Failures से कैसे सीखे असफलता ही सफलता का प्रतीक होती है

किसी हद तक अगर देखा जाये तो लाइफ में छोटी-छोटी असफलता हमे जाने अनजाने में बहुत कुछ सिखा कर जाती है जिनसे बाद में हमे एक बड़ी कामयाबी मिलती है इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Lessons Learned from Failures असफलता ही सफलता है.

दोस्तों, फैल होना कौन चाहता है सब सफल होने के लिए काम करते है, हम आपसे एक सवाल करते है क्या आप फैल होना चाहोगे?

फट से आपका जबाब आयेगा ये कैसा सवाल है भला कोई failure क्यों बनेगा success सबको अच्छी लगती है फ्रेंड्स, हम भी यही कामना करते है आप कभी भी life में असफल ना हो दुनिया की सारी सफलता आपके कदम चूमे और आप जो चाहते है वैसा आपको मिले.

आज जो सच्चाई हम आपको बताने जा रहे है वो है एक बड़ी सक्सेस के पीछे कुछ छोटी-छोटी असफलतायें होती है जिन लोगो को इनकी भनक नहीं होती वो इनके चक्कर में फस जाते है और अपना नुकशान कर बैठते है किन्तु इस आर्टिकल को पढ़कर आप इनके चक्कर में ना पढ़े और अपनी success कन्फर्म करे.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको realise महसूस होगा क्या सच में success के लिए इन सब बातो का पता चलना बहुत जरुरी था जिसमे हमारी हेल्प Success In Hindi (SIH) ने की अब हम इन बातो को ध्यान में रखेंगे और असफलता से दूर रहेंगे.

क्या सबक सिखाती है असफलता

1) Try Harder And Never Give Up कठिन प्रयास करे और कभी हार ना माने

अगर आपके दिल में सच्ची मेहनत और आपका खुद पर आत्मविश्वास है तो आप कैसी भी, कोई भी मंजिल एक ना एक दिन जरूर पा लेंगे ये इस संसार की सच्चाई है… इससे हम सभी अच्छी तरह से वाकिब है.

जब मनुष्य को failures मिलती है तो वो थोड़ा सा परेशान हो जाता है दुखी-दुखी रहने लगता है क्योंकि वो कोशिश करने के बाद भी सफल नहीं हुआ वो हार गया इसलिए lessons learned from failures का ये सबसे पहला point है कठिन प्रयास करे और हार ना माने एक दिन जीत आपकी ही होगी.

2) Realizing And Avoiding Mistakes गलतियों को समझना और उन्हें दूर करना

गलतियां सबसे होती है, इस धरती पर कोई ऐसा इंसान नहीं है जिससे गलती ना होती हो इसके पीछे भी एक logic काम करता है जो कोई भी काम करता है उससे गलतियां होनी ही होनी है, मान लीजिये एक आदमी 10 काम करता है तो उससे आप 10 के 10 काम सही हो ये अपेक्षा नहीं कर सकते है उससे 1 या 2 काम अवश्य गलत होंगे हर बार भी गलती नहीं होती है कभी-कभी results 100% भी रहता है.

हम बात कर रहे है गलतियों को समझना और उन्हें दूर करना, कैसे find करे गलतियों को…अगर आप एक successful businessman है तो देखिये आपका बिज़नेस कैसा चल रहा है कोई कमी तो नहीं है, अगर आप नौकरी करते है तो देखिये आपके काम में कोई दिक्कत तो नहीं है…अगर आप एक student है तो देखिये आपकी पढाई के schedule में कोई परेशानी तो नहीं है…

अगर है तो उसे समझिये की वो क्या है क्यों हो रही है और क्या करने से नहीं होगी अगर आप ये काम कर लेते है तो आपकी बड़ी समस्या का समाधान हो जायेगा और आप एक और lessons learned from failures का सीख जायेंगे.

3) Failures Give You Strength विफलता आपको ताकत देती है

आपने कई बार देखा होगा लोगो को करते हुये या आपने भी किया होगा किसी काम को करने का बार-बार प्रयत्न, आदमी ऐसा इसलिए करता है क्योंकि इससे उसे एक ताकत मिलती है की यार इस बार तो नहीं हुआ किन्तु मुझे self confidence है ये काम हो जायेगा और फिर लग जाता है फिर फैल हो जाता है किन्तु एक बार जीत जाता है ये जीत उसे असफलता की ताकत से मिलती है.

थॉमस अल्वा एडिसन को हम सब जानते है जिन्होंने बल्ब का अविष्कार किया, उन्होंने 999 बार फैल होने के बाद बल्ब का अविष्कार किया… समझने का तात्पर्य ये है की एडिसन कितनी बार असफल हुये मगर हार नहीं मानी और लगे रहे क्योंकि failures से ताकत मिल रही.

4) Staying Humble विनम्र बने रहना

जब कोई भी इंसान असफल होता है failures का सामना करता है तो जाहिर सी बात उसका स्वाभाव थोड़ा सा चिढ़-चिढ़ा हो जाता है ये सब वो इंसान खुद ऐसा नहीं करता है ये सब कुछ mind सेट की वजह से होता है… वो कहते है ना जब सफलता मिली तो खुश हो गये और जब विफलता मिली तो रोने लग गये वो काम नहीं करना चाहिए.

आप कर्म करते रहे और अपने कर्म पर विश्वास करे और लगे रहे हार ना माने कई बार आप फैल भी होंगे तो डरना मत क्योंकि जीतने के लिए किस्मत को आपका साथ एक बार देना है और इस तरह से आप जीत जायेंगे किन्तु कैसी भी स्थिति हो हमे विनम्र बने रहना चाहिए ये चौथा पॉइंट है lessons learned from failures का.

5) Gaining Experience And Wisdom अनुभव और ज्ञान प्राप्त करे

जब आपको किसी काम को करते-करते थोड़ा बहुत समय हो जाता है तो आप उसके बार में बहुत कुछ जान जाते है फिर वो ही ज्ञान आप दुसरो को बताने लगते है जो आपने अपने अनुभव से प्राप्त किया होता है, lessons learned from failures का पाँचवा पॉइंट है अनुभव करे और ज्ञान प्राप्त करे, अपनी टीम को शेयर करे अपने बिज़नेस पार्टनर को शेयर करे इस तरह से आप एक अच्छे इंसान और एक अनुभवी सलाहकार बन जायेंगे.

अगर आप कोई भी अपना बिज़नेस करने जा रहे है या कोई कंपनी खोलने जा रहे है तो ये टिप्स आपको बहुत हेल्प करेंगे, हमे कमेंट करके बताये कैसे लगे Lessons Learned from Failures असफलता ही सफलता है.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.