Best Career Options इन 5 क्षेत्र में बनाये अपना करियर

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है हर बार की तरह आज फिर हम आए हैं आपकी सेवा में एक ऐसा विषय लेकर जो हमारे युवा पाठकों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। आज इस पोस्ट के जरिये हम बात करेंगे की कैसे हमारे देश के युवा अपने करियर के भविष्य के बारे सोच रहे है उन्हें कौन से फील्ड में जाना चाहिए दोस्तों समय बदल गया है। आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में कॉम्पटीशन बहुत तेजी से बढ़ा है।

हर जगह परफेक्शन की मांग है। हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने की जद्दोजहद में लगा है। पिछले कुछ वर्षों में तकनीकी विकास की वजह से रोजगार के कई नये क्षेत्र अस्तित्व में आए हैं। इस तीव्र प्रतिस्पर्धा के दौर में हमें अपने लिए कौन से करियर का चुनाव करना चाहिए किसका नहीं,

ये भी एक बड़ा सवाल है। आज बात करेंगे कुछ ऐसे क्षेत्रों के बारे में जो आपके भविष्य के लिए बेहद फायदेमंद करियर बन सकते हैं।

क्रिएटिव राइटिंग में है सुनहरा भविष्य:

क्रिएटिव राइटिंग इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। अगर आपमें रचनात्मकता है तो बिना समय गंवाए शुरू करिए लिखना और बना लीजिए इसे अपना कैरियर। क्रिएटिव राइटिंग में बहुत संभावना है। इसमें आप किसी संस्थान से जुड़कर या फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: करियर की प्लानिंग कैसे करे

इसके अंतर्गत आप टीवी या फिल्म इंडस्ट्री में स्क्रीनप्ले या संवाद लिखना, रेडियो या किसी website वेब पोर्टल के लिए आर्टिकल लिखना, किसी पत्रिका के लिए कहानी-कविता लिखने जैसे बहुत से कामों में हाथ आजमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

फोटोग्राफी में भी भविष्य उज्जवल है:

फोटोग्राफी में भी एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं। इसके लिए देशभर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में फोटोग्राफी की कई डिग्री और डिप्लोमा कोर्स चलाए जाते हैं। इसके अंतर्गत फोटोजर्नलिज्म, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, फ़ूड डिस्प्ले फोटोग्राफी, फैशन फोटोग्राफी, कमर्शियल फोटोग्राफी, एरियल फोटोग्राफी में से किसी भी क्षेत्र में आप अवसर तलाश सकते हैं। इस क्षेत्र में जाने के लिए दृश्य कला में रूचि होना और रंगों, छाया दृश्यों की समझ होना जरूरी है।

टीचिंग भी अच्छा विकल्प है:

शिक्षण कार्य भी एक बेहद सम्मानित करियर है। चाहें आपने कला विषयों से पढ़ाई की हो, वाणिज्य से की हो या विज्ञान से, तीनों में समान रूप से शिक्षण के अवसर विद्यमान हैं, इसके लिए आप जिस विषय का शिक्षक बनना चाहते हैं, उस विषय की अच्छी समझ होनी चाहिए। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा में शिक्षण कार्य के लिए सम्बंधित विषय से आपको बी.एड., बी.टी.सी., टी.ई.टी., टी.जी.टी या यूजीसी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या है B.TECH करने के बाद छात्रों का उज्जवल भविष्य

एनीमेशन में हैं बहुत अच्छी संभावनाएं:

एनीमेशन के क्षेत्र में भी आप अपना भविष्य संवार सकते हैं। कंप्यूटर के अस्तित्व में आने के कारण इस क्षेत्र का अविर्भाव हुआ। इसमें वेब डिजाइनिंग, गेम्स, एनीमेशन फिल्म्स और विजुअल इफेक्ट्स जैसे कई क्षेत्रों में आप कैरियर देख सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 2D या 3D एनीमेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

LLB भी कर सकते हैं:

हाल के दिनों में लॉ के क्षेत्र में भी काफी मांग बढ़ी है। 5 साल के बी.ए.-एल.एल.बी. का कोर्स करके आप किसी कोर्ट में प्रैक्टिस के अलावा किसी भी नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनी में लीगल एडवाइजर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो ये हैं कुछ ऐसे क्षेत्र जिसमें आप करियर बनाने का विचार कर सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही। फिर आपकी खिदमत में पेश होंगे एक नये विषय के साथ जो आपसे जुड़ा होगा। हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.