fbpx

How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें, अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें, फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, भारत में ब्लॉगिंग कैसे करें, क्या मुझे ब्लॉग शुरू करना चाहिए.

यदि आप Blog कैसे बनाते है इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते है तो आप परेशान ना हो, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालो के जबाव मिल जायेंगे. में आपको स्टेप By स्टेप बताने जा रहा हूँ कैसे आप अपने लिए एक ब्लॉग बना सकते है और अपनी ब्लॉगिंग Journey की शुरुआत कर सकते है.

How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें

आज के टाइम में एक Blog शुरू करना या ऑनलाइन एक ब्लॉग बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है जी हाँ, ये बिल्कुल आसान काम है कैसे, ये आपको पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद खुद पता चल जायेगा. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद कहेंगे ब्लॉग बनाना तो मेरे बाए हाथ का काम है. जिसके बाद आप अपने ब्लॉग से महीने की बहुत अच्छी वाली कमाई भी कर सकते है.

सबसे पहले जान लेते हैं एक ब्लॉग क्या होता है ताकि आपको यह पूरा क्लियर हो जाए Blog कैसे काम करता है और आप अपने ब्लॉग से कैसे हर महीने पैसे कमा सकते हैं…

ब्लॉग क्या होता है

Blog एक तरह की वेबसाइट होती है जो आपकी खुद की होती है आप उसे स्वयं चला रहे होते हैं या आपके पास कोई टीम होती है. Blog पर आप क्या काम करते हैं यह जान लेते हैं Blog पर किसी भी व्यक्ति या किसी भी टॉपिक के बारे में आप कुछ जानकारी शेयर करते हैं जिसमें आप खुद अनुभवी और एक्सपर्ट होते हैं.

इसी Procedure को ब्लॉगिंग कहा जाता है जहां इंटरनेट पर यूजर गूगल से अपनी Enquiry या अपना Question सर्च करके आपके Blog पर आते हैं और उनको-उनकी समस्या का समाधान आपके ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल्स के द्वारा मिलता है इसको ब्लॉगिंग कहा जाता है.

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होती है व एक ब्लॉगर कौन होता है

चलिए इसको मैं और आसान कर देता हूँ, मान लीजिए आपके पास एक वेबसाइट है और आप खाना बनाना बहुत अच्छे से जानते हैं आपको हर तरीके का खाना बनाना आता है और सारी रेसिपीज आप जानते हैं तो आप इन्हीं रेसिपीज के बारे में लिख करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते हैं जहां उसे लोग पढ़ते हैं और खुद के लिए खाना बनाते हैं तो इस तरह से यह समस्या का समाधान आप कर रहे हैं इसी को ब्लॉगिंग कहा जाता है. 

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है तो इसके बाद आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं यह आपके लिए आमदनी का अच्छा साधन बन सकता है यदि आप अच्छी जानकारी लिखने में सक्षम हैं तो आप उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते रहिए वहां लोग आते रहेंगे उसको पढ़ते रहेंगे और जो ऐड्स आपने अपनी वेबसाइट पर लगाए हुए हैं उनके द्वारा आप को हर महीने एक अच्छी खासी कमाई होती रहेगी. आगे मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं कैसे आप अपने ब्लॉग को भारत में शुरू कर सकते हैं. How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Start a Blog Step 1: अपने ब्लॉग के लिए एक Niche चुनें

Blog बनाने से पहले या ब्लॉगिंग की शुरुआत करने से पहले आपको अपनी रुचि और अपने Expertise के अनुसार एक Niche का चुनाव करना होगा इसका मतलब है एक विषय का चुनाव करना होगा. जिस पर आप बहुत अच्छी तरह से लोगों को जानकारी दे सकें जहां आप ऑनलाइन कुछ समस्याओं का समाधान लेकर अपने Blog के द्वारा लोगों को मदद कर सकें. 

