हाउ टू स्टार्ट ए बिज़नेस इन इंडिया | बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस देने हिंदी के मंच पर आज हम आपके लिए बिजनेस से संबंधित पोस्ट लेकर आए हैं इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. हाउ टू स्टार्ट ए बिज़नेस इन इंडिया.

दोस्तों, भारत में आजकल युवा अपना बिजनेस करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं. नौकरी में सभी लोगों की दिलचस्पी कम होती जा रही है किंतु अपना बिजनेस कैसे करें इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. जिन लोगों को यह जानकारी नहीं होती कैसे अपना बिजनेस शुरू करें वह लोग Google पर आकर सर्च करते हैं हाउ टू स्टार्ट ए बिज़नेस इन इंडिया.

how to start a business in india in hindi

दोस्तों, हमने स्टेप By स्टेप आपको सारी जानकारी बताने की कोशिश की है कि कैसे आप अपना बिजनेस/स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं बहुत ही ध्यान से पढ़िए और एक-एक पॉइंट को समझने की कोशिश कीजिए उसके बाद आप अपना बिजनेस आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं.

Business Ideas What & Why बिज़नेस आइडिया

कोई भी बिजनेस करने से पहले आपके पास एक आइडिया होना चाहिए. जितना अच्छा आपका idea होगा आपका बिज़नेस उतनी ही जल्दी बड़ा हो जाएगा. बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट करते समय आपको दो चीजें ध्यान रखनी है कि आपका बिजनेस आइडिया क्या है और क्यों इसे करना चाहिए. यदि आपने यह दोनों चीजें समझ ली तो आपको बिजनेस शुरू करने में आसानी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Startup Idea in Hindi कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया

Do Your Market Research मार्किट का शोध करे

आप कोई भी बिजनेस करें या कोई भी काम करें उससे पहले मार्केट का शोध करना बेहद जरूरी है. अब आपके दिमाग में एक सवाल होगा कि कैसे मार्केट रिसर्च करें यहां आपकी मदद हम कर देते हैं जो भी काम आप करना चाह रहे हैं जिस भी लोकेशन में करना चाह रहे हैं आप वहां पर यह देखें जो काम आप करना चाहते हैं क्या पहले से कोई उसे कर रहा है अगर कर रहा है तो कितने दिनों से कर रहे हैं और उसका काम कैसा चल रहा है या उसकी कहां पर कमियां है आप उसमें कितना अच्छा कर सकते हैं. एक बात जरूर ध्यान रखें अपने बिजनेस से पैसे आप कैसे कमाएंगे यह बहुत जरूरी है इस पर अच्छे से काम करें.

Make a Business Plan बिज़नेस प्लान बनाये

जब आपकी मार्केट रिसर्च हो जाए तो उसके बाद बिजनेस प्लान बनाइए आपको कौनसा काम कहां करना है कब करना है, हो सके तो अपने बिजनेस प्लान को एक पेपर पर लिख लीजिए क्योंकि इंसान के दिमाग में जब बहुत सारी चीजें आती हैं तो बहुत सारी चीजें भूलने लगता है तो जो भी प्लान आप बनाएं अपने बिजनेस के लिए उसे एक पेपर पर लिख लीजिए और उस पर बारीकी से काम कीजिए.

ये भी पढ़ें: Business Plan in Hindi बिज़नेस के लिए प्लान बनाना क्यों जरूरी है

Make it Legal कानूनी ढांचा तैयार करे

जब आप कोई भी बिजनेस करना शुरू करते हैं या करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानकारी इकठ्ठा कीजिए कि कैसे आप अपनी कंपनी को अपने स्टार्टअप को सरकार के यहाँ रजिस्टर करा सकते हैं. क्योंकि अगर आपका बिजनेस बड़ा होता है और आपके पास कोई भी प्रूफ नहीं है कि आपका बिज़नेस सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त हैं तो आपको बड़ी दिक्कत आ सकती है इसलिए अपने स्टार्टअप बिजनेस को सरकार के यहां जरूर रजिस्टर कराएं.

ये भी पढ़ें: GST ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Budgeting & Finance बजट सेट करें

बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपना बजट सेट जरूर करें, अभी आपके पास कितना पैसा है और कितना आप अपने बिजनेस में लगाएंगे यदि आपके पास पर्याप्त पैसा है तो फिर कोई परेशानी वाली बात नहीं है यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है जितना कि आपके बिजनेस में चाहिए तो आपको जरूरत होगी, आप उस पैसे का इंतजाम कहां से करेंगे किससे करेंगे और वो पैसा जाएगा कैसे यह सब आप अपने बजट में जरूर सेट करें.

Need a Good Team अच्छी टीम की जरुरत होगी

पुरानी कहावत है अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता, यह कहावत बिल्कुल ठीक है यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं और उसमें एक बड़ी सफलता चाहते हैं तो आप अकेले यह काम नहीं कर सकते आप को एक अच्छी टीम की जरूरत होगी. इसीलिए आप एक अच्छी टीम बनाएं नेटवर्क बनाएं ताकि आगे चलकर आपको आपके बिजनेस में वह टीम और नेटवर्क काम आ सके. हमेशा अपनी टीम का सपोर्ट करते रहें.

Focus on Sales बिक्री पर ध्यान दें

जब आप अपना कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमें या तो आप कोई प्रोडक्ट तैयार करते हैं या कोई अपनी सर्विस सेल करते हैं. जरूरत है तो आप शुरुआती दौर में अपने प्रोडक्ट की सेल पर अपनी सर्विस की सेल पर ध्यान दें क्योंकि आपको पैसा वहीं से आना है अगर आपने शुरुआती दौर में अपनी बिक्री पर ध्यान नहीं दिया तो आपको दिक्कत है आ सकती हैं आपका रेवेन्यू कम हो सकता है इसलिए आप बिक्री पर ध्यान ज्यादा दीजिए.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस कैसे शुरू करे जानिए Step by Step इन 15 तरीकों से

दोस्तों, यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइए यदि हमें कहीं इंप्रूवमेंट की जरूरत है तो भी कमेंट करके जरूर बताइए हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा और इस पोस्ट को किसी ऐसे जरूरतमंद के पास WhatsApp के द्वारा शेयर करें ताकि उसे अपनी बिजनेस शुरू करने में मदद मिल सके. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.