How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

नमस्कार दोस्तों, यदि आप नए साल में अपनी Blogging यात्रा शुरू करना चाहते है तो इस Blog पोस्ट में आपको सीखाने वाला हूँ How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें. प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप, अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाये, गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाएं, अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें, ब्लॉग कैसे स्टार्ट करें.

आगे बढ़ने से पहले आपको एक बात बताना चाहता हूँ Blog शुरू करना बहुत मुश्किल काम नहीं है किन्तु ब्लॉग को निरंतर प्रयास करके सफल बनाना थोड़ा मुश्किल होता है. यदि आप वास्तव में Interested है एक Blog को शुरू करने के लिए और मेहनत करके ब्लॉग को सक्सेस करने के लिए तो आज में आपको बताने जा रहा हूँ 10 Step Blog कैसे बनाते है. तो चलिए शुरू करते है और सीखते है.

How to Start a Blog in HindiBlogging क्यों शुरू करनी है ?

Blog शुरू करने के लिए आपके पास 2 रास्ते है पहला जो आप अपने शौक के लिए शुरू कर सकते है, जिसपे आप अपनी लाइफ और अनुभव शेयर कर सकते है या आप कही घूमने गए है तो उसकी एक पूरी स्टोरी बनाकर आप अपने Blog पर पब्लिश कर सकते है. इस तरह आपकी Hobby भी बनी रहगी और ब्लॉगिंग भी करते रहेंगे.

ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है

दूसरा रास्ता आप Professional Blogging करें, यदि आपके पास लिखने का हुनर है और आप इंटरनेट पर लोगो को कुछ भी सीखा सकतें है तो इसके लिए आप अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है आपका स्वागत है और आपको शुभकामनाएँ…

How to Start a Blog in Hindi10 Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

1 – Blog का उद्देश्य सेट करें
2 – अपनी स्किल के अनुसार Niche Choose करें
3 – Platform – Blogger या WordPress कौन अच्छा है
4 – अच्छा Domain और होस्टिंग खरीदें
5 – Blog के लिए अच्छी डिज़ाइन वाली Theme फाइनल करें
6 – Blog वेबसाइट को इन्फोग्राफिक अच्छे से करें
7 – Blog के लिए Keyword Research करें
8 – WordPress ब्लॉग में Important Plugin Install करें
9 – ब्लॉग वेबसाइट के मुख्य Pages बनायें
10 – अपना पहला Blog Post लिखें

1 – Blog का उद्देश्य सेट करें

किसी भी काम को करने का एक उद्देशय होता है उदहारण के लिए यदि आप स्कूल में पढ़ते है तो आपके परिवार का उद्देशय होता है हमारा बच्चा अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपने जीवन को सफल बनाएगा. इसको और सरल कर देता हूँ यदि आप GYM जाते है या Exercise करते है तो उद्देशय होता है आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते है.

ठीक उसी तरह How to Start a Blog in Hindi – यदि आप ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके ब्लॉग का भी एक उद्देशय होना चाहिए की आप अपने ब्लॉग से क्या चाहते है, आने वाले 1 साल में क्या अचीव करना चाहते है या आने वाले 3 साल बाद आप अपने ब्लॉग को कहा देखना चाहते है.

यहाँ उद्देशय की कोई सीमा और अर्थ नहीं है क्योकि सबके अलग अलग Thoughts होंगे, ये में इसीलिए बोल रहा हूँ की आप उद्देशय जरूर सेट करें क्योकि जब कभी भी आप ब्लॉगिंग करते हुए निराश हो तो आपको अपने ब्लॉग का उद्देशय याद आये और आप फिर से रिचार्ज हो जाये व दोगुनी ताकत से मेहनत करना स्टार्ट कर दें.

2 – अपनी स्किल के अनुसार Niche Choose करें

दोस्तों, जैसा मैंने आपको ऊपर बताया है Blog को स्टार्ट करना बहुत मुश्किल काम नहीं है किन्तु ब्लॉग को सफल बनाना थोड़ा मुश्किल होता है, इसीलिए आप अपने Blog के लिए Niche चुनते समय इस बात का जरूर ख्याल रखें. जिस भी फील्ड में आप अच्छी जानकारी रखते है और आप निरंतर काम कर सकतें है तो आप वही Niche अपने ब्लॉग के लिए चुनें.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

अगर आपने ऐसा नहीं किया तो कुछ दिनों के बाद ना तो आपको काम करने में मज़ा आएगा और ना ही आप लम्बे समय तक काम कर पाएंगे. मेरी सलाह है आप ऐसा करने से बचें. How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें.

3 – Platform – Blogger या WordPress कौन अच्छा है

Blog के लिए आप Blogger या WordPress दोनों में से किसी एक को चुन सकतें है-

Blogger गूगल का प्रोडक्ट है और 100% फ्री है यहाँ आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी जैसे आपको Hosting नहीं खरीदनी होगी यहाँ तक की आपको शुरुआत में Domain लेने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. आप Subdomain बनाकर काम शुरू कर सकतें है.

WordPress ब्लॉगिंग के लिए Recommended है, यदि आप पुरे जनून और मेहनत से ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आपके लिए WordPress पर बहुत सारे एडवांस्ड फीचर उपलब्ध है. जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से ब्लॉग बनाकर आसमा को छू सकतें है.

How to Start a Blog in Hindi – मेरी सलाह है यदि आप Professional Blogging शुरू करना चाहते है तो आप WordPress के साथ जायें.

4 – अच्छा Domain और होस्टिंग खरीदें

दोस्तों, Domain एक डोमेन होता है इसमें अच्छा या बुरा क्या होता है बिल्कुल सही बात है लेकिन आप अपने Domain नाम को छोटा और आसानी से बोला जायें ऐसा कुछ नाम Book करें.

एक बढ़िया सी होस्टिंग प्लान खरीद लीजिये, लेकिन होस्टिंग Buy करने से पहले आप भली-भांति चेक कर ले कि जिस कंपनी से आप होस्टिंग Purchase करना चाहते है क्या वो सही है, Support कैसी है, Up टाइम कितना है, RAM कितनी मिल रही है, Affordable रेट में मिल रही या नहीं ये सब.

5 – Blog के लिए अच्छी डिज़ाइन Theme फाइनल करें

How to Start a Blog in Hindi – ब्लॉग के शुरुआत में आप Free थीम के साथ ही जायें, क्योकि आपको Starting के कुछ दिनों में डिज़ाइन करना आ जायेगा, आपको कौनसा Widget कहा सेट करना है ये सब पता चल जायेगा और आप कम टाइम में अच्छी तरह से अपनी थीम को कस्टमाइज कर सकतें है.

लेकिन आप शुरू में ही Paid Theme खरीद लेंगे तो आपको डिज़ाइन आदि में समय जायेगा और आपके Theme Renew का समय जल्दी ही नजदीक आ जायेगा. किन्तु में आपको ये सलाह नहीं दूंगा कि आपका पैसा कही ऐसी जगह लगे जहाँ जरुरत नहीं है और हाँ Free और Paid Theme दोनों में आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

6 – Blog वेबसाइट को इन्फोग्राफिक करके अच्छे से डिज़ाइन करें

दोस्तों, अब आपका ब्लॉग लगभग बनकर तैयार हो चुका है बस आपको कुछ और स्टेप लेने हैं जिसके बाद आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं. जब आपकी थीम फाइनल हो जाएगी तो इसके बाद आप 1 Logo बनायें, आप किसी अच्छे डिजाइनर से भी बनवा सकतें है, साथ ही साथ यदि आप कुछ बैनर करना चाहते हैं तो बैनर भी आप डिजाइनर से बनवा लें. How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें.

