10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे 10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स, Tips for starting a blog, Blogging tips for new bloggers, Smart blogging tips in hindi. जब भी आप ब्लॉगिंग की शुरुआत में होते हैं तब इसी तरह के सवाल गूगल से पूछते हैं.

यदि आपके पास भी Blogging Tips for Beginners in Hindi इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल हैं तो उसका जबाब देनी की में पूरी-पूरी कोशिश करूँगा.

ध्यान दीजिये, यदि इस पोस्ट को पढ़ने आये हैं तो आप अभी निर्णय नहीं ले पाए हैं कैसे आप अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करें, या आप अपना Blog शुरू कर चुके हैं इनमे से आप एक जरूर हों, इसीलिए आपने गूगल से पूछा हैं Blogging Tips for Beginners in Hindi जिसके बाद आपको मेरी ये पोस्ट मिली हैं, यहाँ तक आये हों और अपने सवाल का जबाब ढूंढ रहें हों.

में आपको विश्वास दिलाता हूँ यदि आप मेरी इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो आपको इतनी वैल्यू तो मिल ही जाएगी. Blogging Tips for Beginners in Hindi जिसके लिए आप यहाँ आये हैं तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं.

How to Start a Blog in Hindi

10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स

1 – अपने Blog के लिए प्रॉफिटेबल Niche चुने जिसके लिए आप Passionate हैं

2 – अपनी शुरुआती Foundation पर ध्यान दें

3 – रोजाना लिखें

4 – अपने Blog आर्टिकल को ऐसे लिखे जैसे बात कर रहें हों

5 – अपनी Blog पोस्ट पढ़ने के लिए Easy बनायें

6 – एक दिन में कम से कम 30 से 60 मिनट जरूर पढ़े

7 – पोस्ट लिखते समय Grammar Mistakes ना करें

8 – कही से दूसरे का लिखा हुआ Copy ना करें

9 – सदैव Reader की कमेंट का Reply करें

10 – Passion and Patience के साथ ब्लॉगिंग करते रहें

आइये दोस्तों अब एक-एक पॉइंट पर विस्तार से बात करते हैं Blogging Tips for Beginners in Hindi के लिए-

1 – अपने Blog के लिए प्रॉफिटेबल Niche चुने जिसके लिए आप Passionate हैं

पहले पॉइंट का पहला सवाल आपसे, क्या आपका दिमाग Profitable Niche का मतलब यहाँ बहुत सारा पैसे कमाने वाली Niche के बारे में सोच रहा हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं, दोस्तों यहाँ साथ में मैंने लिखा हैं ऐसी Profitable Niche चुने जिसके लिए आप Passionate हैं.

देखो आपको यहाँ प्रॉफिटेबल Niche के लिए Passionate होने का मीनिंग बहुत ज्यादा साफ़ नहीं हों रहा होगा, चलिए में आपकी इस उलझन को दूर कर देता हूँ. जब भी आप कोई काम करते हैं और उस काम को करने में आपको मज़ा आता हैं साथ ही आपको लगता हैं की आप काम नहीं कर रहें वल्कि उस किये हुए काम का आनंद ले रहें हैं.

इसका सीधा ये अर्थ होता हैं की आप उस काम के लिए Passionate हैं क्योकि आप उस समय काम को नहीं कर रहें होते हैं, आप उस पल को मज़े लेके काम को करते हैं इसी को किसी भी काम के लिए Passionate होना कहते हैं और ये Blogging Tips for Beginners in Hindi का पहला टिप्स हैं.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi

इसीलिए में कहता हूँ, Profitable Niche खोजने के लिए समय मत लगाइये बल्कि जिस भी टॉपिक के लिए आप Passionate हैं उसी को कीजिये और आप कुछ टाइम के बाद देखेंगे की यही Niche आपकी सबसे ज्यादा Profitable Niche बन जाएगी.