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

अपनी रूचि के अनुसार इस विषय का चुनाव करें और इसके बाद अपना ब्लॉग स्टार्ट करने की ओर बढ़े, क्योंकि आप जिस भी विषय में लिखेंगे यदि आप अच्छी जानकारी देंगे तो आपके ब्लॉग वेबसाइट पर विजिटर आएंगे और वो आकर्षित होंगे और आपका ब्लॉक पॉपुलर होना शुरू हो जाएगा.

Start a Blog Step 2: एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें

भारत में 1 Blog बनाने के लिए कई प्लेटफार्म उपलब्ध हैं और आप फ्री में बड़ी आसानी से अपना ब्लॉक सेटअप कर सकते हैं, ब्लॉग बना सकते हैं इनमें सबसे पॉपुलर जो प्लेटफार्म हैं उनमें पहला नाम है Blogger का जोकि गूगल का प्रोडक्ट है. इसके बाद फ्री और पेड दोनों तरह से आप इस्तेमाल कर सकते हैं इस प्लेटफार्म पर हर कोई ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाना चाहता है जिसे वर्डप्रेस कहते हैं.

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger

इन दोनों के अलावा कई और ऐसे प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन आपको Blog बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं परंतु मैं इन्हीं दोनों प्लेटफार्म को आपको Suggest करूंगा या तो आप ब्लॉगर पर बनाइए और यदि आप डोमेन और होस्टिंग में पैसे खर्च करना चाहते हैं तो मेरी सलाह है आप वर्डप्रेस को चुनें. How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Start a Blog Step 3: एक Domain और Hosting चुनें

दोस्तों यदि आपने ब्लॉगर को अपने Blog के लिए प्लेटफार्म चुना है तो आपको एक डोमेन और होस्टिंग लेने की कोई आवश्यकता नहीं है आप ब्लॉगर के साथ Sub-Domain के साथ भी काम कर सकते हैं.

यदि आपने वर्डप्रेस को चुना है तो यहां आपको एक Domain और एक होस्टिंग का चुनाव करना ही होगा यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो, इसके लिए आप सबसे पहले एक Domain खरीदें साथ ही में होस्टिंग भी खरीदें और इसके बाद वर्डप्रेस पर अपना एक Blog सेटअप कर ले.

Start a Blog Step 4: अपना Blog डिज़ाइन करें

जब आपने अपने Blog के लिए प्लेटफार्म चुन लिया है और आपने डोमेन और होस्टिंग भी खरीद ली है इसके बाद आप अपने ब्लॉग को डिजाइन करें अब समय आ गया है कि आपको एक टेंपलेट और थीम का सेटअप करना होगा इसके लिए आप फ्री के साथ भी जा सकते हैं और पेड़ के साथ भी जा सकते हैं.  इसमें आपको बहुत ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती है बड़ी आसानी से आप अपने ब्लॉग का डिजाइन कर पाते हैं.

यदि आप अपने Blog का कस्टम डिजाइन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी डिजाइनर से बात करनी होगी उसे आप उसकी फीस Pay करके अपने ब्लॉग को डिजाइन करवा सकते हैं.

कोशिश कीजिए आपका Blog देखने में बहुत ही सिंपल और सुंदर दिखना चाहिए और आसानी से आपकी यूजर को समझ में आना चाहिए कि कैसे नेविगेशन किया गया है इससे आपके विजिटर को हेल्प मिलती है और वह ज्यादा से ज्यादा समय आपके ब्लॉग पर स्पेंड करता है इससे आपका ब्लॉग जल्दी ही वायरल होने लगता है. How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Start a Blog Step 5: Content बनाएँ

इस Step में, मैं आपको बताने जा रहा हूं Blog का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जब आपने अपना ब्लॉग बनाकर कंप्लीट कर लिया है लाइव कर दिया है तो अब आपको कंटेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि कंटेंट आपके Blog के लिए सबसे इंपोर्टेंट चीज है इसके बिना आप अपने Blog को सक्सेस नहीं कर सकते.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें

कोशिश कीजिए कि आप एक अच्छा कंटेंट लिखें कहीं से कॉपी ना करें ओरिजिनल जानकारी के साथ लिखें और आपके शब्दों में लिखा होना चाहिए अपने कंटेंट में वैल्यू ऐड करें लोगों की प्रॉब्लम का समाधान विस्तार से बताएं, ताकि उनको किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ना पड़े.

