How to Make Dream Yourself अपने सपने खुद बनाएँ

Hello दोस्तों सभी को प्यार भरा नमस्कार,

सबसे पहले ये जान लेते है की किस तरह के लोग इस दुनिया में अपने सपने बनाते है.

इस संसार में हर व्यक्ति की सोच अलग-अलग होती है तो जाहिर सी बात है उनके सपने भी अलग ही होंगे.

एक वो लोग जो रोजाना नये-नये सपने बनाते है और अपने निजी जाने वालो परिवार वालो के साथ Share करते है उन लोगो में से कुछ सही कहंगे और कुछ गलत साथ ही एक सलाह देते है भाई ये काम तुम्हारे मतलब का नहीं है तुमसे नहीं होगा.

आप तभी निराश हो जाओगे और उनकी बाते सही मानकर अपने सपनो के बारे में बात करना बंद कर दोगे – “दोस्तों कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है सिर्फ सोच छोटी और बड़ी होती है”.

दूसरे वो जो अपने सपने बनाते है और उन्हें पूरा करने के लिए उन लोगो की संगत करते जिन्होंने अपने सपनो को एक नया रूप दिया हो नाकि जो ये बोलते है ये तुम से नहीं होगा.

आप अपने सपनो को समझंगे और सही रास्ता चुने की कैसे उन्हें साकार करे अगर आप किसी सपने को साकार करने में लगेंगे तो इस बात के लिए तैयार रहिये की आपको एक encourage करने वाले तक पहुँचने से पहले दस discourage करने वालों का सामना करना पड़ेगा.

मैंने ऊपर बताया है की जब आप अपने dreams को लोगों से share करेंगे हो सकता आपके सपने कुछ हटकर भी हो इस लिए उन्ही से शेयर करे या कोई भी advice ले तो उन से ले जो उस field में सफल हुए हो.

जो लोग आपको अपने सपनो को पूरा करने के बजाय अनजाने में आपको discourage करने लगते हैं.

क्या आप ऐसे लोगों को कोई importance देंगे?

मेरा अपना ये मानना है नहीं, ऐसा नहीं है आप शुरुआत में हों तो discourage करने वाले लोग encourage करने वालों से अधिक महत्व हैं because i think आपको इसे एक challenge के रूप में देखना चाहिए.

यहाँ आप अपने काम और सपनो के बारे में रोजाना एक बार जर्रूर सोचे और self confident रहे आपके सपने पुरे होंगे बस लगे रहे.

जब आप सामने वाले को convince करते है तो आपको एक चिंता होने लगती है कि सामने वाला convince हुआ की नहीं चिंता इसकी कीजिये कि आपका इरादा कमजोर तो नहीं पड़ा, आप अभी भी आगे बढ़ने को ready हैं कि आप अभी भी जोखिम लेने को तैयार हैं.

एक anecdote (किस्सा) है जब एक salesman से किसी ने कहा कि तुम यहाँ जूते कैसे बेचोगे यहाँ तो कोई जूते पहनता ही नहीं तो salesman की आँखें चमक गयीं कहा अरे Wah इसका मतलब मैं यहाँ हर किसी को जूते बेच सकता हूँ.

अगर आप discourage करने वाले लोगो के logic भर से doubt में आ गए तो really आप अपने सपने कभी पुरे नहीं कर सकते.

तो क्या अब मैं हार मान लूँ?

नहीं आप अपने idea को drop करके किसी और से नहीं अपने आप हारे क्योंकि कहीं न कहीं आप खुद अपने plan को लेकर convinced नहीं थे, अब फिर आपको खुद को convince करना होगा हाँ अगर आपको अपने पहले plan में सचमुच खामियां नज़र आ जाती हैं तो उसे खोजने की ज़रुरत नहीं कि मैंने ऐसे -ऐसे सोचा था.

किसी भी समय आप कोई भी नया सपना बुनने और उसे साकार करने का माद्दा रखते हैं so why waste your ability कुछ नया सोचिये, फिर से एक बार जोश से भर जाइये और एक नए सपने के साथ दुनिया के सामने खड़े हो जाइये!!

और अगर मैं लोगों के discourage करने के बावजूद हार नहीं मानते हो तो आप बधाई के पात्र हैं congratulations आपने वो stage पार कर ली है जिसपर 90% लोग अटक जाते हैं यहाँ पहुँचने का मतलब आपने अपने self-doubts clear कर लिए हैं.

अब आपने आपको convince कर लिया है कि Yes I can do it अब आप discourage करने वाले लोगों से दूरी बना लीजिये इन्हे तो आप already हरा चुके हैं बस आगे बढ़ना है अपने सपनो को साकार करे.

में Last में यही कहूँगा दोस्तों हार न माने लगे रहे एक दिन आपके सपने जर्रूर पुरे होंगे.

Best wishes for your dreams  

Note: अगर आपके पास भी कोई ऐसी कहानी या किस्सा है जिसे पढ़कर लोग अपने जीवन में कुछ करने के लिए प्रेरित हो, तो Successinhindi (SIH) के साथ इस Email ID: successinhindi@gmail.com पर शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: