अच्छा लीडर कैसे बने Leadership Skills in Hindi

दोस्तों नमस्कार, आज इस लेख के जरिये बात करेंगे लीडरशिप स्किल के बारे में हम आपको बतायेंगे एक सफल लीडर अपने जीवन में क्या करता है उसके जीवन की शैली कैसी होती है वो क्या करता है और क्या नहीं करता है क्या quality होती है इन सब बातो पर आपके साथ इस लेख में बात करने वाले है एक अच्छा लीडर कैसे बने Top Leadership Skills in Hindi.

कैसे एक अच्छा लीडर बना जा सकता है

एक अच्छा लीडर (नेता) बनने के लिये क्या-क्या स्किल होनी चाहिए? सबसे पहले आदमी को अपने दिमाग को एक लीडर के दिमाग की तरह बनाना होता है फिर उसके बाद अपने तौर तरीको को बदलना होता है, आप कैसे बदलेंगे अपने तोर तरीके को जिनसे आप एक बढ़िया लीडर बन पायेंगे… हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताने जा रहे है जिन से आपकी लीडरशिप कुशलता में इम्प्रूवमेंट होगा.

एक कुशल और सफल बॉस बनने के लिये भी ये टिप्स काम आयेंगे जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे है हो सकता है कुछ तो आप पहले से जानते होंगे किन्तु कुछ पॉइंट ऐसे है जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता हो, तो चलिए जल्दी से जान लेते है एक top leadership के लिये कौन-कौन सी skill की जरुरत है जो एक good leader के लिये होनी चाहिए.

Tips for Leadership Skill

1 ईमानदारी Honesty

सबसे पहले शुरआत करते है सबसे बड़ी बात से “ईमानदारी” से, आपने देखा होगा दुनिया में कोई भी आदमी या कोई भी कंपनी व कोई भी संस्था… सबकी कोई न कोई एक अलग quality होती है किन्तु ईमानदारी जिसके पास होती है, जिसके के व्यवहार में, काम में दिखती है उसकी अपनी एक अलग ही पहचान होती है, इसीलिए इस बढ़िया लीडर बनने के लिये ईमानदारी को अपना हथियार बनाये.

2 प्रतिनिधि Delegate  

एक अच्छे लीडर की खास बात ये होती है जब वो जिस काम को करता है उस समय वो और किसी काम को नहीं कर रहा होता है और अपना 100% उस काम में लगा देता है और साथ ही साथ अपने उस काम के प्रति समर्पित हो जाता है और उस काम का पूरी तरह से प्रतिनिध्त्वि delegate करता है.

3 आत्मविश्वास Confidence

आत्मविश्वास, ये Leadership tips का एक अच्छा खासा निचोड़ है आप सारे काम करते है एक leader बनने के लिये अगर आपके अंदर confidence की कमी है तो आप फिर एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते है अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस, अपने आत्मविश्वास को बढ़ाये.

4 प्रेरणा Motivation

Motivation एक ऐसी चीज है जो किसी दवाई से कम नहीं है ये सारे मर्जो की दवा है, उन मर्जो की जो आपके सफल होने में अड़चन पैदा कर रहे है, मोटिवेशन के लिये कुछ महान लोगो के प्रेरणादायक विचार पढ़े जैसे:

i- स्टीव जॉब्स
ii- स्वामी विवेकानंद

मोटिवेशन के लिये आप कुछ मोटिवेशनल किताबे भी पढ़े.

5 संचार Communication

अगर आपको एक अच्छा लीडर असल में बनना है तो अपनी कम्युनिकेशन पर अच्छे से ध्यान देने की जरूरत है आपको कब और कहा क्या और कौन से word इस्तेमाल करने है… बोलते समय शब्दो का सही चुनाव कैसे करे… ये एक आपने आप में बड़ी बात है अगर आप ये find कर पाते है आपको कब और कहा क्या बोलना है तो फिर आप को एक great leader बनने से कोई नहीं रोक सकता है… हो सके तो दोस्तों, down to earth (जमीन से जुड़े बाते करे), शुरुआत में तो हो सकता है कुछ लोग विरोध करे किन्तु बाद में लोग आपके फैन हो जायेंगे.

6 प्रतिबद्धता Commitment

दोस्तों अगर आप किसी से कोई भी वादा करते हो तो आप उस वादे को पूरा करे अन्यथा आप किसी के साथ कोई वादा न करे तो ही आपके लिये अच्छा रहता है, कही अगर अपने अपने वादे के मुताबिक काम नही किया तो आप की जो image छवि बानी हुई है वो कही ख़राब हो सकती है… इसीलिए अपनी लीडरशिप को improve करने के लिये अपनी commitment पर कायम रहे.

7 लचीलापन Flexibility

एक अच्छी लीडरशिप के लिये इन्सान के लिये फ्लेक्सिबिलिटी… लचीलापन होना बहुत आवश्यक है क्योंकि अगर आप एक बढ़िया लीडर और अच्छे इंसान बनना चाहते है तो आपको लोगो के साथ नरमाई रखनी होगी और उनके बीच time बिताना होगा तब जाकर आपको लोग सम्मान देना शुरू करते है.

8 रचनात्मकता Creativity

रोजाना एक नई बात करे, किसी काम के बारे में कुछ अलग तरह से सोचे… किसी भी काम को करने के बहुत सारे तरीके होते है जो तरीका बहुत सारे लोग पहले से उपयोग कर रहे है आप वैसा न करे कुछ अलग सोचे और अपने तरीके से करे… पहले-पहले तो थोड़ी सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है किन्तु बाद में ये आपकी आदत बन जायेगी.

9 प्रतिक्रिया Feedback

अगर आप किसी टीम के मेंबर हो, लोगो के साथ मिलकर काम करे हो और आप उस टीम को lead कर रहे हो तो… team के दूसरे लोगो के काम का feedback देना न भूले अगर कोई काम अच्छा करता है तो उसका हौसला अफजाई करना न भूले.

10 ज़िम्मेदारी Responsibility

कुछ अपनी जिम्मेदारी ले, जब आप सुबह उठते है तबी आप ये फैसला कर लेते है या पहले से आपका प्लान होता है की आज मुझे क्या करना है कब करना है किसके साथ meeting करनी है..इन सब तरह की आपकी अपनी जिम्मेदारी होनी चाहिए और दूसरे लोगो को भी दिखना चाहिए… कुछ इस तरह की छोटी-छोटी responsibility है जो एक leadership के लिये बहुत जरुरी है.

Note: यदि आपको PM नरेंद्र मोदी की तरह एक लीडर बनना है तो अभी इस किताब को ऑनलाइन बुक करे, इसमें 21 ऐसे तरीके दिए गए है जिन्हे जानकर आप मोदी जैसे महान लीडर बन सकते है…

हमे कमेंट करके जरूर बताये, एक अच्छा लीडर कैसे बने Top Leadership Skills in Hindi ये पोस्ट आपको कैसी लगी… अगर आप कमेंट करके अपनी कीमती रॉय देते है तो उससे हमारा उत्साह बढ़ता है और अच्छा लिखने के लिये प्रेरणा मिलती है… अपनी कीमती कमेंट जरूर करे, पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर भी करे.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

11 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *