Habits of Successful Life in Hindi 7 आदतें जो आपके जीवन को सफल बनायेगी

दोस्तों यू तो जिन्दगी सब ही जीते है जी रहे है परन्तु ये जिन्दगी बहुत हसीन है इसे हसीं खुशी से जीना चाहिए tips for successful life.

वैसे तो आपकी ज़िन्दगी सब कुछ यूँ ही नहीं घटता है चाहे आप जानते हों या नहीं ये आप ही के द्वारा design किया हुआ होता है.

आप अपनी जिन्दगी के खुद मालिक होते है आप अपने लिए option चुनते हैं आप खुशियाँ चुनते हैं आप दुःख चुनते हैं आप निश्चितता चुनते हैं आप अपनी अनिश्चितता चुनते हैं आप अपनी life में success चुनते हैं.

और आप ही अपनी असफलता चुनते हैं जो कुछ आपके साथ होता है कही ना कही आप खुद ही जिम्मेदार होते है.

ये सबके साथ होता है ये सब normal है but इन सब के साथ-साथ आप को habits of successful life के लिए अपने अंदर कुछ बदलाव लेन होगे जोकि में आज इस लेख के जरिये आपके सामने रखूगा.

Habit of successful life point 1: Be Proactive प्रोएक्टिव बनिए हमे सक्रिय रहना होगा

Proactive होने का मतलब है हमे अपने future में आने वाले time का आभास होना चाहिए कि अगले 1 month में मेरे साथ क्या होने वाला है या क्या मुझे time पे करना है.

आप अपनी life के लिए खुद ज़िम्मेदार बनना सीखेंगे आप हर चीज के लिए अपने किसी relative या परिवार वालो को दोसी नहीं बोल सकते आपके अंदर एक ऐसी शक्ति होनी चाहिए जिससे आप अपनी दिक्कतों को आने से पहले ही खत्म कर दो उसे कहते है proactive person.

Habit of successful life point 2: अंत को ध्यान में रख कर शुरुआत करें

जी हाँ Begin with the End in Mind ये बात जर्रूर ध्यान रखना जो भी आप अपने career में achieve करना है या कोई आपका dream है कुछ भी हो सकता है सबसे पहले उसका end भी अपने mind में रखे उसके बाद start करे आपको बड़ी help मिलेगी.

Habit of successful life point 3: कल्पना करना जर्रूरी है

Imagination किसी काम को लेकर या किसी एक घटना को लेकर अपने मन ही मन उसके वारे में सोचना की वो कैसे होगा क्या होगा क्यों होगा ये सब imagination कहलाता है.

यानि आपकी वो क्षमता जो आपको अपने दिमाग में उन चीजों को दिखा सके जो आप अभी अपनी आँखों से नहीं देख सकते.

Habit of successful life point 4: हमेशा जीत के बारे में सोचें मुझे बस जीतना है

अपने mind को सेट कर ले बस मुझे जीतना है Think Win-Win ये एक ऐसी interact लाइन है जो आपके दिमाग में चलती रहेगी जिससे जीत हम से दूर नहीं रहती लेकिन हममे से ज्यादातर लोग अपना मुल्यांकन दूसरों से comparison और competition के आधार पर करते हैं.

हम अपनी success दूसरों की असफलता में देखते हैं यानि अगर मैं जीता हुँ तो तुम हार जाओगे तुम जीते तो मैं हार जाऊगा इस तरह कोई गलत फहमी ना पाले.

Habit of successful life point 5: पहले दूसरों को समझो फिर अपनी बात को समझाओ

Seek First to Understand, Then to Be Understood ये habit बहुत ही काम आने वाली आदत है.

जिसे आप अपने personality development के लिए उसे कर सकते है वो है Communication जीवन की सबसे ज़रूरी skill है जिनके अंदर ये skill होती है वो लोग सामने वाले की बातो को सुनकर इन चारों में से किसी एक तरीके से ज़वाब देगा-

  • Evaluating मूल्यांकन: पहले आप judge करते हैं उसके बाद सहमत या असहमत होते हैं.
  • Probing जाँच: आप अपने हिसाब से सवाल-जवाब करते हैं.
  • Advising सलाह: आप सलाह देते हैं और उपाय सुझाते हैं.
  • Interpreting व्याख्या: आप दूसरों के मकसद और व्यवहार को अपने experience के हिसाब से analyze करते हैं.
ये सारी quality एक अच्छा leader बनने के लिए जर्रूरी है आपको ये habits कैसी लगी successful life के लिए comment करके बताये. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: