fbpx

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?? गूगल एडसेंस से कैसे पैसे कमाते है, Google AdSense की क्या शर्तें होती है, वेबसाइट पर Google AdSense से कितनी कमाई होती है.

यदि आप एक नए ब्लॉगर है या Blogging शुरू करने की सोच रहे है तो आपको Google AdSense के बारें में इंटरनेट पर या किसी दोस्त से सुनने को जरूर मिला होगा, किन्तु अभी तक आपको ये क्लियर नहीं हुआ होगा Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है और सीखते है Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है.

Google AdSense क्या है

गूगल एडसेंस, गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो पब्लिशर को विज्ञापन देने का काम करता है या आप कह सकते हैं पब्लिशर को उनकी वेबसाइट, उनके यूट्यूब चैनल, उनके मोबाइल एप्लीकेशन पर ऑनलाइन ऐड दिखाने की अनुमति प्रदान करता है. जिसके बदले पब्लिशर को अच्छी खासी ऑनलाइन कमाई हो जाती है.

पब्लिशर को गूगल एडसेंस से कितनी कमाई होती है इसके बारे में हम इस पोस्ट के अंत में बात करेंगे तो बने रहिए इस पोस्ट में और आगे पढ़ते रहिए Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है.

AdSense के काम करने का तरीका

जैसा मैंने आपको बताया गूगल एडसेंस से ऑनलाइन पैसे कमाए जाते हैं गूगल AdSense से पैसे कमाने वाले कौन होते हैं, जिनके पास अपनी खुद की वेबसाइट होती है, जिनके पास अपना एक युटुब चैनल होता है या मोबाइल एप्लीकेशन होता है.

How to Start a Blog in Hindi (Blog Kaise Banaye) – 10 Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

जहां इंटरनेट की मदद से आपके इन तीनों प्लेटफार्म पर लोग विजिट कर रहे हैं, आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो देख रहे हैं, वेबसाइट पर आर्टिकल्स पढ़ रहे हैं, मोबाइल एप्लीकेशन में अपने मतलब की कोई जानकारी देख रहे हैं उनके बीच में जो भी ऐड दिखाया जाता है वह गूगल एडसेंस की अनुमति के बाद ही दिखाया जाता है जिसके बदले वेबसाइट मालिक को ऑनलाइन इनकम होती है.

गूगल एडसेंस की सबसे बढ़िया बात यह है कि आप की वेबसाइट पर जो कोई भी इंफॉर्मेशन पढ़ने आया है या वह अपनी समस्या का समाधान ढूंढने आया है तो उसको उसके संबंधित विज्ञापन दिखाए जाएंगे यह काम आपको नहीं करना होता है यह काम ऑटोमेटिक Google AdSense करता है.

अधिक जानकारी के लिए मैं आपके लिए गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है क्या प्रोसेस होता है तीन चरणों के द्वारा मैं आपको बता देता हूं.

इन तीन चरणों में AdSense की पूरी जानकारी दी गई है

  1. आप अपनी साइट पर विज्ञापन स्पेस उपलब्ध करवाते हैं

गूगल एडसेंस से आप अपनी वेबसाइट के लिए विज्ञापन दिखाने के लिए अनुमति लेते हैं और आप गूगल एडसेंस का कोड अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग जगहों पर लगा देते हैं इसका मतलब यह हुआ आपने गूगल एडसेंस से अनुमति ली और अपनी वेबसाइट पर एक Space ऐड के लिए उपलब्ध करा दिया.

इसके बाद जब आपका कोई भी विजिटर आपकी वेबसाइट पर कुछ भी देखने के लिए आया और उसको वह ऐड डिस्प्ले हुआ यानी उसने उस ऐड पर क्लिक कर दिया तो इससे आपको कुछ ना कुछ कमाई होगी कितनी होगी यह कई बातों पर निर्भर करता है इसके लिए आगे बढ़ते रहिए Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है.

  1. आपकी साइट में सबसे ज़्यादा पैसे चुकाने वाले विज्ञापन दिखाए जाते हैं

दोस्तों, पहले मैं आपको एक चीज क्लियर कर दूं आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस से अनुमति लेकर कोई भी ऐड दिखा रहे हैं तो आपको पब्लिशर कहा जाएगा, जो कोई विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे लगा रहा है उसको एडवरटाइजर कहा जाता है.

एडवरटाइजर विज्ञापन देने के लिए Real-Time बोली लगाते हैं इसकी वजह से विज्ञापनों पर कमाई कम और ज्यादा होती है गूगल ऐडसेंस सबसे ज्यादा कमाई करने वाले विज्ञापनों को आप की वेबसाइट पर दिखाता है.

  1. इससे आपकी कमाई होती है

इस पूरे प्रोसेस के द्वारा आपकी इनकम होना शुरू हो जाती है इसके बदले गूगल एडसेंस एडवरटाइजर के पास बिल भेजता है और एडवरटाइजर गूगल को पैसा पे करते हैं. जिसमें से एक छोटा हिस्सा गूगल अपने पास रखता है बाकी की रकम गूगल आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में जमा कर देता है जिसके बाद आपको आपके सेविंग अकाउंट में गूगल एडसेंस हर महीने की 24 तारीख को ट्रांसफर कर देता है.

7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें – How to Choose a Profitable Blogging Niche

Google AdSense दूसरे नेटवर्क से कैसे अलग है

दोस्तों यह समझना बेहद जरूरी है कि गूगल एडसेंस बाकी के ऐड नेटवर्क से क्यों अलग है और आसान भी है जब हम गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले लेते हैं इसके बाद हमें गूगल जितने भी टाइप के ऐड दिखाता है वह सब हमारी वेबसाइट पर आने लगते हैं इसके लिए हमें अलग-अलग प्लेटफार्म से टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Google AdSense आपके वेबसाइट पर दिखाए गए विज्ञापनों के प्रकार के हिसाब से एडवरटाइजर को मिले क्लिक और इंप्रेशन के आधार पर उनसे पैसे चार्ज करता है और एक छोटा सा हिस्सा अपने पास रखता है बाकी का पैसा आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में जमा हो जाता है.

क्या ऐड मुझे ही चुनना होगा, मेरी वेबसाइट पर कौन से विज्ञापन दिखाए जाएं

इसका जवाब ना में हैं, क्योंकि आप ऐसा खुद नहीं कर सकते हैं यह काम गूगल AdSense स्वयं करता है कि आप की वेबसाइट पर किस तरह के विज्ञापन दिखाए जाएं सबसे पहले तो यह निर्भर करता है कि आप की वेबसाइट पर किस तरह का Content इनफार्मेशन पब्लिश करती है.

साथ ही साथ जो यूजर आपकी वेबसाइट पर Content पढ़ने आया है या अपना कोई सवाल का जवाब ढूंढने आया है उसके हिसाब से भी गूगल उसको ऐड डिस्प्ले करता है तो आपको इसके लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

क्या मुझे खुद अपनी वेबसाइट पर Google AdSense के Ads दिखेंगे

इसका जवाब हां है, क्योंकि जिस तरह बाकी के लोगों को आपकी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, मोबाइल एप्लीकेशन दिखेगा और उनको उस पर गूगल के ऐड डिस्प्ले होंगे ठीक उसी तरह आपको भी गूगल के ऐड दिखाई देंगे.

लेकिन आप कभी भी अपने वेबसाइट पर दिखाए जा रहे एड्स पर क्लिक ना करें ऐसा गूगल AdSense की पॉलिसी के खिलाफ है.

11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

क्या मुझे AdSense का इस्तेमाल करने के लिए पैसे चुकाने होंगे

दोस्तों गूगल AdSense बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको किसी को भी कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है बल्कि आप गूगल AdSense से हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो आगे पढ़ते रहिए Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है.

गूगल एडसेंस – वेबसाइट की मदद से कमाई करें

दोस्तों, वैसे तो आपको इसका जवाब मिल गया होगा यहां तक मैंने आपको ऑलमोस्ट सारी जानकारी बता दी है. गूगल AdSense क्या है गूगल एडसेंस कैसे काम करता है, इसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है और किन चीजों को आपको नहीं करना होता है.

आपको एक अच्छी इनफॉर्मेटिव वेबसाइट बनानी है या एक यूट्यूब चैनल रन करना है या आप एक मोबाइल एप्लीकेशन पर गूगल AdSense के ऐड लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स

Google AdSense के लिए ज़रूरी शर्तें

दोस्तों, इस संसार में चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन किसी भी काम को करने की नियम और शर्तें होती हैं ठीक उसी तरह गूगल AdSense की भी कुछ शर्ते हैं आपको उन्हें फॉलो करना होगा और उन्हीं के हिसाब से काम करना होगा. तब जाकर आप गूगल एडसेंस से कमाई कर सकते हैं.

