अपने Best Day की शुरुआत कैसे करे

कैसे आप अपने हर दिन की start एक बढ़िया तरीके से कर सकते है इस लेख में बात करेंगे दिन को अच्छा कैसे बनाया जाये How to Start Your Day Best अपने अच्छी दिन की शुरुआत कैसे करे.

कोई ऐसा इंसान होगा जो अपने दिन को अच्छा नहीं बनाना चाहेगा सब भरपूर कोशिश करते है अपना पूरा दिन यादगार बनाने के लिए किन्तु जैसा हम लोग सोचते अक्षर वैसा बहुत कम होता है उसके पीछे planning की कमी रहती है.

हम आपको बतायेंगे कैसे plan करे एक best day की शुरुआत करने के लिए, दरअसल में हमे next day की प्लानिंग एक दिन पहले खत्म करनी होगी तभी आपके दिन की best starting हो सकती है.

अब आप सोच रहे होंगे एक दिन पहले next day की योजना कैसे बनायेंगे, बड़े बुजूर्गो की एक बहुत फेमस कहावत है “काम सुबह का, मशवरा शाम का” इसका अर्थ है अगर आपको कोई भी काम आने वाले दिन में करना है तो उसकी तैयारी एक दिन पहले पूरी करनी होगी.

वैसे तो अपने दिन को एक खास दिन बनाने के लिए अभी भी आप कुछ ना कुछ तरीका अपनाते ही होंगे किन्तु आज हम आपके साथ कुछ ऐसे रिसर्च किये हुये तरीके बतायेंगे जो 100 प्रतिशत काम आएंगे.

10 Best Ways to Start Your Day जिनसे आपका हर दिन एक अच्छा दिन होगा-

1) एक दिन पहले अपनी तैयारी शुरू कर दे

आने वाला दिन आपको बेहतर बनाना है तो जो कल आपको काम करना है उस काम की, हम तो कहंगे पुरे दिन की योजना एक दिन पहले शाम को बना ले.

और सारी प्लानिंग करने के बाद उचित समय पर सोने के लिए चले जाये ताकि आप के पास सोने के लिए पर्याप्त घंटे हो.

2) सोने से पहले प्रतिज्ञान दोहराये

जब आप अपने बिस्तर पर लेट जाये, अपना TV बंद कर दे और अपनी आँखें बंद कर ले अपने शरीर को शांत करो और 1 या 2 बार अपने कल के काम को अपने दिमाग में repeat करे.

उसके बाद मैं रात की एक अच्छी नींद के लिए जा रहा हूँ और मैं खुश हूँ ताजा और ऊर्जावान जागृत करने के लिए सोने जा रहा हूँ अब आप आराम से बिना किसी tension के सो जाये सुबह आपको काम के लिए नई ऊर्जा मिलेगी.

3) सुबह उठने पर प्रतिज्ञान दोहराये

जब आप सुबह उठते है तो आपका दिल, दिमाग आपकी body में भरपूर energy होती है तब आप शाम वाले plan को एक बार अपने मन में दोहराये किन्तु याद रहे बहुत अधिक भी नहीं करना चाहिए नहीं तो headache सिरदर्द भी हो सकता है.

खुश रहने की कोशिश करे आपका दिन अच्छा जायेगा अपने आपको आत्मविश्वास से लबालव रखे.

4) अपने शरीर की ताकत पर भरोशा रखे

सुबह आँख खुलते ही चेहरे पर प्यारी सी मुस्कुराहट लाये body में पर्याप्त ताकत का अहसास करे और फिर अपने बिस्तर पर कुछ मिनट के लिए बैठे रहे जब अपने आप को relax समझे फिर उठ खड़े हो जाये.

वाकी काम रोजाना की तरह करे जैसे आपका morning का routine हो जैसे कब fresh होना है brush करना है breakfast का इंतेजाम करना है ये सब.

