Business Plan in Hindi बिज़नेस के लिए प्लान बनाना क्यों जरूरी है

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम बिज़नेस से जुडी बात करेंगे इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा की किसी भी व्यवसाय को करने से पहले उसकी योजना करना, बनाना क्यों जरुरी है हम में से कई लोग नौकरी नहीं करना पसंद करते है इस तरह के लोग चाहते है की वो कोई अपना काम करे तो उनके लिए ये आर्टिकल बेहद मददगार साबित होगा.

क्योकि आज उन्हें ये जाने को मिलेगा क्यों जरुरी होता है किसी भी कारोबार के लिए एक बिज़नेस प्लान साथ ही ये भी जानेंगे कैसे बनाये एक बढ़िया प्लान, दोस्तों हमने आपके लिए इस पोस्ट में जो जानकारी दी है उसके लिए हमने काफी स्टडी की है उसके बाद कही ना कही हमने इसका लाभ भी लिया है तब जाकर आपके सामने रखने जा रहे है.

Why Important Business Plan?ये रही वो बजह जिसे जानकर आपको पता चल जायेगा की क्यों हमे अपने बिज़नेस के लिए एक अच्छा Plan बनाना चाहिए-

1- व्यावसायिक उद्देश्य पता चलता है A statement of your business purpose

जब हम किसी भी कारोबार को करने की सोचते है तो हमसे से कई लोगो को उसके उदेश्य के बारे में नहीं पता होता है, और यदि हम अपने व्यवसाय को करने की एक योजना बनाए तो हमे फ्यूचर के बारे पता चलता है जिसके बाद हमे ये पता चलता है की जो काम हम करने जा रहे है उसका भविष्य कैसा होगा या जो Business करने जा रहे है उसका उदेश्य क्या है आगे जाकर हमे या हमारे ग्राहकों को क्या लाभ होगा ये सब.

इसे भी पढ़ें: Business शुरू करने के 10 तरीके

2- कंपनी का विवरण पता चलता है A description of your company

जब आप अपने बिज़नेस का प्लान बना रहे होते है तो बहुत सारी ऐसी बातो का पता चलता है जो हमे उस समय मालूम नहीं होती जब हमने अपने बिज़नेस को स्टार्ट किया था, उनमे से एक है आपकी कंपनी का विवरण यानी आपकी आर्गेनाइजेशन की डिस्क्रिप्शन.

3- अपने बिज़नेस में क्या प्रोडक्ट बेचेंगे/क्या सर्विस देंगे ये साफ हो जाता है What product or service that you are selling

व्यवसाय का प्लान करते टाइम आपको सबसे खास बात का पता चलता है की आप अपनी कंपनी में, अपने बिज़नेस में क्या सामान बेचेंगे या आप अपने कंपनी से क्या सर्विस देंगे. इन सब चीजों का आपको बिज़नेस प्लान करते समय पता अच्छे चलता है इसीलिए किसी भी काम को करने से पहले उसकी योजना बना लेनी चाहिए.

4- बाजार विश्लेषण करने में हेल्प मिलती है Help for market analysis

किसी भी काम को शुरू करने से पहले मार्किट रिसर्च करना बहुत जरुरी है अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके बिज़नेस में फैल होने के चांस अधिक रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: Online Business करने के 5 तरीके

जब आप प्लान करते है तो आपको मार्किट रिसर्च करने की सूजती है और फिर आपको अपने कॉम्पिटिटर का भी पता चलता है कि जो काम आप करने जा रहे है उस काम को कितने लोग या कितनी कंपनी पहले से करती है और वो कितना सफल है.

5- कंपनी का ढांचा पता चलता है The structure of the company

किसी भी काम को करने से पहले अगर उसकी योजना बनाई जाये तो उसके बारे में हमे बहुत कुछ ज्ञान हो जाता है, ठीक उसी तरह जब हम अपने बिज़नेस या कंपनी शुरू करने के लिए प्लान कर रहे होते है तो हमे उसके स्ट्रक्चर के बारे में पता चलता है बाद में हम उसके हिसाब से काम को आगे बढ़ाते है यही बुद्धिमानी है.

6- समय और पैसे को कैसे खर्च करे Resources spent (time and money)

प्लान के अनुसार हम अपने बिज़नेस में पैसा और समय लगाते है अगर हम कुछ लोगो को अपनी कंपनी में नौकरी देते है तो हमे उनके टाइम को कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी और अनुभव एक योजना करने के बाद ही होता है.

इसे भी पढ़ें: GST ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

7- आपके लक्ष्य क्या है The goals

आपके और आपकी कंपनी के टारगेट क्या है, आपने अपना और अपने बिज़नेस का क्या लक्ष्य रखा है जो आपको पाना है ये सब आपको एक योजना के तहत ही पता चला है.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताये अगर आपका कोई सवाल है तो भी कमेंट करें अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प पर Share करें. धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.