Morning Habits for Success सफलता के लिए सुबह की आदतें

जब आप सुबह उठते है तो अपने पुरे दिन का plan out करते है क्या, कैसे और कब करना है आज का हमारा article टॉपिक है Morning Habits for Success and Productivity सफलता के लिए सुबह की आदतें.

सुबह की स्टार्ट जब होती है तो एक नये दिन की शुरुआत होती है एक नई success की शुरुआत होती है एक नये प्लान के साथ होती है एक productivity दिन की शुरुआत होती है और हम करते भी है चाहे हमे उसके लिए कितनी भी कोशिश क्यूँ ना करनी पड़े.

एक छोटा सा review करते है आपके साथ, आप क्या करते है जब रोज सुबह उठते आप उठते ही फ्रेश होने के लिये चले जाते है और फिर उल्टा सीधा नाश्ता किया और office के लिये निकल गये क्योंकि ऑफिस के लिए late हो रहे होते है ये एक आम जिंदगी है जो सब करते है.

दोस्तों, अगर आपको कुछ अलग करना है कुछ बड़ा करना है अपना नाम कमाना है पैसा कमाना है तो जो सब करते है वो नहीं करना है आपको, आपको उन से अलग करने की जरुरत है तभी आप जीत पायेंगे.

आपको दुनिया से कुछ हटकर करना है कुछ अलग करना है अपनी एक अलग पहचान बनानी है की लोग आपको आपके नाम से नहीं आपको आपके काम से जाने कुछ ऐसा काम करना है तो तैयार हो जाये इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद कहेंगे में कुछ अलग कर सकता हूँ.

चलिए अब हम आपको बतायेंगे की आप कैसे अपनी सुबह को शानदार बना सकते है और अपने दिन को कैसे successful and productive बना सकते है बहुत ही ध्यान से पढ़े.

8 Morning habits for success and productivity के लिए

1) सुबह जल्दी उठे Wake up early

अगर बाकई आपको अपना दिन बढ़िया बनाना है यानि best day बनाना है तो उसके लिये आपको morning में जल्दी उठना होगा, क्योंकि सुबह जल्दी उठने से mind fresh रहता है आपकी सोच एक सही way में जाती है negative thinking नहीं आती है.

सुबह जल्दी उठने से आपके अंदर एक नई शक्ति का प्रवाह होता है आप पुरे दिन positive thinking के साथ काम करते है.

2) सुबह में पूरा एक गिलास पानी पिये Drink a full glass of water in the morning

जैसे ही आप रोजाना सुबह उठते है उठने के बाद आपका पहला काम पूरा एक गिलास पानी पीना होना चाहिए वाकी सब उसके बाद, थोड़ी देर टहले 20 से 30 मिनट के लिये इससे आपकी body को कई सारे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

जैसे यह आपके पेट साफ़ करने में हेल्प करेगा, पेट के पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार लायेगा आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा, आपकी त्वचा की चमक बनी रहेगी.

सुबह का पिया हुआ पानी आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है यानि गन्दगी को दूर करता है हटा देता है आपको वजन कम करने में भी मदद करता है सिर्फ पानी पीने से इतने सारे लाभ होंगे तब आपका दिन successful होना ही होना है और आपकी उत्पादकता अच्छी बनी रहेगी.

3) व्यायाम में जल्दी करे Exercise early

फ्रेश होने के बाद और breakfast करने से पहले exercise करना बहुत ही जरुरी है इसे आप एक काम मानकर ही करे की ये काम आपको daily करना ही करना है अगर आपको success and productivity चाहिए तो.

जब आप किसी काम की start करते है तो थोड़ी बहुत दिक्कत तो आती है ठीक वैसे ही व्यायाम शुरू करने में 2-4 दिन कुछ परेशानी आ सकती है किन्तु बाद में ये बिलकुल आसान लगने लगेगा try जरूर करे दोस्तों.

4) अपने परिवार के साथ नाश्ता करे Eat breakfast with your family

जब आप अपना सारा काम निपटा ले जैसे फ्रेश होना, एक्सरसाइज करना, नहाना ये सब उसके बाद अपनी family के साथ morning का ब्रेकफास्ट करे, इससे आपकी फॅमिली में प्यार बना रहेगा और एक दूसरे के प्रति विश्वास भी, और आप इस बहाने परिवार के साथ time भी spent करते ही है.

5) रोजाना के लिए 3-4 लक्ष्य सेट करे Set 3-4 daily goals

वैसे तो आपका पुरे दिन का प्लान पहले से ही सेट होता है जोकि आपकी work to do list में नोट डाउन होता है लिखा होता है किन्तु उसके साथ आपको कुछ और extra effort करने होंगे success के लिए.

6) सबसे पहले अपने कठिन लक्ष्य को पूरा करें Perform your hardest goal first

जब अच्छी तरह से अपनी टू डू लिस्ट चेक कर ले और अपना पूरा दिन का schedule सेट करले तो आपको figure out करना होगा की कौनसा काम अधिक मुश्किल है कौन से काम में ज्यादा समय लगेगा.

फिर सबसे पहले उस काम को करना चाहिए ताकि वाकी के बचे हुये काम आपके आसानी से हो जाये.

7) उत्पादकता के लिए एक टाइमर सेट Set a timer for productivity

अपने हर काम के लिये एक समय सीमा तय करे, कौन से काम में कितना टाइम लगाना है कब लगाना है और मुझे इसके लिए किन-किन चीजो की आवश्यकता होगी ये काम आसान बनाने के लिये एक timer सेट करे और reminder भी लगा ले जिसे आपको पता रहे कितना टाइम लग रहा है.

इसे फायदा क्या होगा? आपके काम करने की speed और productivity बनी रहेगी और जब एक flow में आप काम करते है तो success होने के चांस अधिक होते है.

8) व्याकुलता हटाये Remove distractions

अन्त में, जो प्लान आपने बनाया है उसी के according वर्क करे यदि आप किसी टीम को lead करते है तो उसको भी अपने प्लान के अनुसार काम करवाये अपनी timeline और target से मुँह ना मोड़े धैर्य रखे और हर काम में self confidence दिखाये.

ये morning habits tips आपको बहुत फायदे पहुँचायेंगे अगर आप इन्हे step by step फॉलो करते है तो इनसे आपकी success और productivity की लय बनी रहेगी.

कैसी लगी आपको ये पोस्ट Morning Habits for Success and Productivity सफलता के लिए सुबह की आदतें, हमे कमेंट करके जरूर बताये ताकि हमे पता चल सके की हमारे लिखे हुये आर्टिकल आपके काम आ रहे है… जिससे हमे कुछ इसी तरह की और पोस्ट लिखने के लिए motivation मिलेगा.धन्यवाद

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.