Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi – 2023 में इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें

नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम सीखेंगे 2023 में इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें – Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi. जब कोई ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहा होता है तो इंटरनेट पर इसी सवाल का जबाब जानने के लिए Google पर सर्च करता है. बेस्ट Niche फॉर ब्लॉग्गिंग, Blog Niche Ideas, ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे बढ़िया Niche कौनसी है. Most प्रॉफिटेबल Niche फॉर ब्लॉग्गिंग आदि.

लेकिन मेरा ये मानना है, इस तरह आपको बढ़िया Niche नहीं मिलेगी क्योकि, इंटरनेट पर आपको हजारो तरह की Niche के बारे में पढ़ने को मिलेगा किन्तु आपके लिए सबसे प्रॉफिटेबल Niche वो होती है जिस टॉपिक की आपके पास अच्छी स्किल है. मेरी रॉय कुछ लोगो को जरूर समझ आएगी लेकिन कुछ को शायद मेरा जबाब संतुस्ट नहीं कर रहा0 होगा.

उन सभी लोगो के लिए Blog पर मैंने एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखी है जिसमे आप बड़ी ही आसानी से अपने Blog के लिए Niche चुन सकते है. इस पोस्ट में आपको आगे बताने जा रहा हूँ यदि आप अभी ब्लॉग स्टार्ट करने की सोच रहे है तो 2023 में आप इन Niche पर अपनी Blogging शुरू कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है और सीखते है.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindiक्या होती है ब्लॉग Niche ?

जो लोग ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्री में नये है उनको अभी शायद Niche के बारे में उतनी Clarity नहीं होगी, में उनको बता देना चाहता हूँ. Blog Niche एक टॉपिक होता है इसके बारे में आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट के जरिये जानकारी शेयर करते है. मतलब आपकी ब्लॉग वेबसाइट की एक पहचान होती है जिससे ये पता लगाया जाता है Blog किस सम्बंधित है जैसे: आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो आपको Blogging के बारे में सीखने को मिल रहा है.

इसका ये मतलब हुआ Successinhindi.com ब्लॉग पर Blogging के बारे में सीखने को मिलता है. इस ब्लॉग की ये पहचान है, ब्लॉग्गिंग टॉपिक है, Blogging Niche है. अभी आपको Blog Niche क्या होती है ये समझ आ गया होगा. Niche कई प्रकार की होती है इसके बारे में बात करते है.

Top 10 Blog Niche Ideas in HindiBlog के लिए Niche कैसे चुनें

Digital Marketing
Affiliate Marketing
Personal Finance
Health & Fitness
Earn Money Online
Education
Business Startup
Travel
Parenting
Kitchen

Digital Marketing क्या होती है ?

दोस्तों, जैसे की आप सभी जानते है में आपको बिल्कुल सरल भाषा में बताने की कोशिश करता हूँ तो आइये जानते है क्या होती है Digital Marketing. आपने कुछ टाइम पहले देखा होगा जब कभी भी आप अपने आसपास के शहर जाते थे या घर से बाहर रोड पर निकलते थे, तो आपको बड़े-बड़े होर्डिंग देखने को मिलते होंगे जो की बड़े-बड़े ब्रांड अपना प्रचार करते थे, अलग-अलग जगह पर होर्डिंग पोस्टर लगाकर किया करते थे.

हालांकि यह प्रक्रिया आज भी जारी है क्योंकि हमारे देश की जनसंख्या है 140 करोड़ है और हमारे देश में अभी लगभग 50 से 60 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं बाकी के बचे हुए लोगो के लिए मार्केटिंग की जाती है.

जो लोग इंटरनेट यूजर बन चुके हैं उन तक अपना प्रचार कैसे पहुंचाएं इसके लिए Advertiser डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है जैसे: फेसबुक, गूगल, यूट्यूब या अन्य इंटरनेट पर जितने भी मीडियम उपलब्ध हैं उन सभी के द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग करती है इस ऑनलाइन मार्केटिंग को Digital Marketing कहा जाता है.

Top 10 Blog Niche Ideas in HindiBlog के लिए Niche कैसे चुनें

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं इसके बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप अपने Blog के लिए डिजिटल मार्केटिंग Niche चुन सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है ?

आपको फिर से सरल भाषा में बताते हैं एफिलिएट मार्केटिंग भी डिजिटल माध्यम के द्वारा की जाती है जिसमें आप किसी भी कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप ग्रुप पर लोगों को रेफर करते हो और आपके उस रेफर से ब्रांड की सर्विस और प्रोडक्ट सेल हो जाता है तो इस प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है.

आज के टाइम में इंटरनेट पर हजारों मार्केटप्लेस हैं जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं यदि आप इसके बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं तो अपने ब्लॉक के लिए एफिलिएट मार्केटिंग की Niche चुन सकते हैं और लोगों को सीखा सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस Niche क्या होती है

दोस्तों, पैसा कमाने के साथ-साथ पैसे बचाने के और पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके भी आपको पता होना चाहिए यदि आप पर्सनल फाइनेंस के बारे में बहुत अच्छी नॉलेज रखते हैं, कैसे पैसे को बचाया जाए पैसे को कहां इन्वेस्ट किया जाए. तो आप इससे संबंधित ब्लॉग बना सकते हैं और लोगों की हेल्प कर सकते हैं.

हेल्थ और फिटनेस Niche क्या होती है?