5) ध्यान करे Meditation

जब आप फ्रेश हो जाते है उसके बाद 5-10 मिनट के लिए अकेले बैठे meditate करने के लिए ये आपके माइंड दिमाग को एक positive ऊर्जा देगा.

अगर आप ध्यान नहीं करना चाहते है तो आप एक chair कुर्सी पर सीधे बैठ जाये और अपनी आँखे close कर ले और अपने शरीर को ढीला छोड़ दे और भगवान, अल्लाह, ईश्वर, बाइविल अपने धर्म के अनुसार याद करे मन को शांति मिलेगी.

6) Exercise करे

बहुत अच्छी बात है अगर आपके पास व्यायाम या सुबह में चलने के लिए समय है तो किन्तु time नहीं भी है तो कुछ मिनट के लिए अभ्यास करे जिससे आपके फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन का प्रवाह होगा रक्त प्रवाह अच्छा रहेगा.

जिससे आपके काम करने का मन तो करेगा ही साथ ही साथ आपसे बीमारी दूर रहेंगी.

7) सुबह का नाश्ता महत्वपूर्ण होता है

कहा जाता है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है यदि आप वाकई अपने दिन की good starting करना चाहते है तो breakfast अच्छा और पोष्टिक करे क्योंकि पुरे दिन के लिए शक्ति और ऊर्जा उसी से मिलेगी.

जब आपके अंदर power और energy का भंडार रहेगा तो आपका bed day भी good day में तब्दील हो जायेगा इसका मतलब ये नहीं की आप lunch के बारे में भूल जाये नहीं आपको दोपहर के खाने का भी पूरा बैलेंस रखना है

अगर morning का breakfast थोड़ा हल्का फुल्का रह जाता है तो आपके शरीर में ताकत कम हो जाती है जिसकी बजह से आपके अंदर नकारात्मकता आती है अपने आपको motivate रखे.

8) प्रेरणा ले Motivation

घर से निकले से पहले जब आप बहार जाने का plan कर रहे तो उससे पहले कुछ प्रेरणादायक उद्धरण पढ़ें जिनसे आपके काम करने का अंदाज ही बदल जायेग try करके देखे फायदा जरूर होगा.

क्योंकि आप ऐसे विचार पढंगे तो हो सकता है आपको कुछ नया सीखने को मिल जाये वो आपके काम ही आयेगा और आपके दिन की starting अच्छी होगी.

आप daily अलग quotes पढ़ सकते हैं या आप हर दिन ही लोगों को दोहरा सकते हैं जिन महापुरुषो के विचार आपको प्रभावित inspirational करते है उन्हें ही पढ़े.

9) खुश रहे Be Happy 

मित्रो, ध्यान रहे polite रहे जब आप काम कर रहे होते है अपने face पर एक प्यारी सी मुस्कान रखे और लोगों से बात करते रहे व उन्हें उत्साहित करते रहे जिससे आपके आस पास का माहौल अच्छा बना रहेगा.

अगर आपके चेहरे पर ख़ुशी नहीं होगी तो आपके दिन की शुरुआत अच्छी नहीं हो सकती…पढ़े How To Be Happy in Life in Hindi.

10) आप संतुष्ट है Satisfaction

जहाँ आप जा रहे है वहाँ पहुंचने से पहले अपने mind में कुछ एक sentence दोहराये जैसे “मैं खुश और तनावमुक्त हूं आज का दिन एक अद्भुत और सबसे अधिक उत्पादक दिन है मेरे लिए”.

ये टिप्स आपको कैसे लगे How to Start Your Day Best अपने अच्छी दिन की शुरुआत कैसे करे, हमे जरूर अपना feedback दे ताकि हम और बेहतर काम कर सके आपके लिए. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

  • अगर दिन की शुरुआत सही तरीके से की जाए तो , समय सही कामों में इस्तेमाल होता है वर्ना बर्बाद हो जाता है … अच्छा आलेख

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.