fbpx

गूगल से पैसे कैसे कमाए – गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम सीखेंगे गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट पर गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं, गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके, गूगल ऐडसेंस से कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं…

यदि आपके भी कुछ इसी तरह के सवाल हैं कि गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमाए जाते हैं और कितने तरीके से Google ऐडसेंस आप पैसे कमा सकते हैं. तो इस पोस्ट में, मैं आपको डिटेल में बताने वाला हूं आप गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप वास्तव में इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही बढ़िया जरिया है ऑनलाइन पैसे कमाने का, साथ ही साथ बहुत ज्यादा पैसे कमाने का और गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना बेहद आसान है क्योंकि मैं आज आपको ऐसे स्टेप बताने वाला हूं जिसके बाद आप खुद समझ जाएंगे कि हाँ वाकई गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना बहुत ही आसान है. इसके बाद तो आप भी खुद अपने दोस्तों को बता पाएंगे की कैसे गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए जाते है.

तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके…

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, हमेशा की तरह मैं अपनी पोस्ट में एक बात रखता हूँ कि किसी भी विषय में जानकारी लेने से पहले हमें यह समझना जरूरी होता है कि वह क्या है और कैसे काम करती है जिसके बारे में हम जानना चाहते हैं, फिर उसके बाद टॉपिक पर बात करते हैं ताकि आपको बहुत आराम से समझ में आ जाए.

गूगल ऐडसेंस क्या है

दोस्तों, गूगल ऐडसेंस एक ऐड नेटवर्क है. गूगल ऐडसेंस, Google का एक प्रोडक्ट है जो पब्लिशर और एडवरटाइजर के लिए काम करता है. जहां एडवरटाइजर अपने किसी ब्रांड प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए पैसे लगाता है वहीं दूसरी तरफ पब्लिशर पैसे कमाता है. यह एक पूरा प्रोसेस होता है जिसे आपको फॉलो करना होता है, पुरे प्रोसेस को आप कैसे फॉलो कर सकते है ये मैंने आपको बताया है आप बड़े ही आराम से गूगल ऐडसेंस पैसे कमा सकते हैं. साथ ये भी बताया है की गूगल ऐडसेंस से आप कितने तरीकों से पैसे कमा सकते है. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है

गूगल ऐडसेंस के काम करने का तरीका बहुत ही आसान है. यहां आपको एक अकाउंट बनाना होता है इसके बाद आप अपना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे: ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, मोबाइल एप्लीकेशन इस तरह के प्लेटफार्म को अप्रूव कराके पैसे कमाते हैं.

यह प्रोसेस कैसे काम करता है… जब आपको अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस का एक कोड अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन या यूट्यूब चैनल (यूट्यूब चैनल पर कोड लगाने की जरुरत नहीं होती है) पर लगाते हैं जिसके बाद विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं और आपकी कमाई शुरू हो जाती है यहां होने वाली कमाई आपको अलग-अलग विज्ञापन के अनुसार होती है इस पर हम आगे इस पोस्ट में चर्चा करेंगे. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

आगे 3 स्टेप में समझते हैं जिससे कि आपको आसानी से समझ में आ जाएगा कि गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है.

1- सबसे पहले आप गूगल ऐडसेंस पर एक अकाउंट बनाएंगे और आप उसे अपने ब्लॉग वेबसाइट से कनेक्ट कर देंगे.

2 – उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस 1 या 2 दिन में अप्रूव कर देगा. फिर आप गूगल ऐडसेंस से विज्ञापन का एक कोड जनरेट करेंगे और उसको अपनी वेबसाइट पर लगाएंगे.

टॉप 10 एडसेंस हाई CPC ब्लॉग Niche

3 – जैसे ही ये कोड आप अपनी वेबसाइट पर लगाएंगे तो वहां विज्ञापन आना शुरू हो जाएंगे और जो विजिटर आप की वेबसाइट पर आ रहे हैं यदि वह उस विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो आप की कमाई होना शुरू हो जाएगी… शायद अब आपको समझ आ गया होगा कि गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है.

