fbpx

ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम सीखेंगे ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post. जब कोई भी अपना ब्लॉग नया-नया शुरू करता है तो इस तरह के सवाल दिमाग में आते है, कैसे लिखें Blog Post जो Google पर Rank करें, ब्लॉग कैसे लिखें, ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें, ब्लॉग में क्या लिखते हैं, ब्लॉग लिखने का सही तरीका, Blog Post Writing Tips.

जाहिर सी बात है आने भी चाहिए क्योकि सही Blog पोस्ट कैसे लिखें या ब्लॉग राइटिंग कैसे करते है ये आपको पता नहो होगा तो आप अपने ब्लॉग पर Google के पैरामीटर के अनुसार पोस्ट नहीं लिख पायेंगे और आपकी पोस्ट अच्छे से सर्च में नहीं आएगी.

Successful Blogger कैसे बने

में आपको इस पोस्ट में वो सब तरीके बताने वाला हूँ जिसे जानने के बाद आपको किसी और जानकारी की जरुरत नहीं पड़ेगी तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको समझ में आ सके, कैसे आप बढ़िया ब्लॉग पोस्ट लिखें तो चलिए शुरू करते है और सीखते है…

ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करे 7 तरीके – How to Create a Blog Post

  1. Understand Your Audience
  2. Be Original
  3. Write in a Conversational Tone
  4. Use Images
  5. SEO Friendly
  6. Be Persistent
  7. Connect with Your Readers

जब कोई भी ब्लॉगर, नया हो या पुराना सभी के सामने एक महत्वपूर्ण सवाल होता है कि वह कैसे अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखें और उनको गूगल में रैंक कराएं. ताकि उसको सही ऑडियंस मिले और उसका ब्लॉग पॉपुलर हो सके.

ब्लॉग पॉपुलर तभी होगा जब बहुत सारे रीडर पढ़ने के लिए आएंगे तो चलिए अब स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बात कर लेते हैं उन 7 तरीकों पर जिससे आपका ब्लॉग गूगल के अनुसार होना चाहिए गूगल को क्या-क्या पसंद है, यह जानने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बहुत बढ़िया तरीके से लिखना शुरु कर देंगे. ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post.

दोस्तों, किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए कंटेंट बहुत ही इंपॉर्टेंट फेक्टर है इंडस्ट्री में कहा जाता है Content is King यदि आपका कंटेंट यूनिक है और बहुत अच्छे से समझा जा सकता है तो आपके ब्लॉग को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. मैं जो जानकारी बताने जा रहा हूँ कैसे आप अपनी ब्लॉग पोस्ट लिखें, कैसे आप ब्लॉग राइटिंग करें इसको जानने के बाद बाद आप अपने ब्लॉग को अच्छे से लिखेंगे और उसको आकर्षक बनाएंगे.

1 – Understand Your Audience अपनी ऑडियंस को समझें

यदि आपको ब्लॉग चलाते हुए कुछ समय हो गया है तो आपको समझ आने लगा होगा कि आपकी ऑडियंस कौन-सी है और आप अपनी ऑडियंस को समझने लग गए होंगे. उसी के अनुसार अब काम करना अपने शुरू भी कर दिया होगा या आप यही सीखने आए हैं कि कैसे आप अपनी ऑडियंस के अनुसार काम करें.

ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

तो सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग की ऑडियंस को समझना होगा कैसी जानकारी आप अपने ब्लॉग पर शेयर कर रहे हैं और कैसी आपको ऑडियंस को चाहिए… जैसी ऑडियंस आपको चाहिए वैसा कंटेंट लिखना शुरु कर दीजिए उस तरह की आप ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिए. आप सफल हो जायेंगे.

2 – Be Original – कंटेंट कही से Copy ना करें

दोस्तों, Be Original का मतलब है कि आप वास्तविक कंटेंट लिखे यूनिक कंटेंट लिखे हैं कहीं से आपका लेख कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए. यदि आप कहीं से भी कॉपी कंटेंट अपने ब्लॉग पर डालना शुरू कर देंगे तो आपकी ऑडियंस को भी मजा नहीं आएगा और धीरे-धीरे गूगल आपके ब्लॉग वेबसाइट को भी रैंक करना बंद कर देगा.