क्योंक, दोस्तों जब आपका ब्लॉग काफी बड़ा हो जाएगा तो आपको यह चीजें तब समझ में आएंगे एक वेबसाइट का अच्छा सा Logo होना चाहिए और ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत अच्छी होनी चाहिए क्योंकि एक वेबसाइट की पहचान एक ब्रांड की पहचान कुछ समय के बाद Logo से होना शुरू हो जाती है.

7 – Blog के लिए Keyword Research करें

How to Start a Blog in Hindi – किसी भी ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बेहद अहम पार्ट होता है क्योंकि इसके बिना आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को सफल नहीं बना सकते. कीवर्ड रिसर्च का मतलब यह होता है कि आपका जो ब्लॉग है या आप अपने ब्लॉग पर जो इंफॉर्मेशन देने वाले हैं उससे जुड़ी कौन-कौन सी Enquiry या कौन-कौन से कीवर्ड ऑडियंस सर्च करती है.

यदि आपको इसका अंदाजा लग जाएगा कि किस तरह के कीवर्ड आपकी ऑडियंस इंटरनेट पर आकर सर्च करती है तो आप उसी के अनुसार अपने टॉपिक्स बनाएंगे ताकि आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक करें और आपको बहुत सारा ट्राफिक मिले.

8 – WordPress ब्लॉग में Important Plugin Install करें

दोस्तों, यदि आपने ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस का प्लेटफार्म Choose किया है तो आपको कुछ इंपोर्टेंट Plugin को इंस्टॉल करना होगा जो कि आपके काम को बेहद आसान बनाएंगे इनमें से कुछ प्लगइन के नाम मैं आपको बता देता हूँ.

Rank Math: यह प्लगइन आपके WordPress ब्लॉग में जरूर होना चाहिए इससे आप अपनी वेबसाइट का साइटमैप, टाइटल, डिस्क्रिप्शन और आपकी ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly फ्रेंडली बनाने में मदद करता है

Akismet Anti Spam: जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो Spammer आपके ब्लॉग पर बार-बार एक ही तरह की कमेंट करते हैं और कई बार कमेंट करते हैं तो ऐसे इस तरह के Spammer से बचने के लिए Akismet Anti-Spam इस्तेमाल किया जाता है.

Easy Table of Contents: दोस्तों, इजी टेबल ऑफ कंटेंट आप इंस्टॉल कर लीजिए क्योंकि आपकी ब्लॉग पोस्ट के जो हेडिंग होते हैं उनको एक टेबल में रखने का काम करता है यानी कि जब आपका रीडर वेबसाइट पर आएगा तो पूरी पोस्ट को एक ही जगह पर देख लेगा कौन-कौन से टॉपिक कवर किए गए हैं और उसे जो पढ़ना होगा उस पर क्लिक करके उसको पढ़ सकता है.

9 – ब्लॉग वेबसाइट के मुख्य Pages बनायें

How to Start a Blog in Hindi – अपने ब्लॉग के लिए कुछ मुख्य पेजेस जरूर क्रिएट करें जैसे: About us, Contact us, Disclaimer, प्राइवेसी पॉलिसी, टर्म्स एंड कंडीशन के पेज बनाएं इससे आपके विजिटर का Trust बिल्ट होगा और आपका ब्लॉग Authentic भी लगेगा.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi – 2023 में इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें

10 – अपना पहला Blog Post लिखें

पहले 9 पॉइंट में ऑलमोस्ट – How to Start a Blog in Hindi – आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा. बस अब आपको जरूरत है तो तन और मन से मेहनत करने पर लग जाइए और अपना पहला Blog पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिए. मेरी सलाह आपको यह है कि जब भी आप अपना पहला Blog पोस्ट लिखें तो आपका पहला टॉपिक ब्लॉग के उद्देश्य पर ही होना चाहिए ताकि आपकी ऑडियंस को पता लग सके के यह ब्लॉग किस लिए बनाया गया है और यह उनकी किस तरह से सहायता करेगा, हेल्प करेगा.

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और आप एक ब्लॉग कैसे स्टार्ट कर सकते हैं, How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें. आपको पूरा प्रोसेस क्लियर हो गया होगा.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.