कार्यस्थल पर Time Management कैसे करे

फ्रेंड्स, आज कल जमाना इतनी तेज भाग रहा है या यू कहे आज के टाइम में लोग लाइफ में खूब भागा दौड़ी करते है अपने काम को निपटाने के लिए किन्तु फिर भी कंट्रोल नहीं होता उनका टाइम के ऊपर इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे Time Management in The Workplace कार्यस्थल पर टाइम मैनेजमेंट कैसे करे.

बहुत सारे reason होते है जिनके चलते आप और हम अपना टाइम मैनेजमेंट सही से नहीं कर पाते है अपने किसी भी काम के लिए परंतु आज के बाद आपकी ये समस्या बिल्कुल दूर हो जायेगी क्योंकि बेहतरीन तरीके लाये है आपके लिए time management tips in hindi at work.

इंसानी life में वैसे तो बहुत सारे कारण होते है जिनकी बजह से मनुष्य अपने काम और अपने time को manage नहीं कर पाता है details में नीचे इस पोस्ट में हम बात करेंगे आपके साथ की वो क्या reason है और कैसे उनको solve किया का सकता है.

Effective time management tips at work

इस दुनिया में सब लोगो को भगवान God ने 24 ही घंटे दिये इन्ही घंटो के अनुसार सब लोग अपना-अपना काम करते है कोई 24 hours में अपना टारगेट खत्म करके चैन से रहता है और बहुत से लोगो को 24 घण्टे भी कम पड़ते है ऐसा क्यूँ होता है?

इसकी सब से बड़ी समस्या है मानव का खुद पर कंट्रोल यानी इंसान अपना time टेबल स्वमं बिगाड़ता है कैसे बनाये अपने काम की लिस्ट?

हमे अपनी लाइफ के कम टाइम में बहुत सारे काम करने होते है, जैसे अगर आप एक शादीशुदा व नौकरी पेशे वाले person है तो सबसे पहले, सुबह breakfast में बनाने के लिए क्या ले जाऊ घर पे, उसके बाद अपने बच्चो को school छोड़ना है फिर अपना पैकअप करके office निकलना है,

शाम को लौटते वक़्त wife ने कुछ सामान लाने के लिए बोला है वो भी लेके चलना है हो सकता है office में मूड थोड़ा खराब हो जाये तो शाम को सब कुछ भूल जाते घर का सामान लाना…आदि इतने सारे काम अगर मैनेजमेंट नहीं किया तो दिक्कत तो आयेगी ही आयेगी.

मित्रो अगर आप कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रहे है तो ये पोस्ट आपके काम आयेगी क्योंकि आज के बाद आपको time management की कोई भी problems नहीं आने वाली है अगर आप ये टिप्स follow करते है तो.

Time management tips in workplace

1) अपने आपको नये विचारों के लिए तैयार करे Be open to new ideas

आजतक आप जिस भी तरीके से अपना काम कर रहे थे तथा work को लेकर आपका टाइम मैनेजमेंट सही से नहीं हो रहा है तो आपको कुछ नया करना होगा because जब कोई इंसान कुछ नया करता है तब जा कर के कही अलग होना शुरू होता है

क्योंकि दोस्तों एक रास्ता अधिक दिनों तक आपको success नहीं दिलाता रहेगा वक़्त के साथ आपको अपने रास्ते और thoughts को बदलना होता है उसके बाद कही चीजे आपके अनुरूप होने लगती है इसलिये नये विचारो के लिए ready रहे फिर देखे आपके काम के साथ-साथ आपका time management कैसे होता है try जरूर करे.

2) अपने work की प्राथमिकताये सेट करे Set priorities

पहला तरीका आपको बिल्कुल clear हो गया होगा, अब बहुत आसान है काम के वक़्त टाइम का मैनेजमेंट करना, क्योंकि आपने सबसे बड़ा चैलेंज तो पार कर लिया है नई विचारो पर ध्यान देना.

अब अपने काम को प्राथमिकता दे अपने work का टाइम और जरूरतें अपने दिमाग में फाइनल करे और एक to do list बना ले… आप पढ़ सकते है how to create to do list for work जब आप ये काम कर लेते है तो आपका काम और भी easy हो जाता है.

3) एक प्लान बनाये Develop a plan

अब एक plan develop करे कैसे और कब करना है किन चीजो की जरुरत होगी कब होगी कितनी होगी…challenges क्या-क्या आयेंगे उनका solution क्या होगा क्या मेरे पास वो समाधान है भी के नहीं अगर नहीं है तो इस situation को कैसे handle करूँगा.

फ्रेंड्स, इन सब बातो को आपको note down करने की proper आवश्यकता है ये आप ही के काम आयेगी.

4) विशेषज्ञों से जानें Learn from the experts

जो काम आप करते है या कर रहे है या हो सकता है आगे भबिष्य में करने की सोच रहे है बहुत अच्छी बात है आगे बढे, अपने आपको और अपने देश को आगे बढ़ाये.

हम बात कर रहे है experts की advice लेनी की जी हाँ जिस काम का आपको experience नहीं है या आपको कोई समस्या आ रही है आगे बढ़ने में तो आप उस field के विशेषज्ञों से सलाह ले फिर आपको work और time management में कोई परेशानी नहीं आयेगी.

5) अपने work पर पूरा ध्यान रखे Focus on one task

जब जो काम कर रहे हो उस वक़्त कही और या किसी अन्य काम में आपका mind नहीं जाना चाहिए ये भी एक फैक्टर होता है टाइम मैनेजमेंट ना होने का अपना फोकस एक ही जगह रखे… क्योंकि focus is the key to success.

ये टिप्स हमने आपके साथ शेयर किये की कैसे आप अपना work and time management करे अगर आप इन्हे follow करेंगे तो आपको benefit अवश्य होगा क्योंकि इंसान खुद अपना सबसे बड़ा गुरु होता है उसके लिए क्या सही और क्या गलत है…हमे ख़ुशी होगी अगर ये आर्टिकल आपके टाइम मैनेजमेंट में हेल्प करता है तो.

इसके अलावा आप हमे कमेंट के जरिये भी बताये ये Time Management in The Workplace कार्यस्थल पर टाइम मैनेजमेंट कैसे करे… कैसे लगे अपनी टिप्पणी जरुर करे!

अच्छे लगे तो अपने दोस्तों के साथ whatsapp और facebook पर शेयर भी करे…नई पोस्ट के लिए सक्सेस इन हिंदी को subscribe करे. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.