इसके लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अच्छी-अच्छी इमेजेस यूज कर सकते हैं. वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं, इंफोग्राफिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Start a Blog Step 6: जरूरी पेज बनाएं

अपने Blog के लिए जरूरी पेज बनाएं जिसमें सबसे पहले अबाउट्स का पेज बनाएं, कांटेक्ट Us का पेज बनाएं, प्राइवेसी पॉलिसी का पेज बनाएं, डिस्क्लेमर का पेज बनाएं, यह पेज आपके Blog को ऑथेंटिक बनाते हैं. जब आपका ब्लॉग धीरे-धीरे बड़ा होने लगता है तो यह चीजें बहुत मायने रखती हैं आपका विजिटर आपके बारे में जानना चाहता है आपसे कांटेक्ट करना चाहता है आपकी पॉलिसी को पढ़ना चाहता है कि आप कैसे काम कर रहे हैं. How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Start a Blog Step  7: अपने ब्लॉग का Promotion करें

आप अपने ब्लॉग को रोजाना अपडेट करते हैं रोजाना नई-नई जानकारी लेकर आते हैं जो आपकी यूजर के बहुत काम की है, किंतु वह जानकारी बहुत सारे लोगों के पास तक नहीं पहुंच पा रही है क्योंकि आप अपने Blog का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं. 

Blog का प्रमोशन करने के लिए सबसे पहले आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से ऑप्टिमाइज करके प्रमोशन कर सकते हैं. आप Blog के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाकर अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट बना सकते हैं टेलीग्राम पर एक अकाउंट बना सकते हैं और व्हाट्सएप ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं.

इस तरह से धीरे-धीरे आपके ब्लॉग के लिए कम्युनिटी बनना शुरू हो जाएगी और आप देखेंगे कुछ समय के बाद यह कई हजार लोगों की Community बन जाती है फिर आपका Blog बड़ी ही आसानी से प्रमोट हो जाएगा और धीरे-धीरे इतना बड़ा हो जाएगा कि आप जिसकी उम्मीद नहीं करते हैं. How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Start a Blog Step 8: अपने ब्लॉग को Monetize करें

दोस्तों, ब्लॉग को मोनेटाइज करने का सबसे सरल और सबसे बेहतरीन तरीका है आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट कर दें जिसके बाद आपको हर महीने अच्छी खासी इनकम होना शुरू हो जाएगी.

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं किसी भी पोस्ट को स्पॉन्सर्ड कर सकते हैं, या अपना कोई प्रोडक्ट ओर सर्विस जो कि आप प्रोवाइड कर रहे हैं इसकी जानकारी देकर उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको शुरू में बताया था कि एक ब्लॉग बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है लेकिन अब आपको पता चल गया होगा कि वाकई ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान काम है… तो फिर कठिन क्या है यह मैं आपको बता देता हूं कठिन है तो Blog को सक्सेस करना.

क्योंकि मैंने खुद इस समस्या का सामना किया है जब हम Blog बनाते हैं तो हम काफी मोटिवेट होते हैं लेकिन कुछ टाइम के बाद जब हमें रिस्पांस नहीं मिलता है या जितनी हम मेहनत करते हैं उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिलता है तो उस समय हम अपना Patience धैर्य खो देते हैं और ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं और साथ ही में एक परसेप्शन क्रिएट कर लेते हैं कि ब्लॉगिंग करना फायदे का सौदा नहीं है.

How to Start a Blog in Hindi – Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

इसीलिए, मैंने कहा ब्लॉगिंग में सफल होना थोड़ा सा कठिन है क्योंकि ये समय मांगता है और आप से निरंतर मेहनत मांगता है तो इसीलिए यदि आप निरंतर मेहनत कर सकते हैं तो आप ब्लॉगिंग में आए और काम करना शुरू करें 100 परसेंट आपको ब्लॉगिंग में सफलता मिलेगी.

यह पोस्ट How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताइए.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.