5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post. ये टॉपिक इंटरनेट पर Google के जरिये बहुत सर्च किया जाता है, Pahla Blog Post Kaise Likhe. एक नया ब्लॉगर बस यही सोचता है अपने पहले Blog Post को कैसे बेहतर लिखे तो आज में आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ.

जाहिर सी बात है यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है और इंटरनेट पर सर्च कर रहे है ब्लॉग के लिए पहला पोस्ट कैसे लिखें तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइये, क्योकि में आपकी इस समस्या का समाधान बताने जा रह हूँ, 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post.

तो चलिए शुरू करते है तो सीखते है 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post in Hindi.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – पहला लोग पोस्ट कैसे लिखें

1 – अपने Blog Niche के बारें में लिखें

2 – कीवर्ड Research करना ना भूलें

3 – Introduction दीजिये

4 – पोस्ट के लिए अच्छा Title बनायें

5 – Conclusion कीजिये

दोस्तों, ऊपर दीजिये 5 पॉइंट को पढ़ने के बाद हो सकता है कुछ रीडर समझें की ये पोस्ट में क्या बताया जा रहा है, हम तो यहाँ सीखने आये थे हम अपना Blog पोस्ट कैसे लिखे जो Google में रैंक करे, किन्तु ऐसा कुछ तो यहाँ बताया ही नहीं जा रहा है.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, में इस पोस्ट में ऐसा बिल्कुल भी नहीं बताने जा रहा हूँ क्योकि आप इस पोस्ट का Title एक बार फिर पढ़ें 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post और फिर से पोस्ट को पढ़ना शुरू करे.

दोस्तों, ऐसा मैंने क्यों कहाँ क्योकि आपको इंटरनेट पर बहुत से आर्टिकल मिल जायेंगे जिसमे ये बताया गया है, अपना लोग पोस्ट कैसे लिखे और Google में रैंक करायें, में भी आपको इसके बारें में जरूर बताऊंगा किन्तु इस पोस्ट में नहीं उसके लिए में आपके लिए एक नया पोस्ट लेकर आऊंगा.

इस पोस्ट में सिर्फ आपके साथ बात करूँगा, आप अपना पहला Blog पोस्ट कैसे लिखे और उसमे क्या लिखे, ये जानने के लिए आगे पढ़ते रहें 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post.

जब एक नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग बना लेता है और जब पहला पोस्ट पब्लिश करना चाहता है तो उसके मन में कई सवाल आते है, में अपने ब्लॉग के लिए पहला Blog Post कैसे लिखू लेकिन ये पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे Doubt क्लियर हो जायेंगे, इसके बाद आप बड़ी आसानी से निर्णय ले पाएंगे कि आपके ब्लॉग कि पहली Post क्या होनी चाहिए.

1 – अपने Blog Niche के बारें में लिखें

फ्रेंड्स, मेरा ये मानना है आपके ब्लॉग पर पहली पोस्ट आपकी Blog Niche के बारे में ही होना चाहिए. आप पहली ब्लॉग Post में ये जरूर बताये की आप अपने Blog वेबसाइट पर क्या-क्या बताने वाले है और आपकी ऑडियंस को क्या-क्या सीखने को मिलेगा, ताकि आपके ब्लॉग पर जो भी यूजर आएंगे उनको आसानी से ये पता चल सके की जहाँ जिस ब्लॉग Website पर वो आये है वो Blog किस बारे में है और वो इस Blog वेबसाइट को Future में किस लिए याद रखें.

7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें

इसका मतलब है आपके वेबसाइट यूजर को ये साफ-साफ क्लियर हो जायेगा वो आपके ब्लॉग पर आगे फ्यूचर में क्यों Visit करें. इसीलिए आप अपने Blog की पहली पोस्ट में वो सभी जानकारी जरूर दीजिये जो आप आगे Blog पर करने जा रहे है.

2 – कीवर्ड Research करना ना भूलें

दोस्तों, कीवर्ड Research करना बिल्कुल ना भूले, चाहे आप अपने Blog की पहली पोस्ट लिख रहे है या आप अभी तक कितनी भी जानकारी Post के जरिये से पब्लिश कर चुके है. प्रत्येक पोस्ट से पहले भली-भांति Post से संबंधित Keyword को Google पर रिसर्च जरूर कर लें.

इससे आपके ब्लॉग को बड़ा फायदा होगा, इससे आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी Rank करता है और आपको Unique Traffic मिलने लगता है, और बेहतर जाने के लिए आगे पढ़ते रहे 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post.

3 – Introduction दीजिये

जाहिर सी बात है आप अपने Blog के लिए पहली पोस्ट लिख रहे है तो आप अपना भी Introduction देना बिल्कुल ना भूले. इससे आपकी Audience आपको भी जानेगी और आपके ब्लॉग को भी. अपने बारे में बताये, आपकी Blogging यात्रा कैसे शुरू हुई और आप कहा से है व आपकी क्या Qualification है ये सब इससे आपकी Authenticity Built होगी.

जैसे जैसे आपका ब्लॉग बड़ा होता जायेगा वैसे-वैसे इंटरनेट पर आपकी एक पहचान बनती जाएगी.

4 – पोस्ट के लिए अच्छा Title बनायें

पहली पोस्ट का बहुत ही अच्छा, छोटा और Meaningful टाइटल बनाये, साथ ही साथ आप जब भी कोई पोस्ट पब्लिश करें उसके लिए आप Attractive Title बनाये इससे 2 काम आसान हो जायेंगे.

पहला, आपकी Audience को जल्दी से समझ में आ जायेगा आपका Blog पोस्ट किस विषय के बारे में है और वो ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे.

How to Start a Blog in Hindi (Blog Kaise Banaye)

दूसरा, Google आपके Blog Post को प्रमोट करेगा क्योकि Google Search इंजन को भी अच्छा और छोटा Title पसंद है.

5 – Conclusion कीजिये

अपनी Blog Post का Conclusion कीजिये, अपने Blog Visitor का काम आसान कीजिये किसी भी पोस्ट को Conclusion करना बिल्कुल ना भूले क्योकि इससे जो भी पोस्ट पढ़ रहा होता है उसका काम आसान हो जाता है.

पूरी जानकारी पढ़ने के बाद Important पॉइंट फिर से Sort में Revise हो जाते है जिससे Recall पावर मजबूत हो जाती है और पढ़ने वाले की समस्या का समाधान हो जाता है.

मुझे, कमेंट करके जरूर बताये ये पोस्ट 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post आपको कैसी लगी.

धन्यवाद

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.