fbpx

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये. यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं या Blog शुरू कर रहे हैं तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली हैं क्योकि में आपको बताने जा रहा हूँ ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये, अपना ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं, ब्लॉग शुरू करने के लिए कौन-कौन सी बातें जरुरी हैं, क्या में भी खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकता हूँ.

इन सभी सवालों के जबाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं, कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये कौन-कौन सी ऐसी बातें हैं जो आपको पता होनी चाहिए.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें आप को पता होनी चाहिए

1 – आपका Blogging प्लेटफार्म मैटर करता हैं

2 – आपका ब्लॉग Money Earn करेगा इसकी कोई गारंटी नहीं हैं

3 – अन्य Blog Niche अच्छी हो सकती हैं नाकि Blogging Niche

आगे बढ़ने से पहले आपको बता देना चाहता हूँ कुछ रीडर को ऐसा लग रहा होगा ये सब बेकार कि बातें है Blogging में इन पॉइंट का ज्यादा कुछ लेना देना नहीं होता हैं. में आपको Demotivate करने के लिए ऐसा नहीं बोल रहा हूँ बल्कि पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ही खुद Decide करे कि आपको क्या करना चाहिए. लेकिन मेरी सलाह हैं ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

How to Start a Blog in Hindi (Blog Kaise Banaye 2023) – 10 Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

1 – आपका Blogging प्लेटफार्म मैटर करता हैं

दोस्तों Blogging शुरू कैसे करें ये इंटरनेट पर जब आप सर्च करते हैं तो आपको कई ऐसे आर्टिकल पढ़ने को मिल जायेंगे. जिन्हे पढ़ने के बाद आपके अंदर इतना कॉन्फिडेंस आ जायेगा, आपको लगेगा कि अब Blogging मेरी बायें हाथ का खेल हैं. किन्तु ऐसा वास्तव में हैं नहीं इसीलिए ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये बातें जान लीजिये.

बहुत सारे Blogger स्टार्टिंग में ब्लॉग शुरू करते समय अच्छे से रिसर्च नहीं करते हैं और वो एक गलत प्लेटफार्म अपने Blog के लिए चुन लेते हैं. आखिर कुछ समय के बाद उन लोगो को Blogging से Quit करना भी पड़ जाता हैं.

मेरा Recommended वर्डप्रेस Self Hosted ब्लॉग हैं, जहा आपको शायद ही कोई प्रॉब्लम आएगी. यदि कोई समस्या आती भी हैं तो उसके लिए कई सारे आसान उपाए भी हैं.

2 – आप ब्लॉग Money Earn करेगा इसकी कोई गारंटी नहीं हैं

बहुत सारे New ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसा कमाना आसान समझते हैं किन्तु इतना आसान भी नहीं हैं, में ये नहीं कहूंगा कि बड़ा कठिन हैं किन्तु हाँ आसान नहीं हैं. कुछ लोगो का By Luck ब्लॉग आसानी से चल जाता हैं जिसमे उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता हैं.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi – इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें

यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं और अपने Blog से बढ़िया इनकम करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के लिए Serious ऑडियंस और क्वालिटी ट्रैफिक लाना होगा जिसके बाद आपकी Earning को कोई नहीं रोक सकता हैं. इसके लिए आपको Blogging कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये बातें पता होनी चाहिए.

3 – अन्य Blog Niche अच्छी हो सकती हैं नाकि Blogging Niche

इंटरनेट पर देखा जाता हैं बहुत सारे New ब्लॉगर स्टार्टिंग अपने Blog के लिए Blogging Niche चुन लेते हैं जिसके बारे में उनको बहुत ज्यादा कुछ पता नहीं होता हैं. उन्हें सिर्फ लगता हैं Blogging Niche बहुत ही प्रॉफिटेबल Niche हैं तो क्यों न इसमें ही काम किया जाये. किन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए बाद में ये आपको दिक्कत करेगा.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

मेरा मानना हैं अपने ब्लॉग के लिए आपको Niche अपनी स्किल के अनुसार Choose करनी चाहिए जिसके बाद आपको काम, काम नहीं लगेगा बल्कि आपको काम करने में मज़ा आएगा और आप अपना 100% प्लस दे पाएंगे, जिससे आप अपने ब्लॉग पर Valuable कंटेंट अपने Audience को दे पाएंगे और आपका ब्लॉग सक्सेस हो जायेगा व आप ब्लॉग से एक बढ़िया इनकम कर पाएंगे.

दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसे लगी, ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये. हमे कमेंट करके जरूर बताये.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.