Inspiring Leader में होते है ये गुण

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं एक लीडर के अंदर कौन-कौन से गुण होने चाहिए. एक लीडर के अंदर ऐसी कौन सी आदतें होनी चाहिए जो दूसरे लोगों को इंस्पायर करती हो, प्रभावित करती हो. बहुत सारे लोगों के सामने यह समस्या आती रहती है उनकी टीम उनसे खुश नहीं रहती या हो सकता है कि आप एक परिवार में हो आपका परिवार आप से खुश नहीं रहता हो. इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें हमने इसमें स्टेप बाय स्टेप बताया है कि कैसे आप एक अच्छे लीडर बन सकते हैं कौन-कौन से लीडर के गुण होते हैं.

Inspiring Leadership qualities in hindi

सबसे पहले ये जान लेते हैं असल में लीडर क्या होता है, लीडर किसी बॉस को ही नहीं कहते हैं बल्कि जो अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाए समय से अपना काम करें और सभी का ख्याल करें असलियत में उसे ही लीडर कहते हैं उसे ही नेता कहते हैं.

हम जो आपको लीडर के गुण बताने जा रहे हैं वह हमने काफी रिसर्च करने के बाद लिखे हैं दोस्तों बड़े ही ध्यान से पढ़ें अगर आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं और आप यह जाना चाहते हैं लीडर के गुण क्या क्या होते हैं तो आपको यह पोस्ट बहुत ही फायदा पहुंचाने वाली है. अगर इस पोस्ट को पढ़कर आपको फायदा हुआ तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर जरुर शेयर करें.

ये रहे पांच गुण जो एक लीडर के अंदर होने चाहिए-

1. चुनौतियों का सामना करें Face challenges

अक्सर देखा जाता है जब लोगों के सामने प्रॉब्लम आने लगती हैं, चुनौतियां आने लगती है तो बहुत सारे लोग उन से डरकर, उनसे हार कर अपनी हार मान लेते हैं किन्तु जो असली लीडर होता है वह उन चुनौतियों का सामना करता है उन दिक्कतों को फेस करता है उन्हें कैसे भी करके दूर करने की कोशिश करता है किसी भी हालात में उसका कॉन्फिडेंस लेवल कम नहीं होता.

ये भी पढ़े: Self Confidence बढ़ाने के 3 बेहतरीन तरीके

दिक्कत सभी के जीवन में आती है किन्तु दोस्तों एक बात आप याद रखना दिक्कत बहुत ज्यादा समय के लिए नहीं आती वह सिर्फ थोड़े समय के लिए ही आती है उसमें आप धैर्य रखें और संयम से काम लें तभी आपको उसमें सफलता मिलेगी. एक बात और जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए हमेशा चुनौतियों को एक काम की तरह ही मानकर उनका समाधान करना चाहिए एक अच्छे लीडर का सबसे पहला यही गुण होता है.

2. भरोशा जीते Win Trust

दूसरों का भरोसा जीतना इतना आसान नहीं होता, किन्तु इतना मुश्किल भी नहीं होता. दोस्तों इस दुनिया में धोखेबाजी बहुत होती है अपने सगे संबंधी ही धोखा दे जाते हैं ऐसे में भला किसी और पर कैसे विश्वास कर सकते हैं. एक लीडर के अंदर यह गुण होना बहुत ही आवश्यक है कि वह अपने आसपास के लोगों को अपने दोस्तों को अपने परिवार वालों को अपने रिश्तेदारों को यह भरोसा दिलाये कि वह उन्हें कभी धोखा नहीं देगा.

इसके साथ-साथ लीडर यह अपने आप से वादा करें कि वाकई में जीवन में किसी को धोखा नहीं दूंगा अगर कोई मुझ पर विश्वास करता है तो… दोस्तों अगर आपने एक बार किसी का भरोसा तोड़ दिया तो जीवन में वह फिर आपको उस नजर से नहीं देखेगा जो पहले देखता था, वह आपको उतना सम्मान नहीं देगा जितना कि वह आपको देता आ रहा था इसलिए भरोसा जीते किन्तु कभी उसे तोड़े ना.

3. विश्वसनीय रहे Be Authentic

जब आप अपने जीवन में कोई भी काम करते हैं तो सबसे जरूरी होता है विश्वास करना, चाहे वह अपने ऊपर हो या अपने काम पर, हो सकता है आपके साथ कोई टीम काम कर रही है तो अपनी टीम पर भी भरोसा होना चाहिए.

ये भी पढ़े: अपनी Personal Branding कैसे बनाये

किन्तु एक बात और ध्यान रहे इस विश्वास के साथ आपको अपनी क्षमता अपनी टीम की क्षमता और अपने काम करने के तरीकों के बारे में बहुत अच्छे से पता होना चाहिए… आज आप क्या कर रहे हैं कितना कर रहे हैं और कल इस से क्या हो जाएगा या कितना हो जाएगा. अगर आपने सिर्फ विश्वास ही किया और आपने यह सारी चीजें कैलकुलेट नहीं की तो शायद आपको भविष्य में दिक्कत आ सकती हैं विश्वास करना बहुत जरूरी है किन्तु अंधविश्वास ना करें.

4. सम्मान अर्जित करें Earn Respect

इस दुनिया में हर इंसान अपने आप को सम्मान दिलवाना चाहता है कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो यह चाहता हो उसे उसके नेटवर्क में सम्मान ना मिले. दोस्तों एक अच्छे लीडर का यही गुण होता है कि वह सब से सम्मान अर्जित करें लेकिन सम्मान अर्जित कैसे होगा सबसे पहले आपको दूसरों को सम्मान देना होगा उसके बाद आपको सम्मान मिलना शुरू होगा.

अगर आप यह सोचते हैं मेरा सभी लोग सम्मान करें किन्तु मैं किसी का सम्मान नहीं करूंगा. ऐसा संभव नहीं है दोस्तों हर इंसान को अपनी इज्जत की परवाह होती है इसीलिए आप खुद की भी इज्जत करें, दूसरों की इज्जत करें इसके बाद आपको सभी लोगों से सम्मान मिलना शुरू हो जाएगा और उस सम्मान की कद्र करें क्योंकि जीवन की ये सबसे बड़ी दौलत है.

5. जिज्ञासु बने Stay Curious

जीवन में हर समय कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है किन्तु यह उन्हीं लोगों को सीखने को मिलता है जो लोग सीखने की इच्छा अपने अंदर रखते हैं. लीडरशिप का सबसे अहम रोल होता है कि वह नए-नए तोर तरीको को सीखें और अपने आसपास के लोगों को बताएं. अगर उन लोगों को आपकी जरूरत पड़ती है तो उन लोगों के साथ मिलकर भी काम करें हर समय किसी भी काम को सीखने के लिए जिज्ञासु बने रहें यानी की आपके अंदर सीखने की भूख होनी चाहिए यह एक अच्छे लीडर का गुण होता है.

ये भी पढ़े: अपने Employee को Motivate कैसे करें

दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताएं यदि आपका कोई सवाल है तो भी कमेंट करें अगर आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अपनी ईमेल ID डालकर सब्सक्राइब जरूर कर लें ताकि आगे आने वाली सभी पोस्ट आपकी ईमेल ID पर आ जाएं. ये बिकुल फ्री है.

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें… हो सकता है आपके एक शेयर से किसी की जिंदगी बदल जाये. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *