fbpx

Career After B.Tech in Hindi – B.Tech के बाद क्या करे

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे से होंगे आज सक्सेस इन हिंदी आपकी खिदमत में लाया है एक और नया विषय, जिसे जानकार हमारे युवा पाठकों को बेहद लाभ होगा। आज हम आपको बताएँगे, Career After B.Tech in Hindi – B.Tech के बाद क्या करे. बी.टेक. करने के बाद आपका भविष्य कैसा रहेगा आज की जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के दौर में अपने भविष्य को सुरक्षित करना एक चुनौती है।

Career After B.Tech in Hindi

छात्र जीवन से ही हम खुद को इस प्रतिस्पर्धा में पाते हैं, जिससे बच कर निकल पाना नामुमकिन है। अच्छी जॉब की तलाश में हम कई तरह के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करते हैं लेकिन कई बार हमें अपेक्षित सफलता नहीं मिलती। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है अपनी रूचि के अनुरूप अपने प्रोफेशन के चयन में गलती करना।

सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा दोस्तों, एक उज्जवल भविष्य के लिए सिर्फ डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि इसके साथ आपको चाहिए उस प्रोफेशन के प्रति आपकी रूचि, लगन और समर्पण। अगर यह चीजें आपके काम के साथ नहीं जुड़ी तो डिग्री होने के बावजूद सफलता आपसे दूर भागेगी।

ये भी पढ़े: करियर की प्लानिंग कैसे करे

दोस्तों, आज के इस आधुनिक दौर में तकनीकी विकास के चलते हमारे सामने नये-नये करियर के विकल्प खुल गए हैं और इंजीनियरिंग भी इससे अछूती नहीं है। अगर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आपकी रूचि है तो यह एक अच्छा करियर हो सकता है। आइये यह जानते हैं कि बी.टेक. की पढ़ाई के लिए हमें किन बातों को ध्यान में रखना होगा…

सबसे पहले तो कोशिश करें कि बोर्ड के एग्जाम में आपके 75% से ज्यादा अंक हों, जिससे की भविष्य में एडमिशन के दौरान सहूलियत रहे। अगर आपको इसे अपना करियर चुनना है तो फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ विषय का कॉम्बिनेशन लेना बेहतर होगा, हालांकि जीव विज्ञान लेने वाले छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। Career After B.Tech in Hindi.

एडमिशन के लिए देने होंगे ये एग्जाम

इसके बाद आपको यदि किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेना हैं तो उसके लिए राष्ट्रीयस्तर पर सीबीएसई द्वारा आयोजित जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जे.ई.ई.) मेंस और उसके बाद जे.ई.ई. एडवांस अच्छी मेरिट के साथ उत्तीर्ण करना होगा। जे.ई.ई. मेंस उत्तीर्ण करके आप देश के किसी भी ट्रिपल आई.टी. या एन.आई.टी. में दाखिला ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको देश के किसी आई.आई.टी. संस्थान में दाखिला लेना है तो मेंस के साथ जे.ई.ई. एडवांस को भी आपको अच्छे अंकों से क्वालीफाई करना होगा।

दोस्तों याद रखें कि इन दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए 10+2 के तुरंत बाद आपको केवल 3 लगातार मौके मिलते हैं। एक भी साल परीक्षा छोड़ने पर वो मौका आपके हाथ से निकल जायेगा। हालांकि कई निजी संस्थान अपना खुद का एंट्रेंस एग्जाम भी कराते है। लेकिन सरकारी संस्थान में फीस भी कम लगती है और पढ़ाई का स्तर भी उच्च कोटि का होता है। Career After B.Tech in Hindi.

ये भी पढ़े: कैसे Deal करे बोर्ड एग्जाम Results के साथ

किसी अच्छे संस्थान से पढ़ाई करने का असर आपके काम में साफ झलकता है। ध्यान रखें कि यदि आप किसी निजी संस्थान में पढ़ाई करना चाहते हैं तो संस्थान का चयन करते वक्त सजग रहें और खूब सोच समझ कर ही एक अच्छे निजी संस्थान में दाखिला लें।

B.Tech के बाद मार्किट में जॉब के लिए है बहुत सारे ऑप्शन

दोस्तों, डिग्री से अलावा, आपकी अपने विषय पर मजबूत पकड़ मायने रखती है। जॉब प्लेसमेंट के दौरान विषय के सन्दर्भ में आपका आत्मविश्वास ही आपकी सफलता का आधार बनता है। जब आप अपनी डिग्री पुरे कर लेते है पहले तो आपके कॉलेज से ही आपको प्लेसमेंट का अवसर मिलेगा अगर आप उसमे सफल नहीं भी हो पाए तो खुद, डेवलपमेंट, टेस्टिंग, डिजाइनिंग, SEO, एनीमेशन, इलेक्ट्रिकल, सिविल इंजीनियर आदि की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है इसके बाद आपको आसानी से अच्छी जॉब मिल जाएगी।

इसलिए कोशिश करें कि पूरी लगन से पढ़ाई करें ताकि अवसर मिलने पर आपको अपेक्षित सफलता मिल सके। दोस्तों आज के लिए बस इतना ही Career After B.Tech in Hindi, हम एक बार फिर आपसे रूबरू होंगे एक नये विषय के साथ जो आपसे जुड़ा होगा। तब तक के लिए हमें इजाजत दीजिए, नमस्कार

25 thoughts on “Career After B.Tech in Hindi – B.Tech के बाद क्या करे”

  1. Ham polytechnic electrical engg se kar rahe hai agar bitech v electrical se karege to kitana paisa kharcha karana hoga govt ya pvt se hoga

    Reply
  2. sir, mere polytechnic mai electronics branch hai. mai aage chalkar b.tech karna chatha hu. lekin mai b.tech mai software, electronics and robotics ess field mai bhut serach karna chatha hu. kya aap muje batta skate hai ki mai b.tech mai konsi branch select karu

    Reply
  3. Aditya g mai ek scientist banna chatha hu. lekin kya karu yaar jab mai 10th mai tha toa muje kisi ne guide nhi kiya. na mere ghar mai koi pada likha hai jo muje btaye ki ek scientist kaise bante hai. maine jaane anjaane mai 12th commerce se ki. iske baad mai maine abi polytechnic ki hai. ab mai scienitst banna chatha hu.
    Mai ghar pr kaafi practical karta hu, lekin pata nhi mere saath aage kya hoga

    Reply
    • Jaha tak me janta hu @Aditya, B.Tech ke liye 12th me aapke pass PCM hona chahiye… me eske liye 100% sure nahi hu please kisi sanstha se jarur baat kare.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.