M.Sc के बाद करियर व नौकरी के अवसर

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? उम्मीद है अच्छे ही होंगे। सक्सेस इन हिंदी आज एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है एक ऐसे विषय के साथ जिसमें हमारे युवा-नौजवानों की जरुर दिलचस्पी होगी। आज हम बात करेंगे M.Sc करने के बाद कैसे बनाये अपना करियर बहुत सारे लोगो के मन में एक बात रहती है की अब तो बिना टेक्नोलॉजी वाली पढाई में कोई करियर नहीं है परन्तु ऐसा नहीं है आज हम आपको ये बताने की पूरी कोशिश करेंगे.

career option after m.sc in hindi

दोस्तों, कई बार ऐसा देखा गया है कि हम किसी शुभचिन्तक, माता-पिता या दोस्तों की सलाह से कोई भी पढाई पढ़ते है परन्तु हमे उस समय उतना ज्ञान नहीं होता है की इस लाइन में आगे जाकर क्या स्कोप है हम पढ़ाई तो पूरी मेहनत से करते हैं लेकिन डिग्री पूरी होने के बावजूद हम करियर के विकल्पों को तलाश नहीं पाते। चलिए कोई बात नहीं अगर आपने अपनी डिग्री किसी की सलाह से ही की है तो आज हम आपको बताएँगे की कैसे आपको आगे अपना करियर बनाना है.

ये पढ़ना ना भूले: M.TECH के बाद होती है नौकरियों की बरसात

इस पोस्ट में आपको पढ़ने को मिलेगा कैसे M.Sc करने के बाद करियर बनाये, अगर आपने विज्ञान वर्ग से परास्नातक की पढ़ाई की है तब आज हम आपको बताएँगे रोजगार के उन विकल्पों के बारे में, जिसमें आप अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

B.Sc बी.एससी. में विज्ञान के आधारभूत नियमों की पढ़ाई करके हम मास्टर ऑफ साइंस( एम.एससी), जो कि एक परास्नातक कोर्स है, करते हैं। जिसमें हम विज्ञान की किसी एक शाखा विशेष का विस्तृत अध्ययन करते हैं मसलन भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान आदि।

वैज्ञानिक नियमों के आधार पर ही हमारी प्रकृति संचालित होती है। प्रकृति की कार्यप्रणाली और इसके अनेक रहस्यों को समझने के लिए हमें विज्ञान के नियमों का गहराई से अध्ययन करना होता है। लेकिन क्या इतनी महत्वपूर्ण विद्या हासिल करने के बाद भी हमें रोजगार के लिए भटकना पड़ेगा?

अगर आपकी विषय पर अच्छी पकड़ है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है, एम.एससी करने के बाद करियर के लिए ढेरों विकल्प आपके सामने मौजूद हैं।

ये पढ़ना ना भूले: MBA करने के बाद करियर

भौतिकी एक बेहद रुचिकर विषय माना जाता है और बड़ी संख्या में छात्र-नौजवान एम.एससी भौतिक विषय से करना पसंद करते हैं। अगर आपने भी एम.एससी में भौतिक विषय लिया है तब आपके पास मौकों की भरमार है। अगर आप मेहनत करते हैं तो DRDO डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (डी.आर.डी.ओ.), BARC भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बी.ए.आर.सी.), ISRO इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो), हरीशचन्द्र रिसर्च इंस्टिट्यूट जैसी विश्वव्यापी संस्थाओं में आप अपना करियर बना सकते हैं।

देश की छोटे से लेकर बड़े हर तरह के संस्थानों में गणित का बहुत ज्यादा महत्त्व है| एकाउंटिंग से लेकर मैनेजमेंट, आई.टी. सेक्टर तक में गणित की आवश्यकता होती है। यूपीएससी और एसएससी द्वारा कराई गयी लिखित परीक्षाओं से आप रेलवे, बैंक, डिफेन्स आदि क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा लोन ऑफिसर, ट्रेजरी मैनेजमेंट स्पेशलिस्ट, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में बतौर स्टैटिस्टिकल रिसर्च ऑफिसर, फाइनेंशियल एडवाइजर के रूप में ढेरों विकल्प मौजूद हैं।

जीव विज्ञान में हम जीव-जंतुओं के विकास क्रम, संरचना और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में अध्ययन करते हैं| इस विषय से एम.एससी करने के बाद आप मेडिकल लेबोरेटरीज, सरकारी हॉस्पिटल, एग्रीकल्चर रिसर्च आर्गेनाईजेशन, वाइल्डलाइफ एंड फिशिंग डिपार्टमेंट या किसी रिसर्च इंस्टिट्यूट में अपने सुनहरे भविष्य को तलाश सकते हैं।

रसायन विज्ञान से एम.एससी कर चुके छात्रों की बायोटेक्नोलॉजी फर्म्स, किसी केमिकल इंडस्ट्री, कॉस्मेटिक कंपनी या फॉरेंसिक क्राइम रिसर्च, एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विसेज आदि में भारी मांग रहती है। आप बायोमेडिकल केमिस्ट, लेबोरेटरी असिस्टेंट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट मैनेजर, लैब केमिस्ट, इंडस्ट्रियल रिसर्च साइंटिस्ट, फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर के रूप में अपने करियर को खोज सकते हैं।

ये पढ़ना ना भूले: 12वी के बाद क्या करे

इसे अतिरिक्त आप एम.फिल., पी.एचडी. करके शिक्षण कार्य भी कर सकते हैं। किसी भी संस्था में रिसर्च करने के लिए आपको UGC यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा आयोजित नेट परीक्षा को अच्छी मेरिट के साथ क्वालीफाई करना होगा।

विज्ञान के क्षेत्र में केंद्रीय और राज्य विद्यालयों-महाविद्यालयों में स्तरीय अध्यापकों की बहुत मांग देखी जाती है, इसलिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

आज के लिए बस इतना ही हम कल फिर आपकी खिदमत में पेश होंगे एक नये विषय के साथ जब तक हमें दीजिये इजाजत नमस्कार।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये, या आपका कोई सवाल है तो भी कमेंट करे… यदि आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर सब्सक्राइब करे ताकि फ्यूचर में पोस्ट की जाने वाली इस तरह की जानकारी आपकी Mail ID पर भेज दी जाएगी इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा ये 100% फ्री है.

9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.