सपनें कैसे पुरे करे-बड़े सपनें कैसे बनाये Big Dream in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर सबसे पहले ये जान लेते है कि किस तरह के लोग इस दुनिया में अपने सपने बनाते है उसके बाद जानेंगे सपनें कैसे पुरे करें… तो दोस्तों सपनें पूरा करने से पहले आपको अपने सपनें बनाने होंगे. इस संसार में हर व्यक्ति की सोच अलग-अलग होती है तो जाहिर सी बात है उनके सपने भी अलग ही होंगे.

एक तो वो लोग जो रोजाना नये-नये सपने बनाते है और अपने निजी जानने वालों, परिवार वालों के साथ शेयर करते है उन लोगो में से कुछ सही कहंगे और कुछ गलत बताएँगे साथ ही एक सलाह देते है भाई ये काम तुम्हारे मतलब का नहीं है तुमसे नहीं होगा.

आप तभी निराश हो जाओगे और उनकी बाते सही मानकर अपने सपनों के बारे में बात करना बंद कर दोगे – “दोस्तों कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है सिर्फ सोच छोटी और बड़ी होती है”.

ये भी पढ़ें: तनावमुक्त जीवन जीने के 5 तरीके

दूसरे वो जो अपने सपने बनाते है और उन्हें पूरा करने के लिए उन लोगो की संगत करते जिन्होंने अपने सपनो को एक नया रूप दिया हो नाकि जो ये बोलते है ये तुमसे नहीं होगा.

आप अपने सपनो को समझंगे और सही रास्ता चुने की कैसे उन्हें साकार करे अगर आप किसी सपने को साकार करने में लगेंगे तो इस बात के लिए तैयार रहिये की आपको एक encourage (प्रोत्साहित करना) करने वाले तक पहुँचने से पहले दस discourage (हतोत्साह करना) करने वालों का सामना करना पड़ेगा.

जैसा हमने ऊपर बताया है की जब आप अपने ड्रीम्स को लोगों से शेयर करेंगे हो सकता आपके सपने कुछ हटकर भी हो इसलिए उन्ही से शेयर करे या कोई भी एडवाइस/सलाह ले तो उनसे ले जो उस फील्ड में सफल हुए हो. नाकि उन लोगो से जो लोग आपको आपके सपनो को पूरा करने के बजाय अनजाने में आपको discourage करने लगते हैं.

क्या आप ऐसे लोगों को कोई importance देंगे?

हमारा अपना ये मानना है नहीं, ऐसा नहीं है आप शुरुआत में हों तो discourage करने वाले लोग encourage करने वालों से अधिक महत्व हैं क्योकिआपको इसे एक challenge के रूप में देखना चाहिए. यहाँ आप अपने काम और सपनो के बारे में रोजाना एक बार जर्रूर सोचे और सेल्फ कॉन्फिडेंस रहे आपके सपने पुरे होंगे बस लगे रहे.

जब आप सामने वाले को convince करते है तो आपको एक चिंता होने लगती है कि सामने वाला convince हुआ की नहीं चिंता इसकी कीजिये कि आपका इरादा कमजोर तो नहीं पड़ा, आप अभी भी आगे बढ़ने को रेडी/तैयार हैं कि आप अभी भी जोखिम लेने को तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: स्वयं अनुशासित Self Discipline कैसे रहें

एक (किस्सा) है जब एक सेल्समेन से किसी ने कहा कि तुम यहाँ जूते कैसे बेचोगे यहाँ तो कोई जूते पहनता ही नहीं तो सेल्समेन की आँखें चमक गयीं कहा अरे वाह इसका मतलब मैं यहाँ हर किसी को जूते बेच सकता हूँ. अगर आप discourage करने वाले लोगो के logic भर से doubt में आ गए तो वास्तव में आप अपने सपने कभी पुरे नहीं कर सकते.

तो क्या अब मैं हार मान लूँ?

नहीं, आपको अपने पहले प्लान में सचमुच खामियां नज़र आ जाती हैं तो उसे खोजने की ज़रुरत नहीं कि मैंने ऐसे-ऐसे सोचा था, बस जरुरत है तो आगे बढ़ने की, किसी भी समय आप कोई भी नया सपना बुनने और उसे साकार करने का माद्दा रखते हैं तो आपके सपनें जरूर पुरे होंगे. फिर से एक बार जोश से भर जाइये और एक नए सपने के साथ दुनिया के सामने खड़े हो जाये.

ये भी पढ़ें: हर दिन को प्रोडक्टिव कैसे बनाये

Yes I can do it अब आप discourage करने वाले लोगों से दूरी बना लीजिये इन्हे तो आप already हरा चुके हैं बस आगे बढ़ना है अपने सपनो को साकार करे, अंत में यही कहेंगे दोस्तों हार न माने लगे रहे एक दिन आपके सपने जरूर पुरे होंगे.

Best wishes for your dreams…

कमेंट करके अपनी रॉय जरूर दीजिये. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *