How to Overcome Laziness in Hindi आलस्य पर काबू कैसे पाये

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आलस्य (Laziness) के बारे में ये क्या होता है और इससे कैसे छुटकारा पा सकते है How to Overcome Laziness in Hindi आलस्य पर काबू कैसे पाये.

आलस्य इस word को हम सभी अपने बचपन से सुनते आये है खासकर सबसे पहले आपने अपने घर में ही सुना होगा जब कहा जाता होगा या अभी भी बोला जाता है ये बच्चा बड़ा आलसी है ये आदमी बड़ा सुस्त है.

आज हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन टिप्स ले कर आये है कैसे आप लेज़ीनेस से निजात ले सकते है.

ये 12 tips overcome laziness in hindi बहुत research करने के बात लिखे गए है आपसे से विनती है ध्यान पूर्वक पढ़े और अपनी जिंदगी में उतारे.

सबसे पहले जान लेते है लेज़ीनेस है क्या What is laziness?

वैसे तो आलस्य से हम सभी अच्छी तरह से बाकिव है आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है ये हमे छोटेपन से ही सिखाया जाता है घर में स्कूल में बड़ी बड़ी मिसाल भी दी जाती है कुछ लोग तो समझ जाते हो और कुछ नहीं समझ पाते है.

हम यह भी जानते हैं कि आलस्य (Laziness) से हमारा बहुत नुकसान होता है किन्तु फिर भी आलस्य से पीछा नहीं छुटता कहीं न कहीं हमारे जीवन में यह आ ही जाता है.

आलस्य करते समय हम अपने कार्यों परेशानियों आदि को भूल जाते हैं और जब टाइम निकल जाता है तब याद आती है उस टाइम की कीमत फिर रोना रोते हैं अपने आपको दोष देते हैं और पछतावा करते है, आदि को हम आलस्य की संज्ञा देते हैं.

अब आपको laziness का मतलब पता चल ही गया होगा…

आलस्य एक बीमारी का नाम है जिससे मनुष्य अपने present वर्तमान और future भविष्य दोनों को लगभग नष्ट कर देता है आलस्य समय-समय पर सभी को प्रभावित करता है कभी कभी बहुत नुकसान भी देता है.

जैसे टाइम पर काम करने का मन न होना समय को यू ही गुजार देना जरूरत से अधिक सोना ये सब की बजह से हमे नुकसान उठाना पड़ता है.

12 Tips to Overcome Laziness

ये टिप्स आपके जीवन में एक नई रौशनी लाएंगे हम ऐसी आशा करते है जो तरीके आपको बताने जा रहे है इन तरीको को सही से आजमाने से आलस्य को अपने रास्ते से दूर करने में मददगार साबित होंगे.

आलस्य पर काबू पाने के लिए टिप्स Simple tips for overcoming laziness:

1) एक बड़े काम को छोटे-छोटे हिस्सो में तोडना Break down a task into smaller tasks

सुस्त यानि आलस्य होने का यह सबसे बड़ा कारण होता है जब हम किसी बड़े काम को अंजाम देने की planning करते है तो हम पूरी योजना तो बना लेते है किन्तु उससे break down नहीं करते है.

ब्रेक डाउन का मतलब होता है किसी बड़े काम को कुछ छोटे छोटे काम में तोड़कर करना इससे आपके अंदर energy बनी रहती है और आप को कभी laziness का अहसास भी नहीं होगा.

Example के तौर पर आपको कोई काम या प्रोजेक्ट 1 साल में पूरा करना है तो आप उसकी प्लानिंग एक बार में पूरी कर लेते है और अपने कार्यो में लग जाते है कुछ दिन काम करने के बाद जब काम का burden अधिक होता है तो आपको आलस्य आने लगता है.

इसका सबसे बढ़िया एक ही उपाय है बड़े काम को छोटे-छोटे काम में तोड़ कर करे आपका काम आसान हो जायेगा.

2) आराम, सोना और व्यायाम करे Rest, sleep and exercise

तीनो बातो का सही मिश्रण आपको active बनाये रखेगा लेकिन जब भी इनमे से कोई एक का भी balance बिगड़ेगा तभी आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

इसका मतलब ये नहीं की आप रात दिन इनके प्रति ही सोचते रहे जब आपको आराम की जरूरत हो आराम करे, सोने के टाइम सोये व रोजाना एक्सरसाइज करे आप फिट और चुस्त रहेंगे.

3) प्रेरणा ले Motivation

जब आप किसी भी काम को सबकुछ मानकर करते है अगर आप उसमे सफल नहीं हुये तो आपको बहुत दुःख होगा और आप laziness के तरफ अग्रसर हो जायेंगे.

इसलिए काम के साथ-साथ motivational tips लेना बहुत जरुरी है जिससे आप अपने काम को पूरी power से करेंगे ताकि आपने जो dream बनाया है वो पूरा हो सके.

4) आप क्या है क्या बनना कहते है आपको पता होना चाहिए Have a vision of what and who you want to be

जी हाँ, सबसे पहले एक क्वेश्चन अपने आप से करे में क्या हूँ, क्या बनना चाहता हूँ ये आपको भली भाँति पता होना चाहिए?

अगर आपको अपने लक्ष्य का पता नहीं होगा की आपको लाइफ में क्या अचीव करना है क्या बनना है आपको कैसे अपने सपने पुरे करने है तब तक आप आलसी ही बने रहेंगे जल्दी से अपना milestone सेट करले और उसे पाने के लिए आज से लग जाये.

5) फायदे के बारे में सोचे Think about benefits

जिस mission में आप लगे हुये है चाहे वो पूरी team के साथ लगे हो या अकेले हमेशा उससे होने वाले फायदों के बारे में सोचे, कैसे आप और अच्छा कर सकते है.

जब आप ऐसा करते है तो आपको एक नई ऊर्जा मिलती है और success होने के chance बड़ जाते है.

6) परिणामो के बारे में सोचे Thinking about the consequences

जो भी activity आप करते है उसके अंतिम परिणाम क्या होंगे या कैसे आप उन्हें हैंडल करेंगे ये सब आपके दिमाग में होना चाहिए.

अगर आपको लग रहा है, महसूस हो रह है की आने वाले रिजल्ट्स गलत रहेंगे तो आप उनका solutions देखना भी शुरू कर दे जिससे बाद में होनी वाली प्रॉब्लम से आसानी से निपटा जा सके.

7) एक टाइम में सिर्फ एक काम करे Doing one thing at a time

एक time में एक ही काम करे बहुत सारे काम में अपना दिमाग और समय न लगाये अगर आप ऐसा करते है या कर रहे है तो आपकी quality कम हो रही है और आपकी productivity पर असर पड़ रहा है.

आपको आलस्य से बचना है और अपनी क्वालिटी व प्रोडक्टिविटी बरकरार रखनी है तो एक समय में एक ही जगह ध्यान दे.

8) दृश्य, मानसिक दर्शन Visualization

Visualization का अर्थ होता है मानशिक दर्शन यानि जिस प्रोजेक्ट पर आप काम कर रहे है उसकी पूरी पिक्चर आपके दिमाग में होनी चाहिए ताकि आपको किसी भी other पर्सन से कुछ पूछने की आवश्यकता न पड़े.

9) प्रतिज्ञान, प्रतिज्ञा Repeat affirmations

प्रतिज्ञान, आप ऐसा काम करे जिसमे आपकी रूचि interest हो आपको उसका अच्छा खासा ज्ञान हो knowledge हो फिर आप को काम करने में और कराने, दोनों में मज़ा आयेगा.

ऐसा काम बिलकुल न करे जो काम आप करना ही नहीं चाहते हो अगर आप करते है तो जाहिर सी बात है आप आलसी तो बन ही जायेंगे.

10) किसी भी काम को एक्सरसाइज की तरह ले Regards a task as an exercise

ये tips आपके बहुत काम आयेगा, big success के लिए जब हम लोग लगे होते है काम करते है तो उस काम में continue लगना होता है रोजाना कुछ न कुछ करना पड़ता है अगर उसमे महारथ हासिल करना है तो.

ये मान के चले जैसे body को फिट रखने के लिए नियमित exercise बहुत महत्वपूर्ण है ठीक उसी तरह लगातार किसी काम को करना.

11) विलंब, देर न करे Procrastination

मान लीजिये आपको कोई decision निर्णय लेना है और आप नहीं ले पा रहे है तो उसमे बहुत अधिक delay न करे ऐसा करना भी आलस्य को दावत देना होता है.

ये जरूर हो सकता है फैसला लेने में आपको किसी के हेल्प की जरुरत पड़े आपको लेनी चाहिए किन्तु अपना डिसिजन लेने में देरी कतई न करे.

12) सफल हुये लोगो से सीखो Learn from successful people

जो काम आप करते है या कर रहे है, क्या सपने आपको पुरे करने है ये बहुत matter करता है क्योंकि आप अपने सपनो को पूरा करने के लिए अपनी सारी ताकत लगा देते है.

यदपि, आपको उन्हें पूरा करने में कभी भी कही भी कोई अड़चन आड़े आ रही है तो आप क्या करे… जो काम आप कर रहे है उस काम में जो लोग super successful हुये है उनसे सीखना चालू कर दे…आपको फिर एक power booster जैसी शक्ति प्रदान होगी.

हमने पूरी कोशिश की है इस लेख में की कैसे आप आलस्य laziness को दूर कर सकते है, वैसे तो ये सारे के सारे टिप्स सिर्फ आपको guide करेंगे आपको indicate करेंगे आपको एक गुरु की तरह हेल्प करेंगे.

किन्तु हर व्यक्ति स्वमं का सबसे अच्छा गुरु होता है अगर आपके मन में अपने अंदर कुछ बदलाब लाने की इच्छा है तो अपने आपको अपना boss बनाये फिर आपके जीने का अंदाज बदल जायेगा ये हमारा आपसे वादा है…

कैसे लगे आपको How to Overcome Laziness in Hindi आलस्य पर काबू कैसे पाये, हमे कमेंट करके जर्रूर बताये तभी हमे पता चलेगा की आप लोगो को हमारी publish की गयी पोस्ट से फायदा हो रहा है. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.