7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche. ब्लॉगिंग के लिए Profitable Niche चुनना आपके ब्लॉग के लिए 1st स्टेप होता हैं. Blogging niche ideas, Blog niche ideas, best niche for blogging with low competition, best profitable niche for blogging, profitable blog niches.

जब कोई नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग स्टार्ट करता है तो उसके मन में कई तरह के प्रश्न आते हैं सबसे पहला प्रश्न तो उनमें से यह होता है कि उसका ब्लॉग किस टॉपिक पर होना चाहिए, ब्लॉग पर कैसी जानकारी पब्लिश करें ताकि लोगों को पसंद आए, और मेरे ब्लॉग के लिए सबसे प्रॉफिटेबल Niche कौन सी रहेगी.

इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए नया ब्लॉगर इंटरनेट पर सर्च करता है, कई बारी बहुत लोगों को इसका जवाब मिल जाता है और कई बारी बहुत लोगों को इसका जवाब नहीं मिल पाता है और वह अपनी ब्लॉगिंग जर्नी स्टार्ट भी नहीं कर पाते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं. सबसे पहले बात करते हैं ब्लॉग या ब्लॉगिंग Niche क्या होती है 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche.

ब्लॉग या ब्लॉगिंग Niche क्या होती हैं

ब्लॉग Niche क्या होती है, मैं आपको बहुत ही सरल भाषा में बता देता हूँ एक Blogger अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर जिस तरह की इंफॉर्मेशन पब्लिश करता है या किसी टॉपिक के बारे में बात करता है जिससे लोगों को फायदा होता है उसी को Blog Niche कहा जाता है.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi – इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें

उदाहरण के तौर पर जैसे आप इस वेबसाइट पर आए हैं और एक प्रॉफिटेबल Blog Niche कैसे चुनते हैं ये पढ़ रहे हैं. इसका मतलब यह हुआ मेरा जो ब्लॉग वेबसाइट है यह ब्लॉगिंग टिप्स पर काम करता है यानी आपको यहां सीखने को मिलेगा कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं. बस इसी को Blogging Niche कहा जाता हैं मुझे आशा है आपको समझ आ गया होगा कि ब्लॉग Niche क्या होती है.

7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche

1 – कोई भी Generic Blog Niche चुनने से बचें

2 – बिना Research करे, Failure के चांस बढ़ जाते हैं

3 – आपके एक्सपर्ट एरिया

4 – आपकी Blog Niche फ्यूचर से जुड़ी हो

5 – Pick a topic जिसके बारे में आप बात करते हुए एन्जॉय करे

6 – ये तय करें, क्या ये Niche Profitable हैं

7 – क्या आपकी Blog Niche Monetizable हैं

आइए, आपके साथ अब विस्तार से बात करते हैं प्रॉफिटेबल Blogging Niche कैसे चुनते हैं 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche.

1 – कोई भी Generic Blog Niche चुनने से बचें

ब्लॉग Niche चुनने से पहले आपको खुद से बात करनी होगी, आपको किसी भी बड़े ब्लॉगर की बात सुनकर Influence नहीं होना है कहीं ऐसा ना हो जाए कि आप कोई सामान्य Blog Niche पर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर दें.

10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स

ऐसा करने से आप बचें और कोई भी जेनेरिक ब्लॉग Niche ना चुनें इसके लिए आपको कुछ और स्टेप लेने होंगे, आगे पढ़ते रहे 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche.

2 – बिना Research करे, Failure के चांस बढ़ जाते हैं

एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग Niche चुनने के लिए आपको मार्किट रिसर्च करना होगा. यदि आपने रिसर्च नहीं किया तो आपके फेल होने के चांस बढ़ जाएंगे.

फ्रेंड्स यहां मैं आपको डीमोरलाइज नहीं कर रहा हूँ मैं आपको सच्चाई से रूबरू करा रहा हूँ मैंने देखा है बहुत सारे ब्लॉगर अपने से बड़े ब्लॉगर को सुनकर या देखकर Influence हो जाते हैं और वो बिना किसी मार्केट रिसर्च करें अपनी Blog Niche फाइनल कर लेते हैं बाद में उन्हीं ब्लॉगर के फेल होने के चांस अधिक रहते हैं आगे बने रहे 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche.

