fbpx

How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम सीखेंगे How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें, हाउ टू स्टार्ट ब्लॉगिंग इन हिंदी, ब्लॉग की शुरुआत कैसे करूं, खुद का ब्लॉग कैसे बनाऊं, क्या मुझे भी ब्लॉगिंग शुरू कर देना चाहिए, ब्लॉगिंग का क्या स्कोप है,हिंदी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

यदि आप भी इस तरह के सवाल इंटरनेट पर अपनी Enquiry सर्च कर रहे हैं और उसके बाद इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आए हैं, तो इन सारे सवालों के जवाब मिलने वाले हैं. ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें इसके बाद आपको कोई और पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि मैं आपको अपने रियल अनुभव से सभी जानकरी देने वाला हूँ ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

जैसा की सभी जानते है, किसी भी काम को शुरू करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि वह क्या है और क्या हमें उसे करना चाहिए और क्यों नहीं… ब्लॉगिंग को लेकर भी कई सारे सवाल होते हैं ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाते है, ब्लॉग कैसे काम करता है क्या मैं भी ब्लॉगिंग कर सकता हूं या ब्लॉगिंग में कितना स्कोप है, ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करे.

इन सभी सवालों के जवाब में इस पोस्ट में देने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं… How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How to Start Blogging

ब्लॉगिंग क्या होती है – इंटरनेट की दुनिया में आप किसी भी विषय के बारे में या किसी व्यक्ति के बारे में या किसी टॉपिक के बारे में जानकारी रखते हैं और उसको आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो इस ऑनलाइन प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं…

एक ब्लॉग क्या होता है

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है जहां पर आप ऑनलाइन यह जानकारी लिखकर एक पोस्ट पब्लिश करते हैं, इस ब्लॉग के आप स्वयं मालिक होते है… अकेले काम कर रहे होते हैं या आपके पास दो से चार लोगों की टीम होती है…

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होती है

तो आपके सबसे पहले 2 सवाल बिल्कुल क्लियर हो गए होंगे ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉगिंग क्या होती है इसके बाद अब ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इसके बारे में आसानी से समझ पाएंगे…

अब बात करते हैं ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग की जरूरत पड़ेगी… अब ब्लॉग बनाने से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा तो चलिए इन पर बात कर लेते हैं. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

Blog के लिए Niche फाइनल करें

सबसे पहले आपको ब्लॉग के लिए एक Niche फाइनल करनी होगी, अब ये Blog Niche क्या होती है, Niche एक विषय होता है आपके ब्लॉग वेबसाइट का, जिस पर आप जानकारी लिखकर लोगों को बताते हैं उदाहरण के तौर पर यदि आप टेक्नोलॉजी के बारे में बताना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग की Niche टेक्नोलॉजी हो गई.

आप अपने Blogging के लिए Niche अपने इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग फाइनल करें, जब भी आप ब्लॉग Niche फाइनल करें तो आप उसमें भली-भांति देखे की क्या आप उसमे काम करने में सक्षम है, क्या आप उस विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं, क्या आसानी से लोगों को अपने ब्लॉग के जरिए बता सकते हैं जिससे कि उनकी समस्याओं का समाधान हो सके.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने

इसके बाद आप अपने ब्लॉग की लैंग्वेज फाइनल करें, यदि आप भारत में रह रहे लोगो के लिए बनाना चाहते हैं तो आप हिंदी और अंग्रेजी में ब्लॉग बना सकते हैं या इसके अलावा आप रीजनल लैंग्वेज में भी ब्लॉग बना सकते हैं… जैसे मराठी, पंजाबी, बंगाली आदि. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

अब जब आपने अपने ब्लॉग की Niche फाइनल कर ली है ब्लॉग की लैंग्वेज फाइनल कर ली है तो आपको जरूरत है Blogging की शुरआत करने के लिए एक अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की जहां पर आप अपना ब्लॉग बनाएंगे और अपना करियर एक ब्लॉगिंग के तोर पर शुरू करेंगे.