आपका कॉन्टेंट यूनीक और दिलचस्प होना चाहिए

आप इंटरनेट पर वेबसाइट के जरिए या यूट्यूब चैनल के जरिए या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए जो भी इंफॉर्मेशन प्रोवाइड कर रहे हैं या आप ऑडियंस की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं वह Content आपका यूनिक होना चाहिए और जबरदस्त इनफॉर्मेटिक होना चाहिए ताकि पढ़ने वाले के सवाल का जवाब मिल जाए और उसको मजा आ जाए.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post

यह सब गूगल AdSense की पॉलिसी के तहत आता है गूगल ऐडसेंस चाहता है कि आप अपने यूजर को बेहतरीन एक्सपीरियंस कराएं और उनकी समस्याओं का समाधान बहुत ही सरल भाषा में करें आगे पढ़ते रहिए Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है.

आप खुद अपनी वेबसाइट पर दिख रहे Ads पर क्लिक ना करें

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया यदि आपने गूगल AdSense का अप्रूवल लिया हुआ है और आप अपनी वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन या यूट्यूब चैनल पर ऐड डिस्प्ले करा रहे हैं तो आपको यह भली-भांति समझना होगा कि आप खुद दिखाए गए ऐड पर क्लिक ना करें ऐसा करने से आप बचें क्योंकि गूगल AdSense इस तरह की गतिविधि को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करता है. हो सकता है आपके गूगल AdSense अकाउंट को सस्पेंड कर दिया जाए या Disable कर दिया जाए इससे आपका नुकसान हो सकता है.

आपको Google AdSense की पॉलिसी का पालन करना होगा

इसके अलावा गूगल AdSense की और छोटी-छोटी पॉलिसी हैं जिनका आपको पालन करना होगा इसके लिए आप गूगल AdSense की पॉलिसी सेंटर में जाएं और वहां डिटेल्स में जरूर पढ़ें कि आपको कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए जिससे कि आपको फ्यूचर में नुकसान ना हो.

आपकी उम्र 18 साल या उससे ज़्यादा होनी चाहिए

दोस्तों, कई बार पब्लिशर की उम्र 18 साल नहीं होती है और वह चाहते हैं कि मुझे भी ब्लॉगिंग करनी है या यूट्यूब चैनल चलाना है तो मैं कैसे गूगल AdSense अप्लाई कर सकता हूँ.

वैसे तो दोस्तों गूगल AdSense ने कम से कम 18 साल की उम्र निर्धारित की है उसके बाद ही आप गूगल का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं लेकिन यदि आप की उम्र 18 साल नहीं है तो आप अपने माता-पिता की आईडी से Google AdSense को अप्लाई कर सकते हैं.

Google AdSense से आपकी कितनी कमाई हो सकती है

दोस्तों, AdSense का इस्तेमाल 20 लाख (2 मिलियन) लोग कर रहे हैं. यह सबसे अहम सवाल होता है और ये हर किसी को जानने की बड़ी जिज्ञासा होती है कि गूगल AdSense से कितनी कमाई हो जाती है.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi – 2023 में इन बेस्ट Niche पर ब्लॉग बनायें

गूगल से आपको कितनी कमाई होगी यह कई बातों पर निर्भर करता है आपका ट्रैफिक कहां से आ रहा है, आपकी वेबसाइट की लैंग्वेज कौन सी है, आपकी ऑडियंस Category क्या है.

यह सब पैरामीटर्स होते हैं इसके बाद कहीं जाकर आप की कमाई निर्धारित होती है इसका कोई सटीक जवाब नहीं है, कि आप की कितनी कमाई हो सकती है इसके लिए गूगल AdSense ने उदाहरण के तौर पर कुछ समझाया है जो मैं आपको बता देता हूँ.

Step 1- यदि आपका ट्रैफिक एशिया कंट्री से आता है.
Step 2- आप अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन इंटरनेट से जुड़ी जानकारी शेयर करते हैं.
Step 3- हर महीने आपकी वेबसाइट पर 100000 से ज्यादा Page View होते हैं.
Step 4- आप की संभावित कमाई $9000 हो सकती है.

दोस्तों, यह पोस्ट Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताइए, आपकी कमेंट से मुझे मोटिवेशन मिलता है और अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने के लिए प्रेरणा मिलती है.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.