7 तरीके Self Confidence कैसे इम्प्रूव करें

बहुत सारे लोगो के अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है वो लोग कैसे अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाये क्या करें इस आर्टिकल में हम आपके लिये बहुत बेहतरीन जानकारी लाये है 7 तरीके Self Confidence कैसे इम्प्रूव करें.

आत्मविश्वास कैसे इम्प्रूव करें

इससे पहले भी हमने Success In Hindi (SIH) पर self confidence के लिये कई सारे लेख लिखे है आप उन्हें जर्रूर पढ़े.

दोस्तों, सेल्फ कॉन्फिडेंस उस ताकत (एनर्जी) का नाम है जो इंसान को इस दुनिया में कुछ भी करने का हौसला प्रदान करती है बड़ी से बड़ी problem इसके आगे नतमस्तक हो जाती है कोई भी काम आप बड़ी आसानी से कर पाते है अगर आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं है तो आप बहुत आगे नहीं जा सकते है.

आइये बात करते है कैसे आप अपने self confidence को improve करें और अपने आपको और अपने काम को एक नई पहचान दिला पाये…

Tips to improve self confidence

1) Basic चीजो पर ध्यान दें

स्वयं का आत्मबल बढ़ाने का पहला और सबसे important पॉइंट आपको अपनी basic चीजो पर ध्यान देना होगा… मान लीजिये आप कोई भी काम करते है आप business करते है, नौकरी करते है, students है सबको अपनी बेसिक जरूरतों के बारे में पता होना बहुत जरुरी है इससे आपके अंदर का विश्वास इम्प्रूव होने लगता है

2) मन में सोचना शुरू करें Start Managing Your Mind

अपने काम को मन में सोचना स्टार्ट करें… लेकिन कैसे इसमे हम आपकी हेल्प किये देते है मान लीजिये आप कोई काम करते है जैसे: बिज़नेस करते है, कंपनी चलाते है, आप पढ़ाते है टीचर है, आप हाउस वाइफ है, आप नौकरी करते है….इत्यादि.

Dear Friends, कोई भी काम हो सबसे पहले उसका तरीका आपके दिमाग में ही आता है उसके बाद ही आप उसे इम्पलीमेंट करते है… इसी implementation की पहले अपने mind में एक पिक्चर देखनी होगी… जिससे आपका आत्मविश्वास इम्प्रूव होने में मदद मिलेगी.

3) अपनी strengths and weaknesses का पता करें

इस संसार में कोई भी मनुष्य ऐसा नहीं है जो कम्पलीट है कोई ना कोई कमी सब मे होती ही होती है ये घबराने वाली बात नहीं है ये सबके साथ होता है… किन्तु बड़ी बात ये है आपको पता होना चाहिए आपकी ताकत क्या है और कमजोरी क्या है positive thinking क्या है और क्या negativity है ये find out करने के बाद आपका confidence improve होगा.

4) सफलता का अनुभव करें Experience success

जब आदमी को सक्सेस मिलती है उस टाइम अगर उससे उसके कॉन्फिडेंस की बात की जाये तो वो एक ही जबाब देगा “में बहुत अच्छा feel कर रहा हूँ और अब में अपने अगले टारगेट के लिये काम करूँगा“…ये वो इसलिए कह रहा है क्योंकि उसका कॉन्फिडेंस उसे ताकत दे रहा है…किन्तु जब कोई इंसान फैल होता है उसे असफलता से सबक लेना चाहिए और अपनी सफलता को याद करना चाहिए क्योंकि सब दिन एक जैसे नहीं होते है इस तरीके से आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायता मिलेगी.

5) सकारात्मक विकास का मूल्यांकन करें

अपनी अच्छी बातो पर ध्यान दे, आपके दूआरा किये गये अच्छे काम के बारे में सोचे उन पर विचार करें उनका महत्व समझे, उन्हें अपना हथियार बनाये आगे की योजना के लिये इससे आपके अंदर शक्ति और विश्वास दोनों उत्पन्न होंगे… और आप जीत की और अग्रसर हो जायेंगे.

6) अपना कोई सकारात्मक रोल मॉडल बनाये

Life में किसी एक इंसान को अपना role model बनाये, इसका मतलब है आपको कैसा बनना है, कैसा दिखना है कैसे आपके विचार होने चाहिए, लोगो के दिमाग में आपके प्रति पहचान कैसी होनी चाहिए… ये सब जो आप चाहते है ये सारी क्वालिटी आपके रोल मॉडल के अंदर पहले से होनी चाहिए तभी आप उस मनुष्य को follow करें फिर आपका confidence improve होता जायेगा.

7) Emotions आत्मविश्वास पर कंट्रोल करें

बेहद जरुरी बात दोस्तों, आदमी के emotions (भावनाये) इंसान को कमजोर करती है decision लेने में समस्या पैदा करती है इसलिए अपनी इमोशन अपनी भावना पर कंट्रोल रखे… अगर हो सके तो situation के साथ अपने emotion को ख़त्म कर दे अगर जरूरत है तो अन्यथा आपके hard decision में बाधा उत्पन्न करेंगी.

क्योंकि मित्रो, अगर आप समय के रहते कोई फैसला नहीं ले पाये तो आपका नुकसान हो सकता है जिससे आपका confidence नीचे गिरेगा, तो आप अपनी emotion पर 100 प्रतिशत काबू पाये.

कैसे लगे आपको 7 तरीके Self Confidence कैसे इम्प्रूव करें, हमे कमेंट के जरिये बताये आपको कितना फायदा हुआ, ताकि हमे पता लग सके की हम सही रास्ते जा रहे है लोगो की हेल्प करके. धन्यवाद

11 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.