MCA के बाद करियर कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है युवाओं से जुड़े एक महत्वपूर्ण मुद्दे के साथ आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे MCA करने के बाद Career बनाने के क्या अवसर है एमसीए करने के बाद रोजगार के विकल्प कैसे है अगर आप एक स्टूडेंट्स है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है बहुत धीरे-धीरे और आखिर तक पढ़े.

रोजगार का सवाल हर युवा के सामने एक चुनौती होता है। समय बदलने के साथ ही रोजगार के क्षेत्रों में भी काफी परिवर्तन आया है। 1980 के बाद कंप्यूटर के प्रयोग में आने से प्रशिक्षित ऑपरेटरों की मांग बढ़ी है।

इन्टरनेट के उपयोग ने रोजगार के कई अन्य क्षेत्रों का रास्ता खोल दिया। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आई.टी.) के क्षेत्र में हुई क्रांति के इस दौर में देश-विदेश में एक नये तरह के रोजगार के अवसरों में वृद्धि देखी गयी।

परिणामस्वरुप कंप्यूटर साइंस की दुनिया में लोगों ने अपने सुनहरे भविष्य को तलाशना शुरू किया। आप भी कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक और परास्नातक करके आई.टी. सेक्टर में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 12वी के बाद इंडिया में ये करियर विकल्प बनाएंगे आपका भविष्य

दोस्तों, तकनीकी विकास और संचार क्रांति के कारण आज MCA एम.सी.ए. डिग्री धारकों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। दुनियाभर में इस क्षेत्र में काफी रचनात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में छात्र नौजवान इसमें करियर बनाने की चाहत रखते हैं।

लेकिन किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े तमाम पहलुओं को जान लेना बेहद जरूरी होता है। तो आइये आज हम कंप्यूटर साइंस से जुड़े कुछ विभिन्न पहलुओं पर नजर डालते हैं।

12वीं पास होना है जरूरी:

मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन करने के लिए आपका किसी भी वर्ग से स्नातक होना अनिवार्य है। अगर आपने कंप्यूटर एप्लीकेशन से ही स्नातक किया है तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा। ध्यान रहे कि इसके लिए इंटरमीडिएट या स्नातक स्तर पर आपने गणित विषय से पढ़ाई की हो।

क्योंकि कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए आपकी गणित विषय पर पकड़ होना जरूरी है। इसके बाद किसी अच्छे संस्थान में दाखिला लेने के लिए आपको राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉमन एंट्रेंस एग्जाम(एन.आई.एम.सी.ई.टी.) अच्छी मेरिट से क्वालीफाई करना होगा।

इसके अतिरिक्त आल इंडिया एमसीए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम(ए.आई.एम.सी.ई.टी.) भी क्वालीफाई करके किसी संस्थान में दाखिला ले सकते हैं। कई अन्य सरकारी या निजी विश्वविद्यालय भी अपना एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराते हैं।

एक्सपर्ट बनने की तरफ कदम बढ़ाने होंगे:

पहले ये 3 वर्षो का होता था किन्तु अब 2 वर्षों की परास्नातक की पढ़ाई के दौरान आपको विशेषज्ञता की तरफ बढ़ना होगा| आप सिस्टम डेवलपमेंट, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर टेक्नोलॉजी, वेब डिजाइनर, नेटवर्किंग आदि में से किसी भी विषय में पढ़ाई कर सकते हैं।

अगर आप प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो आपको प्रोग्रामिंग भाषा मसलन सी, सी++, जावा, डॉट नेट आदि में हुनरमंद होना पड़ेगा| इसी तरह वेब डिजाइनर बनने के लिए पीएचपी, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल आदि पर पकड़ बनानी होगी।

ये भी पढ़ें: सुनहरे भविष्य के लिए ये CAREER OPTION होंगे फायदेमंद

योग्यता के मुताबिक करें आवेदन:

पढ़ाई के बाद अपनी विशेषज्ञतानुसार सॉफ्टवेयर इंजीनियर, ट्रबलशूटर, टेक्निकल राईटर, सॉफ्टवेयर कंसलटेंट, वेब डिजाइनर आदि के लिए आप आवेदन कर सकते हैं| आज एनटीपीसी, आईबीएम, अमेरिकन एक्सप्रेस, बीएचईएल, विप्रो, टीसीएस, कॉग्निजेंट, एचपी, एचसीएल जैसे कई बड़ी कंपनियां कंप्यूटर साइंस में प्रशिक्षित लोगों के लिए जॉब ऑफर करती हैं।

शुरुआती दौर में आई.टी. सेक्टर्स से जुड़ी किसी भी कंपनी में लाइव प्रोजेक्ट से पहले आपको कुछ महीनों की ट्रेनिंग करनी होगी। इस क्षेत्र में आपके प्रशिक्षण और क्षमता के अनुरूप शुरुआती स्तर पर आपको 2.5 लाख से 4 लाख तक वार्षिक वेतनमान मिलता है। अनुभव के साथ वेतनमान में वृद्धि होना तय है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के जरिये जरूर बताये…

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि हमारा आज का विषय आपके लिए बहुत सहायक रहेगा। आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है उपरोक्त जानकारी से आपको अवश्य लाभ हुआ होगा। हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

  • wow very nice information.. mca karne ke baad kai saare vikalp khul jaate hain. but aapko distance leaning ke baare me bhi thoda aur likhna chahiye. jo log jyada paise nahi kharch kar sakte unke liye bahut saare distance learning collages hain. jaha se kam paison me MCA kar sakte hai… Like IGNOU, Amity.. Thanks for sharing.

    • Thanks @Avinash comment karne ke liye… jarur aapka sujhab accha laga hum jarur lekhne ki kosish karenge distance learning ke uper!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.