fbpx

बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट मे हम सीखेंगे बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi, Choosing the right platform for your blog, अपने ब्लॉग के लिए सही प्लेटफॉर्म का चुनाव कैसे करें, सबसे अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म कौनसा है, ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाये, सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म.

क्या आप एक नए ब्लॉगर हैं और एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौनसा है तो इन्हीं सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे बस आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ यह पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद आपको क्लियर हो जाएगा कि आपके लिए बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौनसा रहेगा इसके बाद आपको कोई और जानकारी पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं…

बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi

जैसा कि मैंने आपको बताया यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो सबसे पहले आपको ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगिंग क्या होती है और साथ ही साथ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या होता है इसकी जानकारी होनी चाहिए.

मैं आपको शार्ट में बता देता हूँ ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगिंग किसे कहते हैं और ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या होता है.

ब्लॉग क्या होता है

दोस्तों, ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है जहां आप कुछ जानकारी एक पोस्ट के जरिए लिखकर पब्लिश करते हैं और आपके ब्लॉग वेबसाइट पर लोग उन्हें पढ़ने के लिए आते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं अगर इसके लिए आपको ज्यादा जानकारी चाहिए तो नीचे दिए पोस्ट का लिंक जरूर पढ़ें.

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होती है व एक ब्लॉगर कौन होता है

ब्लॉगिंग क्या होती है

ब्लॉग क्या होता है, यह जानकारी मैंने आपको बता दी है इस पूरी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं इसको मैं और आसान कर देता हूँ यदि आपके पास एक वेबसाइट है ब्लॉग है जहां आप रोजाना कोई भी जानकारी लिखकर पब्लिश करते हैं भले ही आप अकेले काम करते हैं टीम के साथ काम करते हैं तो इस पूरी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है.

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या होता है

मान लीजिए, जैसे आपके घर का एक एड्रेस होता है वह किसी राज्य में होगा, उसके बाद उस राज्य में कोई एक जिला होगा उस जिले में भी कोई एक गांव या छोटा शहर होगा जहा आपका घर होगा.

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है – लेकिन क्यों 3 बड़े अंतर

ठीक उसी तरह आपका एक ब्लॉग होता है और इंटरनेट पर वह किसी ना किसी एक जगह रखा होता है यानी आप किसी एक ऐसे प्लेटफार्म का चुनाव करते हैं जिसको इस्तेमाल करके आप अपना ब्लॉग बनाते हैं इसी को ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कहा जाता है नीचे मैंने टॉप 5 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताया है. बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi.

WordPress
Blogger
Wix
Medium
Ghost

दोस्तों, जब आप नए-नए होते हैं और ब्लॉग को शुरू करना होता है तो आपके लिए अहम स्टेप होता है कि आप कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुने. क्योंकि सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की अपनी अलग विशेषता होती है आपको अपनी जरूरत और अपने स्किल के अनुसार ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुनना चाहिए ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े. बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi.

ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

1 – वर्डप्रेस

वर्डप्रेस एक ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो सबसे ज्यादा ब्लॉगर द्वारा पसंद किया जाता है वर्डप्रेस ब्लॉगर की सबसे पहली पसंद होती है. क्योंकि यहां अन्य प्लेटफार्म के मुकाबले ब्लॉगिंग को बहुत आसान तरीके से किया जाता है वर्डप्रेस में आपके लिए किसी तरह की कोई भी लिमिटेशंस नहीं होती है यहां आप बड़े ही आराम से और निश्चिंत होकर काम कर सकते हैं वर्डप्रेस फ्री और पेड दोनों तरह से उपलब्ध है.

2 – ब्लॉगर

ब्लॉगर को ब्लॉगस्पॉट के नाम से भी जाना जाता है यह गूगल का प्रोडक्ट है और यह पूरी तरह से फ्री है यहां आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा यहां आप Blogspot के साथ subdomain पर काम कर सकते हैं जिस पर आप अपना ब्लॉग बनाएंगे यदि आप Subdomain के साथ नहीं जाना चाहते हैं तो आप एक Domain परचेस करने के बाद यहाँ इंटीग्रेट करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें

यहां आपको वर्डप्रेस की तुलना में बहुत कम फीचर मिलेंगे जिससे कि आप अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकें तो इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं अपने ब्लॉग से बहुत बड़ी कमाई करना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस को चुने.

10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi

3 – Wix

विक्स भी एक अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है यदि आपको वेबसाइट ब्लॉग की बहुत अच्छी जानकारी नहीं है कैसे सेट किया जाता है तो विक्स आपको सिर्फ ड्रैग एंड ड्रॉप इंटरफेस के द्वारा ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है जहां आप अच्छे-अच्छे टेंपलेट के साथ अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं, यह प्लेटफार्म आपके लिए बाकी की तुलना में थोड़ा सा महंगा भी हो सकता है.

How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

4 – घोस्ट

Ghost ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने भी अपनी काफी अच्छी पहचान बनाई हुई है यहां बहुत सारे ब्लॉगर्स अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं जो केवल लिखने पर ज्यादा ध्यान देते हैं वही ब्लॉगर इस प्लेटफार्म का चुनाव करते हैं यह बहुत ही इजी है और बहुत फास्ट काम करता है यहां पर भी आपको बहुत अच्छे-अच्छे इंटरफेस मिल जाएंगे और आप ब्लॉग को बड़ी आसानी से डिजाइन कर सकते हैं.

5 – मीडियम

मीडियम ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही Effective प्लेटफार्म है जहां आपकी पोस्ट बड़ी तेजी से गूगल में इंडेक्स भी होती है और रैंक भी करती है और इसका यूजर इंटरफेस भी काफी अच्छा होता है लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं यदि आप अपने ब्लॉग से बहुत ज्यादा पैसे कमाने की सोच रहे हैं भविष्य में, तो ये आपके लिए प्लेटफार्म ठीक नहीं है.

मीडियम का प्लेटफार्म अपनी गुणवत्ता के लिए पहचाना जाता है यहां आप अपना एक ब्लॉगिंग Community Build कर सकते हैं जो कि बहुत आसानी से हो जाती है लेकिन आप इस प्लेटफार्म से बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं. बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi.

दोस्तों, मैंने आपको टॉप फाइव ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताया है कोई भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनने से पहले आप अपने दिमाग में एक बात जरूर रखिए कि आपकी अपनी खुद की क्षमताएं क्या है आपका बजट क्या है, आप अपने ब्लॉग को किस Niche पर बनाना चाह रहे हैं.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

आपके Blog का डिजाइन कौन से प्लेटफार्म पर अच्छा बनाया जा सकता है इसके अनुसार अपने ब्लॉग के लिए प्लेटफार्म का चुनाव करे.

यह सब बातें क्लियर करने के बाद ही अपना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुने, क्योंकि यह आपकी ब्लॉगिंग यात्रा का सबसे पहला स्टेप है, आप बाद में यह चेंज भी कर सकते हैं परंतु चेंज करते Time बहुत सारी समस्याओं का कभी-कभी सामना करना पड़ता है तो आप शुरू में ही सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुने.

ये पोस्ट, बेस्ट ब्लॉगिंग Platform की पूरी जानकारी – Top 5 Blogging Platform in Hindi, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट के जरिये जरूर बताएं,

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.