किसी भी ब्लॉग के लिए यूनीक कंटेंट बहुत बड़ी ताकत है. यदि आपको कंपटीशन में बने रहना है तो आप यूनिक कंटेंट लिखें कहीं से भी कॉपी ना करें जो भी जानकारी आप शेयर कर रहे हैं उसको अपने शब्दों में लिखिए, साधारण शब्दों में लिखिए आपका ब्लॉग परफॉर्म करने लगेगा. ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post.

3 – Write in a Conversational Tone ब्लॉग पोस्ट ऐसे लिखे जैसे बातचीत कर रहे हैं

जब भी आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हो, तो आप ध्यान रखें कि आपको सिर्फ लिखते नहीं जाना है आप अपनी ऑडियंस के साथ कुछ सवाल जवाब भी करते रहें ताकि आप की ऑडियंस आप से Relate कर सके.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

इंटरनेट पर बहुत सारा कंटेंट पड़ा हुआ है लेकिन यूजर आप ही का कांटेक्ट आकर क्यों पड़े, गूगल आपके कांटेक्ट को रैंक करें… ऐसा तभी होगा जब गूगल को और आपके यूजर को आपका कंटेंट पसंद आएगा. यूज़र को कैसा कंटेंट पसंद आता है जिसमें आपके और यूजर के बीच में बातचीत चल रही हो तो ऐसे कंटेंट को पढ़ना लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो आप इसी तरह से अपने ब्लॉग पोस्ट लिखें.

4 – Use Images ब्लॉग पोस्ट में इमेजेस का इस्तेमाल करें

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखते टाइम आपको उसमें इमेजेस लगानी चाहिए कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 इमेज भी आप लगा सकते हैं कोई दिक्कत नहीं है. जिससे आपकी ऑडियंस को समझने में ज्यादा आसानी होगी और गूगल को भी समझने में ज्यादा आसानी होगी, आपका कंटेंट किस विषय में है.

यदि आप इमेजेस इस्तेमाल करेंगे तो आप उसमें Alt Tag लगाएंगे और Alt Tag के अनुसार गूगल आपके पेज को रैंक भी करना शुरू कर देगा. ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post.

5 – SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली लिखें

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखें तो आपको टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन सही तरीके से लगाने होंगे और एक सीमित करैक्टर सीमा के अनुसार लिखने होंगे जो कि गूगल के पैरामीटर्स के अकॉर्डिंग हैं. टाइटल को 60 करैक्टर के अंदर-अंदर लिखना होगा, वही मेटा डिस्क्रिप्शन को आप 160 कैरेक्टर में लिख सकते हैं टाइटल और डिस्क्रिप्शन में आप अपने फोकस कीवर्ड को जरूर जोड़ें.

टॉप 10 एडसेंस हाई CPC ब्लॉग Niche

अपने ब्लॉग पोस्ट में अच्छे से हेडिंग लगाएं और हेडिंग में भी अपने फोकस कीवर्ड को जरूर रखें इससे आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से रैंक हो जाएगा वेबसाइट के URL में भी फोकस कीवर्ड को जरूर ऐड करें.

यह सब काम करने के बाद आपका ब्लॉग पोस्ट SEO फ्रेंडली हो जाएगा और गूगल को यह समझने में आसानी होगी कि आपका ब्लॉग किस बारे में लिखा हुआ है, गूगल के Crawler को भी यह अच्छे से समझ आ जायेगा कि पोस्ट में कितनी अच्छी जानकारी लिखी गई है फिर इसके बाद आपके ब्लॉग पोस्ट के गूगल में पहले पेज में रैंक करने के चांस बढ़ जाएंगे. ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post.