अब बात करते हैं गूगल ऐडसेंस के वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं

ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है जहां पर आप रोजाना जानकारी शेयर करते हैं. ऑनलाइन बहुत सारा ट्रैफिक (यूजर) आपके ब्लॉग वेबसाइट पर पढ़ने के लिए आते हैं तो इस तरह की वेबसाइट या ब्लॉग पर आप गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के बाद विज्ञापन चला सकते हैं.

आपके ट्रैफिक के अनुसार आपको इनकम होना शुरू हो जाएगी जितना ज्यादा ट्रैफिक रहेगा उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी. गूगल ऐडसेंस से ज्यादा Earning करने के लिए आपको अच्छा-अच्छा कंटेंट लिखना होगा और बढ़िया जानकारी देनी होगी जिससे यूजर को पसंद आए. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

How to Start a Blog in Hindi

यूट्यूब चैनल बनाकर गूगल ऐडसेंस से कमाई करें

दोस्तों, गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है यूट्यूब चैनल बनाकर आप वीडियो डालना शुरू कर दें. जैसे-जैसे आपकी वीडियो पर व्यूज आना शुरू हो जाएंगे और जितने ज्यादा Views आएंगे उतनी अच्छी इनकम आपको होना शुरू हो जाएगी. लेकिन आपको शुरुआत में यूट्यूब चैनल से कमाई नहीं होगी इसके लिए गूगल ऐडसेंस का एक निर्धारित पैरामीटर है जिसके बारे में, मैं आपको बता देता हूं

आपके यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए कम से कम 1000 Subscribers होने चाहिए और पिछले 365 दिन में 4000 घंटे का वॉच टाइम भी होना चाहिए साथ ही साथ इसके अलावा यूट्यूब की नई अपडेट के अनुसार शार्ट वीडियो पर पिछले 90 Days में 10 मिलियन व्यूज अगर हो जाते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है और आप इनकम करना शुरू कर देंगे. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट करके पैसे कमाए

जैसे आपके पास ब्लॉग और वेबसाइट होती है ठीक उसी तरह यदि आपके पास कोई मोबाइल एप्लीकेशन है तो आप उसको गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट करके पैसे कमा सकते हैं इनकम की बात करें तो जितने ज्यादा आपके इंस्टॉल होंगे और कितने लोग App को रोजाना इस्तेमाल करते होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी इनकम होगी.

नए लोगों के कुछ सवाल होते हैं उनके बारे में बात कर लेते हैं…

गूगल ऐडसेंस से कितने पैसे कमा सकते हैं… दोस्तों इसका जवाब है जितनी सामर्थ आपके अंदर है आप गूगल ऐडसेंस से उतने पैसे कमा सकते हैं. इसकी कोई भी सीमा नहीं है जी हाँ मैं बिल्कुल सही कह रहा हूँ. आप कितने भी पैसे कमा सकते हैं बस आपके अंदर करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए और आपके पास एक बढ़िया स्किल होनी चाहिए फिर आपको बहुत ज्यादा पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है. गूगल ऐडसेंस से आप हर महीने के ₹10000000 भी कमा सकते हैं. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

गूगल ऐडसेंस पर 1000 पेज Views के कितने पैसे मिलते हैं

दोस्तों इसका भी कोई सही-सही जवाब नहीं है यह कई चीजों पर निर्भर करता है आप का ट्रैफिक कौन सी कंट्री से आ रहा है आपके ब्लॉग पर किस तरह का कंटेंट पब्लिश होता है आपकी ऑडियंस क्या सर्च करके आपके ब्लॉग पर आई है इन सब पर निर्भर होता है.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi

उदाहरण के तौर पर यदि आपका ट्रैफिक अमेरिका से आ रहा है और आपकी Blog Niche इंश्योरेंस से संबंधित है तो 1000 Views पर कभी-कभी आपको $100 से ज्यादा भी मिल सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ यदि यह ट्रैफिक भारत से आपको आ रहा है तो आपको $5-7 या ज्यादा से ज्यादा $10 ही मिल पाएंगे तो मुझे उम्मीद है कि आपको ही क्लियर हो गया होगा. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