2 – अपनी शुरुआती Foundation पर ध्यान दें

दोस्तों, जैसे ही आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो आप सोचने लग जाते हों में इसी महीने से अपने ब्लॉग से बढ़िया पैसे छापने लग जाऊंगा… किन्तु जब महीना End हों जाता हैं और आप देखते हैं आपने पैसा तो दूर की बात हैं अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नहीं लेके आ पाए, ऐसा आपके साथ ना हों उसके लिए आप Blogging Tips for Beginners in Hindi पढ़ते रहिये.

ब्लॉग तभी पैसे बना पायेगा जब Blog पर ट्रैफिक आएगा, पहले आप ये सीखिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे आएगा उसके लिए रोजाना सीखिए कुछ टाइम लगाइये SEO (Search Engine Optimization) के बारे में पढ़िए, आप अपने ब्लॉग को SEO Friendly कैसे बनाएंगे, एक अच्छा Blog पोस्ट कैसे लिखेंगे.

हर एक Blogger अपने आप को Successful Blogger बनाना चाहता हैं और ये आपका और हम सभी ब्लॉगर का अधिकार भी हैं किन्तु ये सबके साथ नहीं हों पाता हैं उसका सबसे बड़ा कारण हैं आपका Starting Foundation. जिसके लिए आपको काम करना हैं सीखना हैं कुछ महीने लगाने पड़ेंगे अपना फाउंडेशन मजबूत करने के लिए फिर आपको सफल ब्लॉगर बनने से कोई नहीं रोक पायेगा.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

3 – रोजाना लिखें

अब आपने एक ब्लॉगर बनने का Dream बना ही लिया हैं तो आपको अपने अंदर एक आदत और बनानी होगी और वो हैं Daily Writing की आपको रोज लिखना होगा जिससे आपके Writing Skill इम्प्रूव होगी और आप अच्छा-अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख पाएंगे.

एक बात आपको समझनी होगी जितनी Value आप अपने रीडर को इनफार्मेशन के माधियम से दें पाएंगे उतनी ज्यादा वैल्यू आपको आपकी ऑडियंस से वापस मिल जाएगी. ये काम तभी संभव हैं जब आप अपनी Niche के पक्के खिलाडी बनोगे इसीलिए आपगे पढ़ते रहें Blogging Tips for Beginners in Hindi.

4 – अपने Blog आर्टिकल को ऐसे लिखे जैसे बात कर रहें हों

ये स्किल आपको सीखनी होगी, ये Writing Skill का पहला स्टेप हैं क्योकि जब आप लिखते हों तो आपके यूजर को आपकी ब्लॉग पोस्ट पढ़ते टाइम ऐसे लगे जैसे वो पोस्ट नहीं पढ़ रहा हैं वल्कि आप स्वयं यूजर के साथ बातचीत कर रहें हैं अपने ब्लॉग विजिटर को अच्छा महसूस कराएं ताकि आपकी पोस्ट पढ़ने के बाद उसको मज़ा आ जाये.

उद्धरण के तोर पे में आपको बताना चाहता हूँ अभी तक इस पोस्ट को आप आधी पढ़ चुके हों खुद अपने आप से सवाल कीजिये आपको पढ़ने में मज़ा आ रहा हैं या नहीं, यदि आपको मज़ा आ रहा हैं तो मेरी ये पोस्ट आपको कनेक्ट कर पा रही हैं आगे बने रहें Blogging Tips for Beginners in Hindi के लिए.

5 – अपनी Blog पोस्ट पढ़ने के लिए Easy बनायें

अपनी Blog पोस्ट को पढ़ने के लिए बिकुल आसान बनायें, जिस भी टॉपिक पर आप लिख रहें है उसके बारे जितना हों सकता हैं सरल भाषा में बताने की पूरी कोशिश करें, अच्छे-अच्छे हैडिंग बनायें, जिससे आपके Visitor को अपनी प्रॉब्लम का समाधान मिल सके.

दोस्तों, एक बात का ध्यान रखें आपके ब्लॉग पर यदि कोई User आता हैं तो उसके पास कोई प्रॉब्लम है जिसका उसको सलूशन चाहिए. यदि आपने अपनी Blog पोस्ट को आसान और Informative बनाया हुआ हैं तो इससे आपके यूजर की समस्या का समाधान हों जायेगा वो यूजर आपके ब्लॉग का रेगुलर रीडर भी बन जायेगा.

6 – एक दिन में कम से कम 30 से 60 मिनट जरूर पढ़े

अच्छा-अच्छा लिखने के लिए आपको अपने अंदर एक आदत और डालनी होगी वो हैं हर दिन आपको कम से कम 30 मिनट जरूर पढ़ना होगा ताकि आपके दिमाग को खुराख मिलती रहें.

चलिए में आपको एक काम की बात बताता हूँ जैसे आपको जीवित रहने के लिए भोजन की एक खुराख जरुरी हैं ठीक वैसे ही अच्छा सोचने और लिखने के लिए आपके दिमाग को भी पढ़ने की खुराख जरुरी हैं, अभी आपको समझ आ गया होगा.

7 – पोस्ट लिखते समय Grammar Mistakes ना करें

बहुत सारे New ब्लॉगर जल्दी-जल्दी बहुत सारे पोस्ट पब्लिश करने लग जाते हैं, उनका फोकस ज्यादा पोस्ट पब्लिश करने पर होता हैं नाकि बढ़िया Quality डिलीवर करने पर.

आप ऐसी गलती ना करें Blog पोस्ट को पब्लिश करने से पहले कम से कम 2 बार खुद पढ़े कही ऐसा तो नहीं हैं की आपकी पोस्ट में Grammar Mistake हैं. कई बारी कुछ वर्ड्स में गलती रह भी जाती किन्तु उसको समय-समय पर ठीक करते रहना चाहिए.

8 – कही से दूसरे का लिखा हुआ Copy ना करें

अपनी Blog पोस्ट को कही से भी Copy-Paste ना करें, आपकी पोस्ट खुद की लिखी हों और मीनिंग फुल होनी चाहिए और कोशिश कीजिये कम से कम 1000 वर्ड्स की आपको ब्लॉग पोस्ट हों जाये 800 वर्ड्स की पोस्ट भी अच्छी मानी जाती हैं जिसको Google वैल्यू देता हैं.

9 – सदैव Reader की कमेंट का Reply करें

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होता हैं तो आपके Blog रीडर कमेंट करते हैं, इसमें 2 प्रकार के कमेंट होते हैं… एक जिसमे वो आपको धन्यवाद देते हैं आपकी अच्छी पोस्ट और जानकरी के लिए और दूसरी कमेंट में यूजर अपनी प्रॉब्लम को लेकर कमेंट करते हैं.

दोनों ही स्तिथि में आपको उनकी कमेंट पर अपना रिप्लाई जरूर करना हैं ये Blogging Tips for Beginners in Hindi का एक अहम पॉइंट हैं.

10 – Passion and Patience के साथ ब्लॉगिंग करते रहें

अपनी ब्लॉगिंग के लिए और अपने Blog के लिए Passionate रहें साथ ही साथ धर्ये भी रखें एक ही रात में सक्सेस नहीं मिलती है, आप ऐसा काम कर रहें है जिसमें आपको धीरे-धीरे सफलता मिलेगी. और जब एक बार आप सफल हों जायेंगे तो आपको की हुई मेहनत का पछतावा नहीं होगा.

ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है

मेरा उत्साह बढ़ाने के लिए आप कमेंट करके जरूर बताये आपको ये पोस्ट Blogging Tips for Beginners in Hindi कैसी लगी, यदि आपका ब्लॉगिंग से जुड़ा कोई सवाल है वो भी कमेंट करके पूछ सकते है.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.