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुने वर्डप्रेस या ब्लॉगर

दोस्तों, वैसे तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म अवेलेबल हैं, लेकिन मैं यहां सिर्फ दो ही प्लेटफार्म की बात करूंगा. यदि आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाएं जो कि गूगल का एक प्रोडक्ट है यहां पर आप Subdomain के साथ Blogging शुरू कर सकते है यहाँ होस्टिंग फ्री रहती है आपको एक भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं है.

इसके दूसरी तरफ देखे, यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप WordPress वर्डप्रेस का प्लेटफार्म चुने यहां पर आपको एक डोमेन परचेज करना होगा और एक Hosting भी परचेस करनी होगी जिसके बाद आप अपना प्रोफेशनल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger

प्लेटफार्म फाइनल करने के बाद आप अपने ब्लॉग का सेटअप करें, उसको अच्छे से डिजाइन करें और कोशिश कीजिए आपका ब्लॉग User-Friendly हो, कैटेगरी आप अच्छे से बना ले, होम पेज अच्छे से सजा ले, अपना एक Logo बना लीजिए, एक फेविकोल लगा लीजिए और कोशिश कीजिए यदि आप पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो Paid थीम खरीद लीजिए जिससे आपके ब्लॉग का डिजाइन बहुत ही शानदार दिखेगा. लेकिन में Blogging की शुरुआत में पेड थीम के साथ जाने की सलाह नहीं दूंगा. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

इसके बाद अपना पहला Blog पोस्ट लिखें

दोस्तों, मैंने आपके लिए अपने ब्लॉग पर पूरी कंप्लीट जानकारी के साथ एक पोस्ट लिखी है जिसमें 5 तरीक बताए हैं कि अपने ब्लॉग के लिए पहली Blog पोस्ट कैसे लिखें. मैंने लिंक दिया है इसको जाकर पढ़ लीजिए आपको पूरा क्लियर हो जाएगा, आप अपने ब्लॉग के लिए पहली पोस्ट कैसे लिखें… 5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें

अपने ब्लॉग के लिए Important पेजेस बनाएं

अब आपने ब्लॉगिंग करना शुरू कर दिया है कोई भी आपको यह नहीं बोलेगा कि आप ब्लॉगर नहीं है और आप ब्लॉगिंग नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आपके पास आपका ब्लॉग वेबसाइट भी है आपने पोस्ट लिखकर पब्लिश भी कर दी है. तो अब पूरी तरह से ब्लॉगर कहना के लायक बन जाते हैं, लेकिन इसके बाद आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ जरूरी पेजेस जरूर बना लें… जैसे About us, Contact us, डिस्क्लेमर और प्राइवेसी पॉलिसी ये Pages आपके ब्लॉग के लिए बहुत काम की चीज है.

यदि आप यह सारे पेजेस बना लेते हैं अबाउट्स में अपने बारे में लिखिए ब्लॉग के बारे में लिखिए कांटेक्ट अस पर अपना Email या Whatsapp नंबर डाले या Form Fillup कराये. जहाँ आपके यूज़र आपसे कांटेक्ट कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर और प्राइवेसी पॉलिसी का पेज भी बना ले, ताकि ब्लॉग दिखने Authentic लगे और आपका यूजर भी उनसे प्रभावित होता है साथ ही साथ गूगल को भी आपके वेबसाइट या ब्लॉग. पर इस तरह के पेजेस देख कर अच्छा लगता है. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

गूगल एनालिटिक्स और गूगल वेबमास्टर से Blog को कनेक्ट करें

अपने ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स और गूगल सर्च कंसोल यानी वेबमास्टर टूल से कनेक्ट कर लीजिए, यह दोनों ही टूल किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है. जैसे आपके लिए खाना-पीना बहुत जरूरी है वैसे ही एनालिटिक्स और गूगल सर्च कंसोल किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी हैं.

गूगल एनालिटिक्स से आप पता कर सकते हैं कि आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कहां से ट्रैफिक आ रहा है कौन से पेज को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है कितना टाइम स्पेंड कर रहे हैं यूज़र आपके ब्लॉग पर ये सब देख पाएंगे.

