दूसरों लोगों को Inspire करने के 4 तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में, हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं कैसे आप दूसरे लोगों को प्रभावित करें. इस दुनिया में सभी लोग यह चाहते हैं कि उनकी पर्सनालिटी उनकी आदत या उनके काम करने के तौर तरीकों से उनके दोस्त उनके रिश्तेदार उनके साथ रहने वाले प्रभावित हो, कैसे किसी को Inspire करें.

कुछ लोग तो इस काम के लिए अत्यधिक प्रयास नहीं करते हैं स्वयं दूसरे लोग उनसे इंस्पायर हो जाते हैं. 100 लोगों में से ऐसे एक या दो लोग ही होते हैं. वह लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत ज्यादा मेहनत की है बहुत ज्यादा सच्चाई से अवगत हुए हैं.

inspire others peoples tips in hindi

दोस्तों यहां ध्यान दीजिए वह ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत ज्यादा मेहनत की है यहाँ हम इसलिए कह रहे हैं दोस्तों जिसने भी अपने जीवन में संघर्ष किया होगा वह इंसान इस काम को बड़ी ही आसानी से कर सकता है क्योंकि उसके अंदर वह क्वालिटी अपने आप आ जाती है जिससे दूसरे लोग प्रभावित हो पाए.

ये भी पढ़ें: अपनी Personal Branding कैसे बनाये

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पर्सनालिटी से आपके काम करने के तौर तरीके से या आपकी बातों से लोग प्रभावित हो तो जो तरीके हम आपसे बताने जा रहे हैं उन तरीकों को अपनाएं और अपने पर्सनल नेटवर्क में परिवार में अपने रिश्तेदारों में अपने आसपास के लोगों में आप एक ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं जिससे बहुत सारे लोग इंस्पायर हो सकते है.

दोस्तों देर ना करते हुए अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने अंदर ऐसी क्वालिटी बिल्ट कर सकते हैं जिसे देखकर आपके आसपास के लोग आपसे प्रभावित होंगे और वह दूसरे लोगों से यह कहेंगे कि मैं फला आदमी से इंस्पायर हुआ था-

1. रिश्तों पर ध्यान दें Focus on relationships

दोस्तो, दूसरे लोगों को इंस्पायर करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आपको रिश्तो पर ध्यान देना होता है. किस आदमी के साथ आप कौन सा रिश्ता निभा रहे हैं उस रिश्ते को आप अपने ध्यान में रखकर चले जब कभी भी भविष्य में वह आपसे मिले तो आपके दिमाग में उसके प्रति इस रिश्ते के हिसाब से आपकी बॉडी लैंग्वेज से और आपकी बातों से रेस्पेक्ट आनी चाहिए.

ऐसा ना हो कि आप रिश्ते सिर्फ नाम के लिए जानते हो और उन्हें निभाना नहीं जानते अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आप से लोग कभी भी प्रभावित नहीं होंगे उल्टा लोग आपसे दूर जाने लगेंगे और आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेंगे यहां तक कि लोग कहेंगे एक इंसान को रिश्ते निभाने की तमीज नहीं है अगर आप वाकई कुछ लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं तो रिश्ते बनाना सीखिए और उससे कहीं ज्यादा है उन्हें निभाना सीखिए.

2. अहंकार पीछे छोड़ दो Leave ego behind

दोस्तों, हर इंसान के अंदर एटीट्यूड होता है किसी के अंदर पॉजिटिव होता है तो किसी के अंदर नेगेटिव एटीट्यूड होता है उसके साथ-साथ हर इंसान के सोचने और समझने का नजरिया और तरीका भी अलग-अलग होता है.

अगर आप भी कुछ लोगों को इंस्पायर करना चाहते हैं तो अपनी ईगो को बिलकुल छोड़ दीजिए और एक आप सच्चे और ईमानदार व्यक्ति बनने की कोशिश करें. आप अपनी बातों में बिल्कुल भी अहंकार प्रगट ना होने दें अपने आसपास का माहौल एकदम अच्छा बनाने की कोशिश करें दूसरे लोगों से प्यार भरी बातें करें.

सबसे जरुरी बात यह होती है कि दोस्तों अपने से बड़े चाहे वह पैसों के मामले में चाहे वह उम्र के मामले में हैं कोई भी इंसान उससे बड़ी ही सहजता से और इज्जत से बात करता है. किन्तु जो आपसे उम्र में छोटे हैं या पैसों के मामले में छोटे हैं अगर आपने उनसे इज्जत से बात कर ली और सहजता से बात कर ली तो आपका अहंकार पीछे छूट जाएगा.

ये भी पढ़ें: स्वयं अनुशासित Self Discipline कैसे रहें

आप एक ऐसे इंसान बनकर उभरेंगे जिनसे बहुत सारे लोग प्रभावित हो सकते हैं और जो आप सपना संजोए बैठे हैं कि आप दूसरे लोगों को इंस्पायर करेंगे वह आपका सपना बहुत जल्दी पूरा होगा.

3. सक्रिय रूप से सुनें Listen actively

इस दुनिया में लोगों को अपनी बात कहने की बहुत जल्दी होती है कभी भी किसी की बात सुनने में कोई ज्यादा इंटरेस्ट नहीं लेता. सबको अपनी बात कहने में मजा आता है और यदि दूसरा उन्हें कुछ सुनाने लगे तो उसे सुनना पसंद नहीं करते.

अगर आपके अंदर भी कुछ ऐसी ही आदत है कि आप सिर्फ अपनी ही बातें कहते हैं दूसरे की नहीं सुनते तो आप दूसरे लोगों को कभी भी इंस्पायर नहीं कर सकते दूसरे लोग आपसे तभी प्रभावित होंगे जब आप अपनी बात कहने के साथ-साथ दूसरे की बातों को भी बहुत ध्यान से सुनेंगे और उनकी बातों में रुचि लेंगे.

4. अपने उत्साह पर नियंत्रण रखें Curb your enthusiasm

जब किसी इंसान को कोई सक्सेस मिलती है या उसका कोई ऐसा काम होता है जिसके लिए वह काफी दिनों से काम कर रहा था. तो उसके बाद इंसान के अंदर उत्साह आना लाजमी है किन्तु यहां ध्यान रहे कि आप उस उत्साह के चक्कर में अपना नियंत्रण ना खो दें.

क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि जब इंसान को खुशी मिलती है तो वह अपने ऊपर का नियंत्रण खो देता है अपने आस-पास के माहौल की चिंता नहीं करता ऐसे में आप अपने उत्साह पर नियंत्रण रखें और आपके साथी आपके सामने जो लोग हैं उनका भी ध्यान रखें उन्हें बिल्कुल भी भूल ना जाएं अगर आपने ऐसा कर लिया तो लोग आपसे जरूर प्रभावित होंगे.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी कैसे उठे

दूसरों को इंस्पायर, प्रभावित करने के लिए ये तरीके जरूर अपनाएं और अगर आपको फायदा हुआ तो हमें वापस आकर कमेंट करके जरूर बताएं.

हो सके तो इस पोस्ट को WhatsApp पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें हो सकता है आपके दोस्तों को भी इन चीजों की जरूरत हो और उन्हें जीवन मैं इस पोस्ट से लाभ मिले. धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *