कैसे बनाये अपना Best Year Ever in Hindi

दोस्तों, कैसे आप अपने 2017 को अब तक का सबसे best year बनायेंगे इसी topic पर हम आपसे बात करेंगे How to Make 2017 The Best Year Ever अभी तक का श्रेष्ठ साल.

सबसे से पहले सभी पढ़ने वालो को Happy New Year 2017 नये साल की बहुत-बहुत शुभकामनाये हम Success In Hindi (SIH) की और से यही कामना करते है ये साल आपके व आपकी family के लिए शुभ रहे.

वैसे तो सबने अपने पुरे year की planning करीब-करीब करली होगी, अभी मुझे क्या करना है next month क्या करना है कहाँ करना है, इस साल कहाँ-कहाँ घूमने जाना है दोस्तों के साथ अपने परिवार के साथ.

और भी कई सारी ऐसी छोटी-छोटी प्लानिंग है जिस पर आपने अपना plan आउट कर लिया होगा जैसे: इस बार कौनसी bike लेनी है, कार कौनसी खरीदनी है फ्लैट कहाँ book करना है ये सब.

माता-पिता parents को भी बहुत सारी योजना बनानी होती है हर साल, इस New Year 2017 में भी प्लान किया होगा जैसे: अपनी बेटी की शादी के लिए लड़का पसंद करना है, अपने बच्चो का admission और अच्छे स्कूल में, college में कराना है जिससे अच्छी education मिल सके.

Students ने भी अपनी नये साल की planning की होगी जैसे: इस बार मुझे maths में focus ज्यादा रखना है last year marks कम आये थे, अपनी class, school में first आना है कैसे अपने आपको brilliant student बनाना है.

जो लोग अपने घर से दूर शहर में रहते है business करते है या job नौकरी करते है उनका भी अपना एक प्लान बन ही गया होगा जैसे: कब-कब holiday रखना है कब किसके साथ meeting करनी है पैसो का budget कैसे रखना है कहाँ-कहाँ invest करना है, कहाँ-कहाँ से payment आना है client के यहाँ से.

Frieds, आप सोच रहे होंगे जब सबने पहले से ही अपनी जिम्मेदारी, काम को set कर दिया है तो इस आर्टिकल में हमे ऐसा क्या नया सिखने को मिलेगा जिससे हमारा नया साल 2017 अब तक का best year बन जायेगा.

आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा हम आज आपको कुछ खास tips बतायेंगे जिन को follow करके आप अपना 2017 श्रेष्ठ बनना पायेंगे क्योंकि कुछ खास बनने के लिए कुछ खास करना भी होता है दोस्तों.

जो ऊपर सारी बाते हमने आपको बताई है ऐसा तो आप हर साल करते ही है और करते आये है आगे भी करते रहेंगे जब आप कुछ नई बाते नहीं करोगें कुछ नया नहीं सीखोंगे तो कहाँ से आपका साल बेहतर बनेगा.

अब tension ना ले आप सही जगह पर आ चुके हो अंत तक इस post को read करना हम आपसे वादा करते है ये साल आपका best साल बन जायेगा.

आइये अब बात करते है उन तरीको की जिसे follow करके आप अपने new year 2017 को बेहतर साल बना सकते है-

कैसे आप अपने साल 2017 को अब तक का बेस्ट साल बनाये-

1) Take on a new hobby एक नया शौक अपने अंदर बनाये

मित्रो, इस नये साल पर आप अपने अंदर एक ऐसी new hobby (एक नया शौक) बना ले जो आज तक आपके अंदर नहीं था, अब आप सोच रहे होंगे कैसे बनाऊ नई आदत हम आपकी help किये देते है जैसे: कोई नया खेल सीखिये, कोई नया काम करे, नये लोगो से मिलना start करे, नई books पढ़े आदि.

इससे क्या होगा आपके अंदर की thinking positive होगी, काम में आपका मन लगेगा और आपको एक नई energy का अहसास होगा जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा.

2) Fill your heart with positive feelings अपने दिल में सकारात्मक भावनाओं भरे

सबसे जरुरी होता है, क्योंकि आपकी सारी प्लानिंग complete है आप ready है बिल्कुल काम करने के लिए किन्तु कभी-कभी आपके मन में negativity आ जाती है अपने ही काम को लेकर की में सफल होऊँगा की नहीं इस तरह की नकारात्मकता को दूर करे कुछ प्रेरणादायक विचार पढ़े.

अच्छे लोगो से मिले उनसे advice ले अपने काम के प्रति मोटिवेशनल प्रोग्राम में हिस्सा ले और success के लिए motivational thoughts पढ़े.

3) Strengthen your mind अपने मन को मजबूत बनाना

जी हाँ, अपने मन को अपने वश में करके रखे क्योंकि ये अगर आपके वश में है तो आप सारी दुनिया को जीत सकते है बहुत बड़ी success ले सकते है…इसलिए अपने mind को एक ताकत दे उसे मजबूत बनाये और अपनी life के इस नये साल को बेहतरीन बनाये.

4) Sharpen your creative mind अपने रचनात्मक दिमाग को पैनापन बनाये

इस दुनिया में सब इंसानो के पास दिमाग होता है कोई किसी तरीके से अपने दिमाग को use करता तो किसी का दिमाग कुछ अलग तरीके से काम करता है सब का एक ही उद्देश्य होता है कैसे अपने जीवन के हर साल better बनाया जाये.

इन सब के लिए हमे अपने mind को creative रचनात्मक बनाना होगा कुछ नई-नई चीजें करनी होगी अपने thinking का नजरिया अलग रखना होगा और उसमे पैनापन लाना होगा या यू कहे उसमे महारथ हासिल करना होगा तब जाके आप अपना year 2017 बेस्ट बना सकते है.

5) Explore खोज करे

हम सब अपनी जरूरत पूरी करने के लिए कोई ना कोई काम करते है जोकि हमारा source of income होता है जहाँ से पैसा आता है जिससे हम अपने दैनिक खर्चे चलाते है इन सारे काम के साथ-साथ आपको खोज करनी होगी.

एक ऐसी चीज की जो future में आपके confidence level को grow करने में मदद करेगी हो सकता है आपकी explore की हुई technique आपकी source of income ही बन जाये और आपके काम आये.

6) Make memories यादें बनाओ

अपने लिए dreams देखे, कुछ अपनी उम्मीदें सेट करे आपको life में क्या करना है कहाँ तक पहुँचना है कुछ इस तरह के milestone बनाये अपने जीवन के फिर उन पर काम करना स्टार्ट कर दे, इस तरह से 2017 आपका best year बन जायेगा.

एक बात का जरूर ध्यान रखे जब आप कोई भी काम करे तो उस काम पर और अपने आप पर self confidence रखे की ये काम आप कर पायेंगे फिर दुनिया की कोई ताकत आपको नहीं रोक सकती है.

7) Meditate, meditate, meditate ध्यान, और सिर्फ ध्यान

यहाँ ध्यान से मतलब है आपकी सेहत से, काम तो बहुत कर लिया बहुत सारी योजना बना ली किन्तु अपनी सेहत का भी ख्याल रखना है तो उसके लिए आपको meditate करना बहुत आवश्यक है ताकि आपकी सेहत health बनी रहे, एक कहावत भी है health is wealth.

तो ये थे How to Make 2017 The Best Year Ever अभी तक का श्रेष्ठ साल, कैसे लगे आपको अपनी भावना प्रगट करे कमेंट के जरिये. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.