How Increase Self Confidence सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है हम आपको बताने जा रहे हैं सेल्फ कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाएं, उसके लिए इस पोस्ट में आपको तीन ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना आत्मविश्वास सातवें आसमान पर पहुंचा सकते हैं.

क्योंकि इस दुनिया में अगर किसी इंसान के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं है तो वह इंसान बहुत बड़ा काम नहीं कर सकता है क्योंकि आत्मशक्ति ही इंसान को आगे बढ़ने की हिम्मत देती है.

 way to increase self confidence in hindiआज से पहले आपने कई जगह पढ़ा भी होगा और सुना भी होगा कि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये कर सकते हैं वो कर सकते हैं किंतु इस आर्टिकल में जो आपको पढ़ने को मिलेगा वह एक प्रैक्टिकल चीज़ है. इससे आप धीरे-धीरे अपने अंदर आतम विश्वास बिल्ड कर पाएंगे क्योंकि सेल्फ कॉन्फिडेंस कोई एक ऐसी चीज़ नहीं है जो आपको एक काम करके या एक आर्टिकल पढ़कर इंप्रूव कर पाए इसके लिए आपको समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: असफलता से डरना नहीं चाहिए Challenge मानकर सामना करे

आगे जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, आप बहुत ही ध्यान से पढ़ें और समझने की कोशिश करें फिर आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस हमेशा के लिए बड़ा रहेगा और आप अपने जीवन में बड़े-बड़े काम करेंगे.

1- Start Small Thing छोटे कदमों से शुरू करें

दोस्तों सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप किसी भी काम को करने से पहले, चाहे वह आपके पढ़ाई का हो चाहे वह आपके बिजनेस का हो या चाहे वह आपकी नौकरी का हो उसमें आप कुछ छोटे-छोटे निर्णय लें, क्योंकि ऐसा करने से आपके अंदर एक पॉजिटिविटी आती है क्योंकि जब आप छोटे निर्णय लेते हैं तो उन्हें जल्दी से आप अचीव कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें: खुश रहने के तरीके Happy Life Tips in Hindi

परन्तु इस स्थिति में हम में से कई लोग शुरुआत में ही बड़े डिसीजन ले लेते हैं जिसमें हमें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसी वजह से हमारा जो कॉन्फिडेंस लेवल है वह कम हो जाता है और हम फेल हो जाते हैं इसीलिए छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत करें और बड़े टारगेट की ओर बढ़े, और बढ़ते चले इस तरीके से आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाते चले जाएंगे.

2- नॉलेज गेन करें – ज्ञान इकट्ठा करें

सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण तरीका होता है कि आप जिस काम को कर रहे होते हैं या किसी काम को आप करना चाहते हैं तो उसकी नॉलेज आपको अच्छे तरीके से होनी चाहिए, दोस्तों वैसे तो इस दुनिया में कोई भी आदमी परफेक्ट नहीं होता है किन्तु एक कहावत है “प्रेक्टिस मेक ए मैन परफेक्ट” जब आप किसी काम को करते जाते हैं और ज्ञान इकट्ठा करते जाते हैं तो आप एक दिन उस काम में परफेक्ट बन जाते हैं.

जब आप उस काम को दूसरे लोगों से कुछ अलग तरीके से करने लगते हैं तो आपके अंदर आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस हाई लेवल पर होता है क्योंकि आपको यह पता होता है कि मैं इस काम में मास्टर आदमी हूँ और बहुत अच्छे से इसे कर सकता हूँ इसीलिए नॉलेज गेन करना बहुत जरूरी है ज्ञान इकट्ठा करते रहें और आगे बढ़ते रहें.

3- एक्सपीरियंस – अनुभव

सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का तीसरा तरीका है अनुभव प्राप्त करना, जब आप किसी काम को करना शुरू करते हैं तो आप इस बात से सहमत नहीं होते हैं कि आप सफल होंगे या नहीं, किंतु जैसे-जैसे आप उसमें अनुभव करते जाते हैं वैसे-वैसे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता जाता है.

ये भी पढ़ें: Excitement उत्साह क्या होता है?

आपको एक यकीन होने लगता है कि हां अब मैं इस काम में सफल हो जाऊंगा या अगर मैं इस तरह का कोई अन्य काम करता हूँ तो मैं उसमें एक अच्छी सफलता प्राप्त कर सकता हूँ इसी को अनुभव कहते हैं, और अनुभव के द्वारा ही कोई इंसान सेल्फ कॉन्फिडेन्ट रह सकता है अपना आत्मविश्वास दिखा सकता है क्योंकि उसे अपने और अपने काम पर पूरा भरोसा होता है.

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं और हम आगे किस तरह के टॉपिक पर लिखे यह भी हमें कमेंट करके सुझाव दें. धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.