fbpx

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger – लेकिन क्यों 3 बड़े अंतर

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम सीखेंगे ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger – लेकिन क्यों 3 बड़े अंतर, WordPress अपना Blog बनाये या Blogspot पर, ने ब्लॉगर के लिए कौनसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म अच्छा है, Best प्लेटफार्म फॉर ब्लॉगिंग.

जब कोई भी नया ब्लॉगर अपना खुद का Blog बनाने की सोच रहा होता है तो सबसे पहले दिमाग में आता है, अपने ब्लॉग के लिए कौन सा Blogging प्लेटफार्म Choose करू, WordPress पर अपना ब्लॉग बनाया जाए या BlogSpot पर बनाया जाए.

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger

ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में घुसने से पहले यह हर नए ब्लॉगर के लिए बड़ा सवाल होता है, किंतु यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको इस बड़े सवाल का जवाब बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

पोस्ट को पढ़ते-पढ़ते आप खुद फैसला ले सकते हैं कि आपको वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग सेटअप करना चाहिए या ब्लॉक्स्पॉट पर अपना Blog बनाना चाहिए.

Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

3 बड़े अंतर मैं आपको बताने वाला हूँ, वैसे तो दोनों ही प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए बहुत अच्छे हैं लेकिन आपको कौन सा फाइनल करना चाहिए यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको क्लियर हो जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं और सीखते हैं, ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger.

ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger – लेकिन क्यों 3 बड़े अंतर

  1. SEO – Search engine optimization सर्च इंजन के अनुसार Friendly वेबसाइट
  2. Plugins – काम को आसान करते है
  3. Blog वेबसाइट पर खुद का Control कितना है

दोनों प्लेटफार्म को अच्छे से बताने के लिए मैं और भी ज्यादा पॉइंट ले सकता था, किंतु यह तीन मेन फेक्टर मुझे नजर आते हैं जहां तक मेरा अपना एक्सपीरियंस है इन 3 पॉइंट पर बात करने के बाद ही आपको क्लियर हो जाएगा कि आपको कौन सा प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए फाइनल करना चाहिए.

SEO – Search engine optimization सर्च इंजन के अनुसार Friendly वेबसाइट

ये SEO क्या है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इसका मतलब है सर्च इंजन के According ऑप्टिमाइज करना और हम यहां किस चीज का ऑप्टिमाइज करने की बात कर रहे हैं वह है आपका Blog आपकी वेबसाइट.

जी हाँ यदि आपको सर्च इंजन में यानी गूगल सर्च इंजन में अपने ब्लॉग और वेबसाइट को रैंक कराना है तो आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ेगा.

ब्लॉग स्पॉट पर SEO कर सकते हैं – हां ब्लॉक्स्पॉट पर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए SEO कर सकते हैं लेकिन यहां SEO की कुछ बेसिक सेटिंग ही कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

यदि आपको 100% परसेंट अपने Blog को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बनाना है तो आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म के साथ जाना चाहिए.

Plugins – काम को आसान करते है

फ्रेंड्स, ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर होता है वेबसाइट को एक बहुत बड़ी टीम मैनेज कर रही होती है परन्तु एक ब्लॉग को सिर्फ अकेला ब्लॉगर भी चला सकता है. इसीलिए एक ब्लॉग वेबसाइट को मैनेज करने के लिए कई सारे काम करने होते हैं जिसमें बहुत सारा समय चला जाता है.

एक ब्लोगर अपना समय बचाने के लिए Plugins का इस्तेमाल करता है यह Plugins आप वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लॉग स्पॉट के प्लेटफार्म पर प्लगइन को इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post

Blog वेबसाइट पर खुद का Control कितना होता है

यदि आप एक Blog चला रहे हैं तो यह बहुत इंपोर्टेंट होता है कि उसका कंट्रोल किसके पास है.

ब्लॉक्स्पॉट पर आपके पास 100% परसेंट कंट्रोल नहीं होता है इसमें होस्टिंग ब्लॉगस्पॉट की खुद की होती है, चाहे तो वह आपके Blog को हटा भी सकता है डिलीट कर सकता है. यहां आपका 100% परसेंट कंट्रोल नहीं होता है.

वहीं दूसरी ओर वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर आप सेल्फ होस्टिंग के साथ अपना ब्लॉग Host कर सकते हैं. यहां आपका 100% कंट्रोल होता है, आप अपनी मर्जी से होस्टिंग बदल सकते हैं आप अपनी मर्जी से जब तक चाहे अपना ब्लॉग चला सकते हैं. यहां वर्डप्रेस आपके ब्लॉग को डिलीट नहीं करेगा और ना ही आपकी होस्टिंग को डिलीट करेगा.

मैंने आपको 3 बड़े अंतर बताए हैं इससे आपको अंदाजा लग गया होगा कि आपको कौन से प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए. यदि मैं आपको अपनी सलाह दूं यदि आप ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में नए हैं और आप बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप सीखने के लिए दो-चार महीने ब्लॉग स्पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आपके पास थोड़ी सी भी इन्वेस्टमेंट है तो आप WordPress पर Self Hosted ब्लॉग ही बनाये.

How to Start a Blog in Hindi

यह पोस्ट, ब्लॉगिंग के लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा है WordPress या Blogger आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.