-अलग क्वालिटी होती हैं और आप अच्छा नहीं कर पा रहे हैं इस वजह से आप अब तक बहुत बड़े ब्लागर नहीं बने हैं.

सबसे पहले आप यह सवाल खुद से पूछे कि जो आपकी Blog Niche है क्या वह आपके अनुकूल है या आप उसमें बहुत अच्छे से काम कर पा रहे हैं फिर आप खुद फैसला ले सकते हैं. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 2: Be Consistent निरंतरता जरूरी है

आपको बहुत ही सरल भाषा में बताने की कोशिश करता हूं जब आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग करना शुरू करते हैं और निरंतर पोस्ट लिखते हैं आर्टिकल लिखते हैं लोगों की समस्याओं के समाधान के बारे में लिखने हैं. तो आपके विजिटर उनको पढ़ना शुरू करते हैं और उनको उनकी समस्याओं का समाधान मिलता है तो वह आपके Blog को रोजाना पढ़ना चाहते हैं.

मान लीजिए आप एक रीडर हैं किसी भी वेबसाइट या Blog पर आप रोजाना जाते हैं या हफ्ते में दो या तीन बार जाते हैं और वहां आप पढ़ते हैं आपको अच्छा लगता है. जब भी आप विजिट करते हैं कुछ ना कुछ नया पढ़ने को मिलता है तो आपके दिमाग में उस ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक नई इमेज क्रिएट हो जाती है.

यह होता क्यों है क्योंकि वह ब्लॉगर उस वेबसाइट को निरंतर अपडेट कर रहा है निरंतर पोस्ट डाल रहा है. यही आप जब भी वेबसाइट पर जाते हैं आपको कुछ भी नहीं पोस्ट ना मिले कोई नई जानकारी इंटरेस्टिंग चीज ना मिले पढ़ने को तो, आप Next दो या तीन बार जाने के बाद उस वेबसाइट को भूल जाएंगे उसको आप याद नहीं रखेंगे. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

तो ठीक उसी तरह आप भी अपने ब्लॉग वेबसाइट को निरंतर अपडेट करते रहे Frequency सेट करें कि हफ्ते में एक बार पोस्ट करना है, हफ्ते में दो बार पोस्ट करना है, रोजाना पोस्ट करना है या महीने में एक बार पोस्ट करना है, इससे आपकी जो ऑडियंस है उसको क्लियर हो जाएगा कि आपका Blog कितने दिन में अपडेट होता है.

Step 3: वैल्युएबल कंटेंट लिखें

इंटरनेट की दुनिया में रोजाना लाखों-करोड़ों वेबसाइट या ब्लॉग पर जानकारी पब्लिश की जाती है किंतु उसमें से थोड़े से ही आर्टिकल रैंक करते हैं या लोगों को पसंद आते हैं उसका क्या कारण होता है उसका सबसे बड़ा कारण होता है कि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में क्या वैल्यू ऐड की है कितनी अच्छी जानकारी आपने शेयर की है जो आपके यूजर के काम आ रही है या उसकी समस्याओं का समाधान कर रही है.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें

जी हां, यही हमें समझना होगा कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कितनी जरूरी आकर्षक और महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं ताकि सामने वाले को पढ़ने में मजा भी आ रहा हो और उसकी समस्याओं का समाधान भी हो रहा है. इसी को वैल्यू ऐड करना कहते हैं तो आप कोशिश करें अपने कांटेक्ट में वैल्यू ऐड करें कुछ समय लगाएं मार्केट रिसर्च करें अपने एक्सपर्टीज के अकॉर्डिंग लिखें.

Step 4: Reader के साथ जुड़े

जब आपका Blog धीरे-धीरे ग्रो करने लगता है तो लोग आपकी पोस्ट पर कमेंट करने हैं आपसे कांटेक्ट करना चाहते हैं, आपको ईमेल करते हैं तो आप अपने रीडर से जुड़े. जिस भी माध्यम से रीडर ने आपसे कांटेक्ट करने की कोशिश की है आप उसी प्लेटफार्म पर उसके समस्या Question का आंसर करें.

ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

इससे क्या होगा, इससे आपका जो रीडर है और आपका एक पर्सनल टच बन जाएगा यानी कि आपने उसे कुछ गाइड किया उसको फायदा हुआ तो वह आपको कभी नहीं भूलेगा यानी कि आपकी जो एक बॉन्डिंग है वह बनी रहेगी और आपका यूजर आपके ब्लॉग को चार जगह और रेफर करेगा तो इससे धीरे-धीरे आपके Blog की विजिबिलिटी बढ़ती जाएगी. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 5: Email List बढ़ाते रहें

दोस्तों, किसी भी ब्लॉक को यदि आपको सक्सेस करना है तो ईमेल एक ऐसा जरिया है जहां से आप बहुत ही अच्छा और क्वालिटी का ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लेकर आ सकते हैं इसीलिए आप अपने यूजर विजिटर की ईमेल लिस्ट को बढ़ाते रहें और धीरे-धीरे 10000, 20000, 30000, यहां तक कि एक लाख Email List बनाने की कोशिश करें.

यह कैसे होगा इसके लिए आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर एक ईमेल सब्सक्रिप्शन लगा सकते हैं जो कि फ्री में लग जाता है और आपके विजिटर वहां अपनी ईमेल आईडी डालकर उसको सब्सक्राइब करेंगे जब भी आप कोई नया पोस्ट लिखेंगे तो उनकी ईमेल में वह तुरंत चला जाएगा जिससे कि वह जब भी ईमेल खोलेंगे उसको क्लिक करके आपकी Blog पर आएंगे और उसको पढ़ेंगे तो इससे आपके Blog की पापुलैरिटी बहुत बढ़ेगी. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 6: Blog का SEO करें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपके ब्लॉग को वहाँ तक पहुंचा सकता है जहाँ आप शायद कल्पना भी नहीं कर रहे होंगे और इसके लिए आपके बिल्कुल भी पैसे खर्च नहीं होते हैं बस आपको थोड़ा सा टाइम लगाकर कुछ स्टेप लेने होते हैं. सबसे पहले तो जब भी आप कोई पोस्ट लिखें तो उसके लिए कीवर्ड रिसर्च जरूर करें जिससे आपकी पोस्ट रैंक करती है.

इसके बाद आप टाइटल को बहुत अच्छे से और छोटा बनाएं बहुत ही इनफॉर्मेटिव डिस्क्रिप्शन लिखें ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए 160 कैरेक्टर के अंदर-अंदर आनी चाहिए.

पोस्ट में आप बहुत अच्छे से हेडिंग्स लगाएं h1 हेडिंग, h2 हेडिंग, URL SEO Friendly रखे, Focus Keyword सेट करें, पोस्ट को कम से कम 1000 वर्ड्स में लिखे. इस तरह से आपके Blog पोस्ट के रैंक होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाएगा जिससे आपका Blog धीरे-धीरे बढ़ता चला जाएगा. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 7: Blog का प्रमोशन करें

यदि आप अपने ब्लॉग को प्रमोट नहीं करेंगे उसका प्रचार नहीं करेंगे तो बहुत ज्यादा लोगों तक आपका ब्लॉग रीच नहीं कर पाएगा, पहुंच नहीं पाएगा या इसके लिए आपका बहुत सारा समय लग जाएगा तो इसलिए जब भी आप पोस्ट लिखें तो उसका प्रमोशन जरूर करें इसके लिए आप सोशल मीडिया की सहायता ले सकते हैं, यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं, टेलीग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इससे आपकी एक कम्युनिटी बना शुरू हो जाएगी और आपको आने वाले समय में यह बहुत काम आएगी, तो इस तरह से आप अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग की एक Community बना सकते हैं जिसका आपको भविष्य में बहुत ही फायदा होगा. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 8: अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करें

यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहिए और जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी मोनेटाइज करना चाहिए.

Blog को मोनेटाइज करने का सबसे अच्छा विकल्प है गूगल ऐडसेंस जिससे आप अपने Blog को कनेक्ट करके महीने की बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है

इसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. जहां आप किसी भी मार्केटप्लेस से प्रोडक्ट चुनकर उनको प्रमोट करें और वह वहां से Sell होना शुरू हो जाएगी आपको उसके बदले कमीशन मिलता रहेगा.