कुछ जनरल Question होते है लोगों के पास उन पर बात कर लेते है

गूगल ऐडसेंस दूसरे ऐड नेटवर्क से कैसे अलग है

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दूं… गूगल ऐडसेंस को Use करना बहुत ही आसान है यहां आपको एक बार अप्रूवल ले लेना है और सिर्फ एक बार कोड आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को कनेक्ट कर देना है या Same कोड आप अपने मोबाइल एप्लीकेशन पर लगाएंगे फिर इसके बाद आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होती है. सारा का सारा काम फिर गूगल ऐडसेंस खुद करता है और आपको घर बैठे-बैठे कमाई होना शुरू हो जाती है. वाकी Ad Networks में ऐसा थोड़ा मुश्किल होता है.

मेरी वेबसाइट पर कौन-कौन से विज्ञापन दिखाए जाएंगे

बहुत सही सवाल होता है लेकिन इसकी टेंशन लेने की आपको जरूरत नहीं है. जैसे ही आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट करेंगे और जिस भी तरह का कंटेंट आपकी वेबसाइट पर होगा या ऑडियंस जो भी सर्च करके आपकी वेबसाइट पर आती है गूगल ऐडसेंस फिर उसी के अनुसार यूजर को ऐड दिखाता है यह काम पूरा ऑटोमेटिक होता है इसमें आपको कोई भी एक्शन लेने की जरुरत नहीं पड़ती है. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

क्या गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए पैसे लगते हैं

जी नहीं, गूगल ऐडसेंस 100 परसेंट फ्री है यहां आपको एक भी पैसा नहीं लगाना है बल्कि आप इससे हजारों लाखों रुपए कमाते हैं…

क्या Google ऐडसेंस की कुछ पॉलिसीज होती हैं जिसका हमें पालन करना चाहिए

जी हाँ, गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी होती हैं और बहुत ही सख्त पॉलिसी होती हैं जिनका आपको पालन करना होगा अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट डिसएप्रूव हो जाएगा. आपकी कमाई बंद हो जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं… सबसे पहले तो आपको कंटेंट कहीं से कॉपी नहीं करना है ओरिजिनल कंटेंट खुद लिखना है अपने दिमाग से अपने हुनर से इंटरनेट पर पढ़कर भी आप उसमें अपना अनुभव मिक्स करके डालेंगे तो बहुत बढ़िया कंटेंट बन जायेगा.

खुद अपनी वेबसाइट पर आप जो विज्ञापन देख रहे होते है उन पर क्लिक ना करें इस तरह की गूगल ऐडसेंस के कुछ सख्त पॉलिसी हैं जिनको आपको पालन करना होगा अगर आप इनका पालन करेंगे तो आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बहुत अच्छे से आपको कमाई कराने में आपकी मदद करेगा. गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए.

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger

Conclusion

दोस्तों, मैंने आपको गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमाए जाते हैं, गूगल से कैसे पैसे कमाते हैं इसके बारे में बहुत ही डिटेल में जानकारी दी है. गूगल ऐडसेंस क्या होता है, गूगल ऐडसेंस से कितने तरीके से आप पैसे कमा सकते हैं, गूगल ऐडसेंस कितने पैसे देता है, क्या गूगल ऐडसेंस को पैसे देने पड़ते हैं यह सब जानकारी मैंने आपको डिटेल में बताइए मुझे आशा है कि आपको समझ में आ गया होगा और आप बहुत जल्दी से ही गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना शुरू कर देंगे.

दोस्तों, यह जानकारी गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं – Google से पैसे कैसे कमाए, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताइए यदि आपका कोई सवाल है या कोई सजेशन है इस पोस्ट से लेकर या किसी भी तरह का तो मुझे आप कमेंट करके या मुझे मेल करके पूछ सकते हैं मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके सवाल का उत्तर देने की.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.