Hard Work सफलता की कुंजी होती है

जी हाँ दोस्तों ये बिलकुल सही बात है कोई भी आदमी कड़ी मेहनत करके अपने जीवन के सपने और लक्ष्य को पूरा कर सकता है Hard Work Is The Key to Success कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है.

आइये आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के वारे में बताते है जिसने अपने जीवन में आत्मविस्वास और कठिन परिश्रम करके अपने बड़े मुकाम हासिल किये है.

हम बात कर रहे है युनेज-सैंडो की जोकि अत्यंत दुर्बल ओर बीमार रहने वाला बालक था, अपनी बुरी आदतों के कारण उसने बचपन में ही अपना स्वास्थ्य खराब कर लिया.

एक दिन की बात सैंडो अपने पिता के साथ अजायबघर देखने गया, रोम की गैलरी में उसने प्राचीनकाल के बलिष्ठ पुरुषों की बहुत सारी मूर्तियां देखी.

बालक सैंडो को विश्वास न हुआ की ऐसे बड़ी भुजाओं और अच्छे स्वस्थ रखने वाले और बलवान लोग भी इस संसार में हो सकते हैं। सैंडो इन सारी प्रतिमाओं को देखकर बड़ा ही प्रभावित हुआ.

उसने अपने पिता जी से पूछा- यह मूर्तियाँ काल्पनिक हैं अथवा ऐसा स्वास्थ्य कभी संभव हो सकता है?

उसके पिता जी ने बड़े आत्मविश्वास के साथ कहा- बेटा इस संसार में संभव क्या नहीं है, यदि अगर  तुम भी रोजाना व्यायाम ओर परिश्रम करो व संयमी ओर निरालस्य बन सको तो ऐसा ही स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते.

पिता जी की बात सैंडो के मन अच्छी तरह बैठ गई उसने पिछली खराब जिंदगी का चोला उसने उतार फेंका ओर नियमपूर्वक व्यायाम ओर कड़ी मेहनत करने लगा फलस्वरूप वह एक प्रसिद्ध प्रख्यात बलवान बना.

इसके बाद सैंडो ने व्यायाम करने की बहुत सारी विधि भी निकाली, जिन्हें सैंडो की कलाएं कहा जाता है.

सच है दोस्तों दृढ आत्मविश्वास और कठिन परिश्रम के बल पर कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

कहानी से सीख: दोस्तों अगर एक बीमार लड़का अपने पिता जी की बात सुनकर एक बलवान और स्वस्थ व्यक्ति बन सकता है तो आप भी बन सकते है जीवन में आत्मविश्वास रखे और कठिन परिश्रम करते रहे आपकी कोशिश बेकार नहीं जाएगी धन्यवाद.

कैसी लगी आपको ये Hard Work Is The Key to Success कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है कहानी हमे कमेंट करके जरूर बताये ताकि हमे पता लग सके की हमे और कहा improvement की जरुरत है. आपकी टिप्पणी के लिए आपको धन्यवाद रहेगा!

Free subscription ले जिससे की आप हमारी हर एक पोस्ट से कनेक्ट रहे.

Note: अगर आपके पास भी कोई ऐसी कहानी या किस्सा है जिसे पढ़कर लोग अपने जीवन में कुछ करने के लिए प्रेरित हो, तो Successinhindi (SIH) के साथ इस Email ID: successinhindi@gmail.com पर शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *