Positive Person in Hindi पॉजिटिव लोगो की आदतें

एक और आर्टिकल हम आपके लिए लाये है जिसमे आप पढ़ेंगे Habits of a Positive Person in Hindi पॉजिटिव लोगो की आदतें, ये आपकी पर्सनालिटी डेवलपमेंट का ही हिस्सा होता है.

आपके साथ बात करेंगे सकारात्मक लोग क्या-क्या करते है कैसे वो अपने आपको positive बनाये रखते है.

फ्रेंड्स, आगे शुरू करने ने पहले एक बात आपसे कहेंगे अगर आप अभी जल्दी में है तो इस post को बाद में भी पढ़ सकते है हम आपसे इसलिए कह रहे है क्योंकि आप जल्दबाजी में पढ़ेंगे तो कुछ सीख पायेंगे और कुछ नहीं.

Yes, अगर आप जल्दी में है तो आप हमारी वेबसाइट Successinhindi.com (SIH) को अथवा इस पेज को bookmark करके रख ले जब आपको बाद में पर्याप्त टाइम मिले तो वापस आकर पढ़े.

No, आपके पास काफी समय है तो आप आगे लगातार पढ़ते रहे है आज आपको positive peoples की 10 आदतों के बारे में बतायेंगे.

चलिये एक test लेते है आपका अभी आप अपनी dairy और pen उठाइये और उसमे अपनी कुछ positive habits नोट करे, जी हाँ आपने 4-5 आदतें लिखी होंगी क्योंकि इस संसार में हर इंसान के अंदर कोई ना कोई quality तो होती ही है.

आपका टेस्ट खत्म हुआ, अब हम आपको दस आदतें बतायेंगे जो पॉजिटिव लोग किया करते है अगर आपको पसंद आये तो कमेंट करके जरूर बतायेगा, हम आपकी comment का इंतजार करेंगे.

देर ना करते हुये बात करते है 10 habits of a positive person-

1) सकारात्मक लोग अपनी प्लानिंग से भी बहार काम करते है Positive people expect their plans to work out

सकारात्मक लोग किसी भी काम को करने से पहले, उस काम के या project के बारे में अपने दिमाग में कल्पना imagine करते है उसके बाद अपने friends से परिवार वालो से discuss करते है फिर जाकर पुरे प्लान को पेपर में उतार लेते है एक document बना लेते है.

इन सारी तैयारी के बाद जो उम्मीदे होती है अपने प्लान से, काम से अगर जरुरत पड़ती है कुछ और एक्स्ट्रा करने की तो टाइम आने पर out of box (लीक से हटकर) जा कर भी काम करते है ये होती है positivity की ताकत.

2) सकारात्मक लोग विफलता पर ध्यान नहीं देते है Positive people don’t dwell on failure

Positive peoples के दिल और दिमाग में अपना milestone पहले से ही सेट होता है क्योंकि वो सारे प्लानिंग वाले काम पहले ही निपटा चुके होते है उन्हें अपनी success दिखाई देने लगती है.

और जब इंसान को अपनी जीत नजर आने लगती है तो वो और भी powerful हो जाता है फिर उसे विफलता दिखती ही नहीं है उसका ध्यान बस अपने goal पर होता है.

3) हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रहते है Positive people always busy doing something useful

ऐसे लोगो की एक खास बात होती positive लोग हमेशा कुछ ना कुछ काम करते ही रहते है हर वक़्त अपने आपको busy रखते है सदैव अपना टाइम अच्छे काम में लगाते है आप भी importance of time को समझे.

4) वे बदलाव का इंतजार नहीं करते, जो करना है कर देते है They don’t wait for change, they create it

सकारात्मकता एक ऐसी power होती है ये जिस आदमी के अंदर हो और उसे अपने अंदर कुछ बदलाव करना है या समय की डिमांड के अनुसार अपने प्रोजेक्ट में change करने की जरुरत है तो वो करता है और उसे परफेक्ट बनाने की हर पल कोशिश में लगा रहता है.

किन्तु जिस person के अंदर positivity नहीं होती ये सब काम वो नहीं कर पाता है और कही ना कही जिंदगी की रेस में पीछे रह जाता है.

5) सकारात्मक लोग हमेशा सीखते है Positive people learn to let go

हमेशा सीखते रहना चाहिए, positive लोगो की छवि को दर्शाता है because उन्हें कुछ नया करने की प्रेरणा मिलती है ये लोग किसी से भी सीखने को मिले ले लेते है चाहे वो कोई बच्चे से क्यूँ ना जानना हो.

जो ये समझते है मुझसे छोटा या बच्चा मुझे क्या समझायेगा ये हमारी सबसे बड़ी भूल होती है आज के time में कौन क्या बता जाये कौन क्या सीख जाये कुछ पता इसलिए हमेशा सीखते रहे.

6) किसी का इंतजार नहीं करते है हर टाइम खुश रहते है They don’t wait for happiness, they create it

Happiness, ये भी एक जीवन की कला है खुश रहना भी हमारी लाइफ में बहुत जरुरी है ये एक part of life है जोकि पॉजिटिव पर्सन करते है.

वो सदा खुश रहते है किसी ख़ुशी का wait नहीं करते है जब मौका मिलता है खूब हँसते मुस्कुराते है अपने हर पल को यादगार बना लेते है आप भी करके देखे.

7) हमेशा वर्तमान में जीते है Positive people live in the present moment

दोस्तों, हमे भी वर्तमान में जीना चाहिए कभी भी ख्याली फुलाव में रहकर के बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि आर्टिफीसियल चीजें बहुत अधिक समय के लिए नहीं टिकती है positive लोग की ये आदत होती है वो ऐसा ही करते है present के हर moment को enjoy करते है.

8 समस्या का हल ढूढ़ते रहते है They search for solutions

जिन लोगो का confidence level बढ़ा हुआ होता है वो problems का समाधान ढूढ़ते है ना की उन समस्यो में उलझ जाते है, प्रॉब्ल्म्स सबको आती है किन्तु ऐसी कोई भी दिक्कत नहीं है जिसका इस संसार में कोई हल ना हो.

परन्तु हमे उस समाधान solution के बार में सोचना होगा ना की समस्याओ में ही अपना टाइम खराब करते रहे.

9) कभी विचार नहीं करते परिस्थितियों के शिकार होने पर Positive people, never consider themselves as victims of circumstances

जो लोग पॉजिटिव होते है अगर उनके साथ कभी कोई ऐसी घटना घटित हुई हो जिसका वो शिकार हुये हो उनका नुकसान हुआ हो वो लोग उनके बारे में सोचकर अपना और अपनी family का समय बर्बाद नहीं करते है.

क्योंकि वो बड़ी अच्छी तरह से जानते है पिछली खराब परिस्थितियों के बारे में सोचकर उनके बारे में बात करके कोई भी फायदा नहीं सिवाये दुखी होने के इसलिए प्रेजेंट मोमेंट का आनंद ले.

10) सकारात्मक लोग अपने काम की जिम्मेदारी लेते है Positive people take responsibility for their actions

इस लेख का ये last पॉइंट है positive person अपने काम की जिम्मेदारी भली भाँति जानते तो है ही साथ ही साथ उसे निभाना भी अच्छे से जानते है उन्हें कब और कहा, क्या करना है कैसे करना है, आप भी अपने काम की responsibility लेना स्टार्ट करे दे.

कैसे लगी Habits of a Positive Person in Hindi पॉजिटिव लोगो की आदतें, पसंद आये तो कमेंट करे, अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर, पर शेयर करे.

अगर आपभी तक आपने SIH को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी subscription ले बिलकुल फ्री में इसका आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.