fbpx

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम सीखेंगे आप अपने ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi. जब भी आप कोई ब्लॉग बनाने की सोच रहे होते है तो आपके मन में कुछ इस तरह के प्रश्न आएंगे और आप उन सवालो को गूगल में जरूर सर्च करते है जैसे: Blog Niche कैसे चुने, Blog का विषय क्या होना चाहिए, Blog लिखने के लिए कौनसा Niche Trending में है. Most Profitable Niches for Blogging. लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस तरह की सर्च करना बंद कर देंगे और आप वो करेंगे जो आपको करना चाहिए.

इस पोस्ट के अंदर में आपसे विस्तार में बात करूँगा कैसे आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनायें. में कोई भी ऐसी जानकरी आपको नहीं बताने जा रहा जो इंटरनेट पर आपको आसानी से मिल जाएगी में आपको बहुत ही सरल और वास्तविक जानकारी देने जा रहा हूँ जिससे आप बड़ी आसानी से Blog के लिए Niche चुन सकते है.

जैसे की आप जानते है में अपने Blog पर ब्लॉगिंग के लिए पूरी सीरीज बना रहा हूँ जिसमे आपको जीरो से समझ आएगा यदि एक Blog स्टार्ट करना है तो कोनसी-कोनसी जानकारी आपको होनी चाहिए और आप अपनी ब्लॉगिंग जर्नी शुरू कर सके बिना किसी परेशानी के, तो चलिए शुरू करते है और सीखते है.

How to Choose Blog Niche in Hindi – Blog के लिए Niche कैसे चुने

कोई भी सामान्य व्यक्ति जब भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है तो उसके मन में एक सवाल सबसे पहले आता है में अपना Blog किस टॉपिक पर बनाऊ, में किस तरह की जानकारी अपने ब्लॉग पर पब्लिश करूँगा. क्या में अपनी Audience को सही से जानकारी दे पाउँगा. क्या मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से लोगो को फायदा हो पायेगा… कुछ इस तरह के प्रश्न आएंगे.

दोस्तों बस यही काम आपको नहीं करना है आपको स्टार्टिंग में बहुत ज्यादा दिमाग नहीं लगाना है शुरू में आपको सीखने पर फोकस करना चाहिए क्योकि इस World में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है. यदि आप पहली बार अपना ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है तो आपको इतना आडम्बर रचने की जरुरत नहीं है. में आपको बताऊंगा आपको क्या करना है. जो मैंने आपको बताया है किस तरह के प्रश्न आपके मन में आएंगे उनका भी जबाब आपको मिलने का एक सही टाइम आएगा जब आप इन सब सवालो के जबाब मिलने के बाद ही कोई निर्णय ले. How to Choose Blog Niche in Hindi – ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने.

अभी आपको बस एक काम करना है, अपनी डायरी-पेन उठाये और उसमे पेपर पर अपने इंटरेस्ट नोट कर दीजिये या आप उन टॉपिक को लिख दीजिये जिनकी आपको अच्छा तरह से नॉलेज है. बस हो गया काम आपकी ब्लॉग Niche फाइनल हो गई. कुछ आया समझ में या नहीं, यदि नहीं तो आप अपने ब्लॉग के लिए वो टॉपिक चुने जिसमे आप अच्छी जानकारी रखते है और आप दूसरे लोगो को भी सही जानकारी दे पाए.

मुझे उम्मीद है यदि आप अभी अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने जा रह है तो आपको इस सवाल का उत्तर मिल गया होगा कैसे How to Choose Blog Niche in Hindi – ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने.

Blog के लिए बेस्ट Niche कौनसी है

दोस्तों, Blog के लिए बेस्ट Niche कौनसी है ये सवाल आप अपने आप से पूछिए की आप कौनसी जानकारी लोगो को Best दे सकते है वही Niche आपके ब्लॉग के लिए बेस्ट Niche बन जाएगी. यदि आप मेरी बात से सहमत नहीं होंगे तो आप. Blogging इंडस्ट्री के टॉप 10 ब्लॉगर के Blog उठा के देख लीजिये आपको समझ आ जायेगा उनका Background प्रोफेशन क्या रहा है.

99% केस में आपको जबाब आएगा जो जानकारी Blogger अपने ब्लॉग से शेयर करते है वो उनका बैक ग्राउंड रहा है. यदि आप एक ही चीज़ में महारथ हासिल कर लेते है तो आपको फेमस होने से कोई नहीं रोक सकता है. अब सवाल आता है पैसे कौनसी Niche में ज्यादा है तो इसका जबाब है पैसा सभी Niche में ज्यादा किन्तु आप अपने Field के पक्के खिलाडी तो बनो पैसा इतना आएगा की आप संभाल नहीं पाओगे.

Top 10 Blog Niche Ideas in Hindi

इसीलिए आप इन सब सवालों के जबाब Google से नहीं बल्कि खुद से पूछिए आपको जबाब मिल जायेगा. यदि आप Google से ये प्रश्न पूछेंगे तो आपको अभी और समय लगने वाला है सही Decision लेने के लिए. हाँ, जब आप Blogging में 1 से 2 साल सीख लेंगे तो आप अब इस तरह के सवालों के लिए Google की मदद ले सकते है.

मुझे आशा है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपको अपने सवालों के जबाब भी मिल गए होंगे और आप अब अपने Blog के लिए आसानी से Niche चुन सकते है.

धन्यवाद

1 thought on “ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने – How to Choose Blog Niche in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.