fbpx

ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money

नस्मकर दोस्तों, इस पोस्ट में हम सीखेंगे ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money, ब्लॉग या वेबसाइट मोनेटाइज करने के सबसे आसान तरीके, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके, ब्लॉग से इनकम कैसे होती है, ब्लॉगिंग से पैसा कैसे आता है.

यदि आपके भी Blog और ब्लॉगिंग को लेकर इस तरह के सवाल है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, में उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट को पढ़ने के बाद… Blog को मोनेटाइज कैसे करे, Blog और Blogging से पैसे कैसे कमाएं इन सभी सवालो के जबाव मिल जायेंगे. फिर आपको कोई और पोस्ट पढ़ने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी.

इंटरनेट पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है, How to monetize blog ब्लॉग से कैसे पैसे कमाएं, यदि आप भी कुछ ऐसी जानकारी इंटरनेट पर Search कर रहे है तो इस पोस्ट में, मै आपके साथ 7 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिनके द्वारा आप बड़े आराम से अपने ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमा सकते है. तो चलिए शुरू करते है और सीखते है.

ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money

  1. Advertisement
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsored Post
  4. Selling Own Products or Services
  5. Giveaways and Contests
  6. Provide Consultancy Services
  7. Subscription-Based Content

1 – Advertisement विज्ञापन लगाएं

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है आप गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग और वेबसाइट को कनेक्ट कर दीजिए यहां से आपको हर महीने बहुत अच्छी इनकम होना शुरू हो जाएगी.

यह इनकम आपके ट्रैफिक और क्वालिटी ट्रैफिक व आप किस तरह की इंफॉर्मेशन अपने ब्लॉग के द्वारा शेयर करते हैं इस पर निर्भर करती है. इसके साथ आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कौन सी कंट्री से आ रहा है आपकी ऑडियंस कितनी Mature है यह भी मायने रखता है आपकी कमाई पर.

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

गूगल ऐडसेंस के बारे में आपको बता दू यह गूगल का प्रोडक्ट है, जहां आप अपना अकाउंट बनाकर एक छोटा सा कोड अपनी वेबसाइट पर लगाएंगे फिर इसके बाद आपकी टेंशन खत्म हो जाएगी गूगल खुद आपके ब्लॉग पर ऐड दिखाना शुरू कर देगा.

वह आपकी ऑडियंस के अनुसार ही ऐड दिखाएगा इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त काम करना नहीं पड़ेगा तो हुई ना कमाल की बात तो जल्दी से गूगल ऐडसेंस से अपना ब्लॉग को कनेक्ट कर लीजिए और कमाई शुरू कर दीजिए. ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money.

2 – एफिलिएट मार्केटिंग से Monetize करे

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो आप पैसे कमाने के बारे में सोचना शुरु कर देते हैं जैसा कि मैंने पहले बताया गूगल ऐडसेंस सबसे अच्छा जरिया है ब्लॉग से पैसे कमाने का. किंतु मैंने आपको बताया है मैं 7 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे कि आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं इसमें दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करने का.

How to Start a Blog in India – A Beginner’s Guide एक ब्लॉग कैसे शुरू करें

अपने ब्लॉग से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके बड़ी ही आसानी से बहुत मोटा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको अन्य वेबसाइटों के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार करके उन्हें बेचना होगा जब आप की ऑडियंस आपके ब्लॉग से उन प्रोडक्ट ओर सर्विस के लिंक को क्लिक करके कुछ सामान को खरीदेगी तो आपको उसके बदले कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा और यह कमीशन आपको थोड़ा थोड़ा मिलता है लेकिन जब बहुत सारे लोग प्रोडक्ट सर्विस को खरीदना शुरू करते हैं तो यह कमीशन बहुत बड़ा बन जाता है. ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money.

3 – Sponsored Post से ब्लॉग को मोनेटाइज करे

स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्रायोजित पोस्ट, आपने देखा होगा कई ब्रांड अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को लेकर ब्लॉगर के साथ टाइप करते हैं और वह कहते हैं कि आप हमारे प्रोडक्ट सर्विस के बारे में अपनी ऑडियंस को बताइए इसके बदले हम आपको पैसे देंगे अब इसमें दोनों लोगों का फायदा होता है.

एक तरफ ब्रांड को नई ऑडियंस मिलती है अपने प्रोडक्ट व सर्विस के लिए वही ब्लॉगर को उस पोस्ट के बदले अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं तो मेरी सलाह है जब भी आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें तो आप अच्छे खासे पैसे चार्ज करें क्योंकि वह ब्रांड भी उनसे पैसे कमाएगा.

4 – Sell Own Product – खुद के प्रोडक्ट और सर्विस सेल करें

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखें और पैसे कमाए ठीक वैसे ही यदि आपके पास खुद के प्रोडक्ट हैं या आपके पास अपनी सर्विस है जो लोग इस्तेमाल करना चाहते हैं और वो उसके बदले Pay भी कर सकते हैं तो इस तरह के प्रोडक्ट और सर्विस को आप अपने ब्लॉग पर मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

5 – Giveaway – गिवअवे कंटेस्ट से Monetize करे

जैसा कि मैंने आपको बताया बहुत सारे ब्रांड आपकी पोस्ट को स्पॉन्सर्ड करते हैं जिसमें आप उनके प्रोडक्ट सर्विस को प्रमोट करते हैं ठीक वैसे ही ब्रांड गिवअवे कॉन्टेस्ट भी चलाते हैं यह भी एक मार्केटिंग करने का तरीका होता है.

जिसमें कैंपेनिंग की जाती है और उसमें एक बड़ा इनाम रखा जाता है जिसमें यह भी बताया जाता है कैंपेन कितने दिन चलेगा और इसमें कितने विनर को घोषित किया जाएगा.

7 तरीके Profitable ब्लॉग Niche कैसे चुनें

आपकी जानकारी के लिए बता दूं, Giveaway किसी भी ब्रांड की मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका होता है इसमें कैंपेन चलाया जाता है जिसमें यह बताया जाता है कि 10 दिन का समय है और आपको कुछ एक्टिविटी करनी है.

जिसके बदले 50 हजार या ₹100000 का इनाम जीत सकते हैं या कोई एक प्रोडक्ट जीत सकते हैं इसके बाद उसमें हजारों लोग पार्टिसिपेट करते हैं और 1 विनर या जितना भी शर्त के अनुसार बताया जाता है उन विजेताओं को घोषित कर दिया जाता है और उनको इनाम दे दिया जाता है इस तरह की एक्टिविटी को Giveaway Contest कहां जाता है. ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money.

आप किसी भी ब्रांड का इस तरह का Giveaway Contest के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखें और उसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं.

6 – कंसलटिंग सर्विस देना शुरू करें

यदि आपको लगता है आप किसी विषय में एक्सपर्ट हैं, विशेषज्ञ हैं आपको कुछ विशेष जानकारी है यह बात किसी भी फील्ड की हो सकती है और उस जानकारी से आपकी दूसरे लोगों को फायदा होता सकता है जैसे उनको उनके बिजनेस में फायदा कर सकते हैं, आपकी वह एक्सपर्टीज उनके काम आ सकते जिसके लिए वह आपको Pay कर सके इस तरह कि आप कंसलटिंग देना शुरू करें इससे आप महीने के बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

यह काम होगा कैसे देखिए आप अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट इस तरह की लिख करके डालें जिसमें आपकी ऑडियंस आएगी और उसमें से जो भी इंटरेस्टेड लोग होंगे वह आपसे संपर्क करेंगे और Expert कंसलटिंग लेना चाहेंगे, इस तरह कंसलटिंग सर्विस देकर भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money.

7 – मंथली सब्सक्रिप्शन से पैसे कमाए

किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट को मोनेटाइज करने का यह सबसे बढ़िया तरीका है यदि आपका कांटेक्ट इतना प्रीमियम है जिसे पढ़ने के लिए लोग आपको पैसे दे सके, तो आप एक मंथली सब्सक्रिप्शन लगा दीजिए जिसके बाद आपको लोग सब्सक्राइब करेंगे और उसके बदले आप को चार्ज Pay करेंगे.

लेकिन सबसे पहले आप यह निर्धारित कीजिए कि क्या वाकई आपकी जो जानकारी है यह आपका जो कॉन्टेंट है या जो इंफॉर्मेशनआप शेयर कर रहे हैं वह इतनी प्रीमियम है जो इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिलेगी.

यदि हां ऐसा है तो आप मंथली सब्सक्रिप्शन को शुरू कर दीजिए आपकी ऑडियंस सब्सक्राइब करना शुरू करेगी और आपका ब्लॉग हर महीने बहुत बढ़िया इनकम जनरेट करना शुरू कर देगा. ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money.

फ्रेंड्स, यह 7 तरीके मैंने आपको बताए हैं कि आप किस तरह से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं और हर महीने अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले ईमानदारी से अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर काम करना होगा और समय लगाना होगा क्वालिटी का काम करना होगा साथ ही साथ आपको अच्छी इनकम जनरेट करने के लिए धैर्य रखना होगा.

10 तरीके Successful Blogger कैसे बने – Become Successful Blogger in Hindi

क्योंकि किसी भी ब्लॉग को Earning करने में कम से कम 3 से 6 महीने लगते हैं यदि आपने आज ब्लॉक बनाया तो मान के चलिए कि आप अगले 3 महीने तक हो सकता है कि कोई भी इनकम अपने ब्लॉग से ना कर पाए लेकिन आप लगातार अगर मेहनत करते जाएंगे अच्छा-अच्छा कांटेक्ट लिखते जाएंगे तो धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और उस ट्राफिक को आप इन 7 तरीकों से बड़े आराम से मोनेटाइज कर सकते हैं.

ये पोस्ट, ब्लॉग Monetize कैसे करे 7 बेहतरीन तरीके – How to Monetize a Blog and Make Money, आपको कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.