स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिख कर के पैसे कमा सकते हैं भारत में बहुत सारे Brand ऐसे हैं जो अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में ब्लॉगर से लिखवाना पसंद करते हैं जिसके बदले में वह आपको अच्छा खासा पेमेंट करते हैं.

टॉप 10 एडसेंस हाई CPC ब्लॉग Niche

अपने Blog के लिए यूट्यूब चैनल बनाएं, जहां से आपको हर महीने अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 9: Keep Learning

एक कहावत है, “सीखना बंद तो जीतना बंद” इसीलिए आपको निरंतर सीखते रहना पड़ेगा, क्योंकि रोजाना मार्केट में कुछ ना कुछ नया आता रहता है और पुराना बदलता रहता है, नई-नई टेक्नोलॉजी आती रहती हैं नए-नए मेथड और प्रोसेस आते रहते हैं.

यदि आप अपने आप को अपडेट नहीं रखेंगे, आप सीखेंगे नहीं तो आप अपनी ऑडियंस को कुछ नया नहीं बता पाएंगे और आपकी ऑडियंस को भी लगने लगेगा कि इस ब्लॉग पर कोई भी वैल्युएबल कंटेंट ऐड नहीं होता है या कुछ भी नया नहीं सिखाया जाता है इसलिए वह आपकी वेबसाइट पर आना धीरे-धीरे कम कर देंगे.

मेरी सलाह है कि आप लगातार सीखते रहें और अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहें ताकि आप अपने यूजर को बहुत अच्छी जानकारी दे पाए. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

Step 10: आपके नेटवर्क

ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में कहा जाता है कि आपके नेटवर्क ही आपकी असली वेल्थ है इसलिए आप अपने जैसे ब्लॉगर से संपर्क बनाएं, एक नेटवर्क Built करें उनसे बातचीत करें उनसे कुछ सीखें कुछ उनको सिखाएं जो आपको आता है क्योंकि सारी चीजें हर कोई नहीं जानता है तो जानकारी का आदान प्रदान करते रहें ताकि एक दूसरे से बहुत अच्छा संपर्क बना रहे.

इस तरह से आप जब संपर्क और नेटवर्क बनाना शुरू कर दे देते हैं तो आपको उसके बदले में मिलना शुरू हो जाता है और आपका ब्लॉग भी इस नेटवर्क की वजह से चल निकलेगा और आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाएंगे.

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने इसके बारे में 10 तरीके बताए हैं वैसे तो इस तरह की जानकारी आपको पढ़ने को और भी जगह मिल जाएंगी किंतु मैंने बहुत ही डिटेल में बताया है ताकि आपको आसानी से समझ में आ सके. 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi.

How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें

सबसे अहम बात मैं आपको बताने जा रहा हूं दोस्तों जितना ज्यादा आप अपने ब्लॉग और अपने पाठकों के प्रति वफादार रहेंगे उतनी जल्दी आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएंगे कमिट रहे हर चीज के लिए आपको उसके बदले हमेशा कुछ ना कुछ जरूर मिलेगा. यह मैं आपको अपने अनुभव से बता रहा हूं क्योंकि मैंने इस ब्लॉग की शुरुआत 2015 में की थी किंतु 2017 तक 2 साल मैंने काम किया और उसके बाद मैं अपने बिजनेस में ज्यादा समय देने लगा किंतु मैंने इस Blog को कभी भी बंद करने का फैसला नहीं किया.

हमेशा अपने रीडर की कमेंट, ईमेल का जवाब निरंतर देता रहा हूं जिससे मुझे आज की तारीख में फायदा मिलता है यानी कि मैं अपने ब्लॉग और रीडर के साथ कमिट रहा. एक बात जरूर याद रखें दोस्तों ब्लॉगिंग एक ऐसा निवेश है जो आपको कुछ लंबे समय के लिए करना होगा मेहनत भी करनी होगी और बुरा वक्त भी देखने को मिल सकता है धैर्य रखना पड़ेगा. परंतु आखिर में जीत आपकी होगी और आप एक बहुत अच्छे और सफल ब्लॉगर बन पाएंगे.

यह पोस्ट 10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताइए.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.