6 – Be Persistent निरंतर रहें

ब्लॉगिंग में यदि आप सफल होना चाहते हैं तो इसका एक ही मूल मंत्र है कि आप इसमें निरंतर काम करते रहें कभी भी बहुत लंबा गैप ना करें. क्योंकि बहुत सारे ब्लॉगर कुछ दिनों के लिए एक्टिव तरीके से काम करेंगे फिर एक-दो महीना गायब हो जाएंगे और फिर से 6 महीना के काम करेंगे तो इस तरह से आप बिल्कुल भी ना करें निरंतर अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखते रहें.

नियमित रूप से अपने ब्लॉग को एक्टिव बनाए रखें एक शेड्यूल बना ले कब-कब आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करनी है उसी के अनुसार आप ब्लॉग पोस्ट लिखते जाइए इससे आपके और यूजर के बीच में बढ़िया तालमेल बन जाएगा भविष्य में यही तालमेल आपके काम आने वाला है.

7 – Connect with Your Readers यूजर के साथ जुड़े

जब आपका ब्लॉग फेमस होने लगता है तो बहुत सारे लोग आपसे संपर्क बनाना चाहते हैं कनेक्ट होना चाहते हैं वह आपकी ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करेंगे, आपके कांटेक्ट Us पेज पर जाकर आपसे कांटेक्ट करने की कोशिश करेंगे, आपके यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करेंगे, इंस्टाग्राम पर आपको मैसेज करेंगे, फेसबुक पर आपको मैसेज करेंगे हो सकता है आपको डायरेक्टली ईमेल भी करें.

Blogging Tips in Hindi

जैसे-जैसे आपके पास यूजर की प्रतिक्रिया आई है और जिस प्लेटफार्म पर भी आती हैं उनका वहीं पर आप जवाब जरूर दें. इससे आपके और आपके यूजर के बीच में एक विश्वास पैदा होगा और आप अपनी ऑडियंस से बात कर पाएंगे कि वह आपके ब्लॉग पर क्या और देखना पसंद करते हैं नए-नए सुझाव आप उनसे लेते रहिए ताकि आप उसके अनुसार काम करते रहें. ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post.

ताकि आप भविष्य में कुछ और महत्वपूर्ण ब्लॉग पोस्ट अपनी ऑडियंस के लिए लिखें… समय-समय पर आप अपनी ऑडियंस से जरूर पूछते रहिए कि उनका कोई सुझाव या कोई सवाल है तो वह आपसे कमेंट करके या ईमेल करके जरूर पूछें.

दोस्तों, यह पोस्ट ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताइए यदि आपका कोई सवाल है कोई सुझाव है तो भी आप मुझे कमेंट करके या ईमेल करके पूछ सकते हैं मुझे आपके कमेंट और सवाल का इंतजार रहेगा.

धन्यवाद

3 thoughts on “ब्लॉग पोस्ट राइटिंग कैसे करें 7 तरीके – How to Create a Blog Post”

  1. नमस्कार,
    मेरा नाम योगेश कुमार है,

    मेने आपके post से बहुत कुछ सिखा है, आपके इस post में एक topic है blogging मेने उसी को फॉलो किया, मुझे ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी दी है। यह वाकई मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मैं भी अपने शौक को पैसे कमाने का एक स्रोत बनाना चाहता हूँ। आपके द्वारा सूचित किए गए विभिन्न तरीके, उपाय और सुझाव मुझे नई सोच के साथ प्रेरित किए हैं। मैं इन नवीनतम ज्ञान को अपनाकर ब्लॉगिंग में आगे बढ़ने का प्रयास करूंगा।

    धन्यवाद आपका बहुमूल्य साझा करने के लिए!

    Reply
  2. Vipin भाई मैंने अपनी ब्लॉगिंग जर्नी की शुरुआत करने के बाद काफी रिसर्च किया कि आर्टिकल कैसे लिखें और इसके बारे में YouTube एवम ब्लॉग पोस्ट से बहुत सारी जानकारी ली है। लेकीन आपने अपने लेख में आर्टिकल कैसे लिखना है इसके विषय में एकदम यूनिक तरीके बताए, मुझे पूरा विश्वास है कि आपके द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाकर मुझे Grow होने में 100% मदद मिलेगी। इतनी महत्वपूर्ण जानकारी हमारे साथ शेयर करने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.