3 – आपके एक्सपर्ट एरिया

Profitable ब्लॉग Niche चुनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपका एक्सपर्ट एरिया क्या है. अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए आप कोई भी टॉपिक चुने जिसमें आप एक्सपर्ट हैं, जिसके बारे में आप बहुत अच्छी नॉलेज रखते हैं. यदि आप ऐसा करेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर वैल्युएबल कंटेंट इंफॉर्मेशन Publish कर पाएंगे जिससे लोगों को लाभ होगा.

4 – आपकी Blog Niche फ्यूचर से जुड़ी हो

ब्लॉक के लिए प्रॉफिटेबल Niche फाइनल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, आप जो भी ब्लॉग Niche फाइनल कर रहे हैं वह फ्यूचर से जुड़ी होनी चाहिए, इसका मतलब है कि आने वाले पांच-दस साल बाद क्या होने वाला है. यदि आपने जो आज अपनी ब्लॉग वेबसाइट से पब्लिश किया है क्या वह उस समय लोगों के काम आएगा.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

जो टॉपिक, या जो इंफॉर्मेशन आप आज अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहे हैं आज से 10 साल बाद भी लोग उसे पढ़ना चाहेंगे यह सवाल आप खुद से पूछिए इसके बारे में मार्केट रिसर्च कीजिए फिर कहीं जाकर आप अपने ब्लॉग के लिए Profitable Niche पर निर्णय ले पाएंगे.

5 – Pick a topic जिसके बारे में आप बात करते हुए एन्जॉय करे

अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए ऐसी Niche फाइनल कीजिए जिसके बारे में आप बात करते हुए इंजॉय करें, जब कभी भी आप काम करें तो आपको ऐसा न लगे कि आप काम कर रहे हैं. बल्कि आपको काम करने में मजा आये अगर सुबह को 4:00 बजे भी आप काम कर रहे हैं या रात को 12:00 बजे आप काम कर रहे हैं तो आपको ऐसा लगना चाहिए कि मैं अभी भी कोई काम नहीं कर रहा हूँ.

तब कहीं जाकर आप उस काम को एंजॉय करेंगे और उसमें अपना हंड्रेड परसेंट दे पाएंगे, फिर आपको और आपके Blog को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता और यही आपके लिए सबसे प्रॉफिटेबल Blog Niche रहेगी. पढ़ते रहे 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche.

6 – ये तय करें, क्या ये Niche Profitable हैं

साथ ही साथ आप यह भी निश्चित करें, कि जो आप ब्लॉग Niche फाइनल करने जा रहे हैं क्या वह आगे चलकर प्रॉफिटेबल रहेगी. इसके लिए कई पैरामीटर्स हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं. आपकी जो ब्लॉग Niche हैं वह प्रॉफिटेबल है या नहीं है.

जैसे मैंने आपको बताया कि क्या वह फ्यूचर से रिलेट कर रही है, क्या जो इंफॉर्मेशन आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे वह फ्यूचर में लोगों के काम आएगी, क्या अपने ब्लॉग मैं कुछ वैल्यू ऐड कर पाऊंगा जिससे लोगों की प्रॉब्लम का समाधान होगा.

7 – क्या आपकी Blog Niche Monetizable हैं

एक प्रॉफिटेबल Blog Niche कैसे चुने, इसके लिए सबसे आखरी पॉइंट्स पर हम बात कर रहे हैं क्या आपकी ब्लॉग Niche भविष्य में मोनेटाइजेबल होगी और किस-किस तरीके से मोनेटाइजेबल होगी यह आपको पहले ही दिन से निर्धारित करना होगा.

क्या आप किसी भी ऐड नेटवर्क से अप्रूवल लेकर ऐड चलाएंगे या एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे या स्पॉन्सर पोस्ट अपने Blog पर पब्लिश करेंगे यह सब आपको पहले दिन से ही निर्धारित करना होगा.

इन सभी पॉइंट्स को ध्यान से रखते हुए आप अपने ब्लॉग के लिए एक Profitable Niche चुन सकतें है, मुझे उम्मीद हैं आप अपनी ब्लॉगिंग के लिए एक Profitable Niche फाइनल कर पाएंगे.

How to Start a Blog in Hindi – 10 Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

ये पोस्ट 7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche आपको कैसी लगी मुझे कमेंट के जरिये बतायें, Next पोस्ट आपको किस टॉपिक पर चाहिए इसके लिए भी कमेंट कीजिये में पूरी कोशिश करूँगा उस विषय में पोस्ट लिखने की.

धन्यवाद

1 thought on “7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.