कैसे करे Job के लिए Skype Interview की तैयारी…

नमस्कार, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ बात करेंगे कैसे आप नौकरी के लिए स्काईप पर इंटरव्यू देनी की तैयारी करे… प्रतिस्पर्धा के इस दौर में करियर बनाने के लिए कई क्षेत्र हैं और हर क्षेत्र में अनोखा संघर्ष करने की जरुरत होती है.

हम और आप यूं ही तो स्ट्रगल की बातें नहीं करते, बल्कि जब देखो तब आप बीती ही सुनाते हैं. अक्सर एजुकेशन कम्पलीट होने का दौर आते ही प्लेसमेंट की बातें चर्चा का मुख्य बिंदु बन जाती हैं और हम अपने जॉब एप्लीकेशन और फिर इंटरव्यू के बारे में सोचने लगते है.

खुद को तैयार करते हैं, अपने स्किल्स को पॉलिश करने के प्रयास करते हैं I सारी बातों के बारे में सोचते हैं प्रोफेशनल एप्रोच, पर्सनल अपिअरेंस, बॉडी लेंग्वेज और बहुत सारी जरुरी बातो के बारे में.

कई बार इन सभी कॉमन बातों में कोई बात ज़हन से निकल भी जाती है जैसे – इंटरव्यू का प्रकार

आज कल साइंस इतनी आगे जा चूका है और टेक्नोलॉजी का जमाना है जिसके चलते कई तरह से इंटरव्यूज कंडक्ट किये जाते हैं इन्ही में से एक है स्काईप इंटरव्यू इन दिनों स्काईप द्वारा इंटरव्यू का दौर सा है क्यों न हो ये समय और पैसों के मामले में भी किफायती है.

ये जरूर पढ़ें: सुनहरे भविष्य के लिए ये CAREER OPTION होंगे फायदेमंद

रिक्रूटर्स की मानें तो कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग के लिए यह इंटरव्यू एक बेहतर विकल्प है आज हम आपको बताएँगे की आप कैसे स्काईप इंटरव्यू की तैयारी कर सकते है कुछ बातों का ध्यान रख कर आप इस इंटरव्यू को और भी बेहतर बना कर सफलता का नया आयाम रच सकते हैं.

किन बातों का रखें ख़ास ध्यान ? आइये जानते हैं कि एक कैंडिडेट के तौर पर Skype Interview से पहले क्या आवश्यक है-

इंटरव्यू के समय से पहले ही सेटअप की तैयारी करे:

सबसे पहले आवश्यक है कि हम स्काईप फ्रेंडली हों, किन्तु हर कोई स्काईप यूजर हो ये ज़रूरी नहीं है शुरुआत करने से सब काम होते हैं तो सबसे पहले सुनिश्चित कीजिये कि आप अपने स्मार्टफोन में स्काईप एप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें.

यह किस तरह काम करता है और आप इस पर सहज अनुभव करें, इसके लिए अपने किसी मित्र से इस पर वीडियो चैटिंग कर सकते हैं तो इसका टेस्ट भी हो जायेगा और आप इससे इंटरव्यू के समय आसानी से सहज अनुभव करते हुए अपने ज़वाबों पर फोकस कर पाएंगे.

केमरा सेटअप करने का तरीका:

कैमरे की सेटिंग इस तरह की जानी चाहिए कि आपका चेहरा फ्रेम के निचले किनारे पर हो और ऊपरी फ्रेम को सर के ऊपर स्पेस देते हुए सेट करें तो आपका एक प्रोफेसनल पोज़ दिखाई देगा.

माइक्रोफोन चेक करना:

माइक्रोफोन का साउंड क्लियर होना चाहिए, इसमें इको और बजिंग नहीं होनी चाहिए अन्यथा आपकी बात किसी को स्पष्ट सुनाई नहीं देगी.

लाइटिंग चेक करना:

लाइटिंग का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है इस इन्टरव्यू में अतः लाइट एंगल और विंडो शेड्स एडजस्ट करें और स्किन टोन को नेचुरल सेट करें.

ये जरूर पढ़ें: B.TECH करने के बाद छात्रों का उज्जवल भविष्य

रिहर्सल करना:

केमरा फेस करने के साथ आई कांटेक्ट बनाने और सहज होकर एक ईएसआई पोजीशन में बैठने की प्रैक्टिस करें जिसमें आप देर तक सहज रह सकें, फॉर्मल ड्रेसअप का भी ध्यान रखें.

किसी भी काम की शुरुआत के पहले उसकी पूरी जानकारी रखना, सफल होने के लिए बेहद ज़रूरी है, इसी क्रम में स्काईप इन्टरव्यू के लिए उपरोक्त तैयारी ज़रूरी है.

आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये…

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.