वहीं दूसरी ओर गूगल सर्च कंसोल से आप यह पता कर सकते हैं कि कितने पेजेस आपके गूगल के डेटाबेस में इंडेक्स हुए हैं, साइटमैप आप सबमिट कर सकते हैं, गूगल डिस्कवर में आपकी कौन-कौन सी पोस्ट आ रही है यह जानकारी ले सकते है. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

Sitemap क्या है – कैसे बनाते है और Submit कैसे करें

Blog के लिए यूनिक कंटेंट लिखें

यदि आप भविष्य में एक बहुत बड़ा ब्लॉगर बनना चाहते हैं और अपने ब्लॉग को सक्सेस करना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कहीं से भी आप किसी दूसरे का कंटेंट कॉपी ना करें पहले आप खुद पढ़ें समझें और फिर जाकर किसी टॉपिक के बारे में लिखें. यदि किसी Topic के बारे में कुछ डाउट है तो इंटरनेट पर आकर उसके बारे में पढ़ें फिर उसके बाद अपने अनुभव के साथ उस जानकारी को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें ताकि आपकी ऑडियंस को कुछ नया सीखने और जानने को मिले.

पोस्ट के बीच में इमेजेस और वीडियो लगाएं

अपनी ब्लॉग पोस्ट को प्रभावी और गूगल में Rank कराने के लिए अपने कंटेंट के बीच में एक से दो इमेजेस का इस्तेमाल करें हो सके तो वीडियो भी इस्तेमाल करें, ताकि यूजर की इंगेजमेंट आपकी पोस्ट के साथ बढे.

जब आप की User की इंगेजमेंट पोस्ट के साथ बढ़ेगी तो यह होता देख सर्च इंजन मतलब Google को बहुत पसंद आएगा और वह आपकी पोस्ट को रैंक करेगा पहले पेज पर तो इसीलिए कोई भी पोस्ट लिखते टाइम आपको यह चीजें ध्यान रखनी होगी. कम से कम एक इमेज का जरूर इस्तेमाल करें हो सके तो दो इमेजस लगाएं साथ में एक वीडियो भी लगा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इमेजेस भी कहीं से कॉपी नहीं होना चाहिए आपका खुद का बना हुआ होना चाहिए.

ऑनलाइन आप रॉयल्टी फ्री इमेजेस देने वाली वेबसाइट से डाउनलोड करके भी लगा सकते हैं लेकिन पहले उसको भी आप अपने अकॉर्डिंग Customize कीजिए उसके बाद वेबसाइट पर अपलोड करें. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

Blog को Monetize करें

जब आप Blog पर लगातार Content पब्लिश करते चले जाते हैं तो कुछ समय के बाद आप देखते हैं आपको ट्राफिक आना शुरू हो जाता है फिर इसके बाद आप इस ट्राफिक को अपने ब्लॉग के जरिए मोनेटाइज कर सकते हैं. जिससे कि आपको कमाई होना शुरू हो जाएगी.

Blog को Monetize करने का सबसे आसान तरीका है आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट कर दीजिए जैसे ही आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस पर अप्रूव हो जाएगा फिर एक छोटा सा कोड लेकर आप अपने ब्लॉग पर लगा दीजिए आपका काम यहां पर खत्म हो जाता है गूगल ऐडसेंस खुद यूजर के हिसाब से आपके Blog पर ऐड दिखाएगा और आपको इससे कमाई होने लगेगी. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है

Blog को कैसे किन-किन तरीको से Monetize करते हैं इसके लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा है स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताइए अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट जरूर पढ़ें ताकि आपको उन सभी तरीकों के बारे में पता चल जाए जिससे कि अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं…

कुछ लोगों का सवाल होता है कि मैं अपने Blog के लिए Blog पोस्ट कैसे लिखूं तो उसका सबसे आसान जवाब यही है यदि आपने अपनी रूचि के अनुसार अपने Blog की Niche चुनी है तो आपको इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके

यदि आपने किसी की देखा देखी अपने Blog की Niche फाइनल की है तो फिर आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन पोस्ट कैसे लिखते हैं इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक टॉपिक होना चाहिए टॉपिक भी ऐसा होना चाहिए जो कि इंटरनेट पर सर्च किया जाता हो या लोगो की कुछ समस्या हो और आपकी पोस्ट में समाधान हो तभी लोग उसको पढ़ना पसंद करेंगे.

ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें

सबसे पहले आपने जो भी लिखने के लिए टॉपिक फाइनल किया है उसके लिए आप कीवर्ड रिसर्च करें इसके बाद Focus कीवर्ड को पोस्ट के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में मेंशन करें, Focus कीवर्ड को Blog पोस्ट के URL में भी जरूर ऐड करें और अपने कंटेंट के पहले पैराग्राफ में Focus Keyword को ऐड जरूर करें.

इसके बाद कम से कम 1000 वर्ड्स का पोस्ट लिखें उसमें हाई क्वालिटी की जानकारी दीजिए यूजर को वैल्यू प्रोवाइड करें और कहीं से भी कॉपी ना करें. टाइटल डिस्क्रिप्शन और यूआरएल बहुत ज्यादा लंबे नहीं होने चाहिए इनको आप गूगल के द्वारा बताई गई करैक्टर लिमिट के अनुसार ही लिखें. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए

अक्सर देखा जाता है बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए क्योंकि ब्लॉगिंग तो अब Dead हो चुकी है इसमें लोग पैसा नहीं बन सकता हैं, अब वीडियो का जमाना है जी हां दोस्तों वाकई है वीडियो का जमाना है, किंतु ब्लॉगिंग डैड नहीं हुई है ब्लॉगिंग में बहुत पोटेंशियल है जो लोग ऐसा समझते हैं कि ब्लॉगिंग डेड हो चुकी है तो वह गलत समझ रहे हैं. मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं ब्लॉगिंग से बहुत सारे ब्लॉगर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं.

Blogging Tips in Hindi

मुद्दे पर आते हैं ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए, यदि आपके पास कोई टैलेंट है और आप अपना फेस दिखाना नहीं चाहते हैं वीडियो के जरिए तो आपके पास बेस्ट ऑप्शन है आप ब्लॉगिंग शुरू सकते है. यहां आपको सिर्फ अपने विचारो को शब्दों में लिखकर ऑनलाइन ब्लॉग पर पब्लिश करने होते हैं धीरे-धीरे लोगों को पसंद आने लगते हैं और आपकी एक आईडेंटिटी बनना शुरू हो जाती है जिसको कि आप सोशल मीडिया पर फेसबुक और टि्वटर और इंस्टाग्राम के जरिए शेयर कर सकते हैं.

दूसरा इससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और आप इंटरनेट की दुनिया में Famous हो सकते हैं. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाए

दोस्तों, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप महीने की अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं सबसे पहले तो आप Blog बनाकर एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप किन्ही प्रोडक्ट की रिव्यू करने के बाद Affiliate Marketing करके बहुत सारी और मोटी इनकम बना सकते हैं. Affiliate Marketing वह फील्ड जहां आपकी कमाई का कोई अंत नहीं है जितना चाहो आप उतना कमा सकते हैं.

How to Monetize a Blog and Make Money

आप Collaboration करके पैसे कमा सकते हैं बहुत सारे ब्रांड अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में ब्लॉगर से रिव्यु कराते हैं और जिसके बदले वह अच्छा-खासा पैसा देते हैं तो आप भी Collaboration करके Blogging से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें.

Conclusion

दोस्तों, यदि आपने मन में ठान लिया है कि आपको ब्लॉगिंग शुरू करनी है और अपना भी एक ब्लॉग बनाना है तो देर मत कीजिए शुरू से लेकर आखिर तक मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है कैसे आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं, कैसे आप Blog बनाएंगे और आपको जरूरी स्टेप्स क्या-क्या लेने हैं.

ब्लॉगिंग से आप पैसे कैसे कमाएंगे, ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म आप को चुनना है यदि आपके पास पैसे नहीं है तो भी आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं अगर आप थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो वह भी आपको बताया गया है वर्डप्रेस के थ्रू आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं. प्रोफेशनल Blog आप कैसे बना सकते हैं ये सब.

मुझे कमेंट के जरिए जरूर बताइए यह पोस्ट आपको कैसी लगी How to Start Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, और आप इस पोस्ट से कितना सहमत हैं मुझे आपकी कमेंट और सवाल का इंतजार रहेगा.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.