यदि आप हेल्थ और फिटनेस के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं, कैसे अपनी हेल्थ को फिट रखें फिटनेस टिप्स के बारे में जानते हैं. वेट लॉस कैसे होता है, डाइटिंग टिप्स के बारे में अच्छे से जानते हैं. हेल्थ से जुडी जानकारी के बारे में यदि आप कुछ स्पेशल जानते हैं कैसे लोग अपने आप को फिट रख सके, स्वस्थ रख सके ऐसी जानकारी अगर आप अपने ब्लॉग थ्रू शेयर करेंगे तो आपका ब्लॉग लोगों को बहुत पसंद आएगा

मेक मनी ऑनलाइन Niche

दोस्तों, इंटरनेट पर वैसे तो हजारों तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं, मेरा मानना हजार से भी ज्यादा तरीके होंगे जिनसे आप इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं किंतु हम सभी ज्यादा से ज्यादा 10 तरीके ही ऐसे जानते हैं जो कि सबसे ज्यादा प्रचलित है जिन से ऑनलाइन पैसे कमाए जाते हैं.

यदि आप अपने ब्लॉग पर Make Money Online Tips के बारे में जानकारी डालेंगे तो इससे लोगों को फायदा होगा और उनको नए-नए तरीके पता चलेंगे इंटरनेट से कैसे पैसे कमाए जाते हैं. तो यह भी आपके लिए एक बहुत बढ़िया ब्लॉग Niche साबित हो सकती है. Top 10 Blog Niche Ideas in HindiBlog के लिए Niche कैसे चुनें.

एजुकेशन ब्लॉग बनाये

क्या आप एक टीचर हैं या आप ट्रेनर है और लोगों को एजुकेट करना चाहते हैं तो आप एक एजुकेशनल ब्लॉग बनाएं. जिससे आप बहुत अच्छी-अच्छी जानकारी टिप्स शेयर करें जिससे लोगों की लाइफ आसान हो जाए आपका ब्लॉग बहुत अच्छा परफॉर्म करेगा.

बिजनेस और स्टार्टअप से जुड़ा Blog शुरू करे

क्या आप बिजनेस में रुचि रखते हैं या आप बिजनेस कर रहे हैं या कोई स्टार्टअप करने की सोच रहे हैं यदि हां तो आप अपना वास्तविक एक्सपीरियंस, बिजनेस और स्टार्टअप से जुड़ा अपना अनुभव Blog के जरिये शेयर कर सकते हैं जिससे आपके ऑनलाइन रीडर को बहुत ही फायदा होगा और आपका ब्लॉग लोगों के काम आएगा.

ट्रैवल Niche पर भी आप काम कर सकते हैं

दोस्तों, यदि आप की हॉबी ट्रैवल करना है और आप ट्रैवल से जुड़ी जानकारी ब्लॉग के माध्यम से शेयर करना चाहते हैं तो बहुत सारे लोग इंटरनेट पर आकर अपना हॉलिडे प्लान करते हैं उदाहरण के तौर पर यदि कोई मनाली जाने का प्लान कर रहा है तो इंटरनेट पर जरूर सर्च करेगा कि मनाली में कौन-कौन सी जगह है घूमने के लिए.

यदि आप इस तरह की जानकारी अपने ब्लॉग पर डालेंगे तो आपका ब्लॉग अवश्य रैंक करेगा और लोगों की समस्याओं का समाधान करेगा. Top 10 Blog Niche Ideas in HindiBlog के लिए Niche कैसे चुनें

पेरेंटिंग ब्लॉग स्टार्ट करें

यदि आप ग्रहणी हैं आपके बच्चे छोटे हैं और आप उनकी देखभाल बहुत अच्छे से करते हैं जिसके बारे में आपको कॉन्फिडेंस है कि आपकी दी गई जानकारी से दूसरे लोगों को भी लाभ मिलेगा तो आप पेरेंटिंग Niche पर अपना ब्लॉग शुरू करें और पेरेंटिंग टिप्स देना स्टार्ट करें जिससे आपके रीडर अपने बच्चों का भी ख्याल रख सके. Top 10 Blog Niche Ideas in HindiBlog के लिए Niche कैसे चुनें.

किचन एंड रेसिपीज ब्लॉग Niche

यदि आप किचन से जुड़ी जानकारी रखते हैं चाहे आप महिला हैं या पुरुष तो आप ब्लॉग के जरिए यह जानकारी शेयर कर सकते हैं क्योंकि इंटरनेट पर रोजाना किचन और रेसिपीज से जुड़े टॉपिक सर्च किए जाते हैं उदाहरण के तौर पर – शाही पनीर की सब्जी कैसे बनाएं.

इस तरह की Enquiry गूगल पर सर्च की जाती हैं यदि आप अपने ब्लॉग पर इस तरह की रेसिपी बनाकर डालेंगे तो यह सर्च में आएगा और लोग आपकी जानकारी को पड़ेंगे और उनको लाभ मिलेगा या यूं कहिए उनकी समस्या का समाधान आपका ब्लॉग कर रहा है.

How to Start a Blog in Hindi Step By Step

दोस्तों, वैसे तो बहुत सारे Niche हैं जिनके बारे में मैं आपको बताना चाह रहा हूँ, Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi हैं जो बड़ी ही आसानी से हो जाएंगी और इनसे जुड़े इंटरनेट पर बहुत सारे सर्च होते हैं इसलिए आपका Blog जल्दी से रैंक भी कर जाएगा.

मुझे आशा है इस साल आप अपने ब्लॉग के लिए Niche फाइनल कर चुके होंगे और आज ही से काम करना शुरू कर देंगे.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.