10 English Speaking Tips इंग्लिश बोलने के आसान तरीके

सभी पाठको को मेरा नमस्कार,

कैसे सीखे अंग्रेजी बोलना? जैसा की हम सब जानते है हमारे देश की मात्र भाषा हिंदी है लेकिन अब हर विभाग में हिंदी से अधिक अंग्रेजी का प्रयोग किया जाता है और ये दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है जिससे हमारे देश के बहुत सारे लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है चलिए आज में कुछ ऐसे तरीके आप लोगो के साथ Share करने जा रहा हूँ जिन्हे follow करके आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते हो.

दोस्तों, English को देखकर लगता है की ये language बहुत कठिन है परन्तु उतनी कठिन है नहीं जब आप अपने daily के Routine में अंग्रेजी के कुछ word बोलना शुरू कर देते हो तो आपको लाभ मिलना भी शुरू हो जाता है तो आइये सबसे पहले मैं आपके साथ अंग्रेजी बोलने से सम्बंधित कुछ जर्रुरी बात बता share करता हूँ.

English बोलने के लिए grammar अच्छे से आनी चाहिए और इन सब के लिए हमे अंग्रेजी के Tense के वारे में अच्छे से पता होना चाहिए उसके लिए हम लोग किसी book का उपयोग करके Tenses के बारे में पड़ सकते है जितना आपको Tenses का ज्ञान अच्छे से होगा उतना कम समय आपको English बोलने में लगेगा.

में अपने पाठको से कहना चाहूँगा आजकल हमारे देश में एक business बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, English बोलना सीखे सिर्फ 90 घंटो में ये सब एक पैसा कमाने का तरीका है सबका तो में नहीं कह सकता हूँ लेकिन अधिकतर ऐसा ही होता है लेकिन याद रहे जब तक आपकी अंदर की इच्छा किसी बात को सीखने की नहीं हो तब तक दुनिया की कोई भी ताकत हमे सीखा नहीं सकती.

मैंने कुछ ऐसे तरीके चुने है वो अब आपके सामने रख रहा हूँ जिन्हे मैंने भी follow किया है और मेरी life change हो गयी है और मुझे आशा है आपके जीवन में भी बदलाव आ सकता है कोशिश जर्रूर करे अगर मेरे इस article से एक आदमी के जीवन में भी चेंज आ गया तो में समझूँगा मेरा प्रयास सफल हो गया इंग्लिश बोलने के आसान तरीके-

1. अपना आस पास का माहौल English बनाएं-

दुनिया की किसी भी भाषा को सीखने के लिए एक चीज सबसे महत्त्वपूर्ण होती है वो है हमारा माहौल आखिर हम अपनी मात्र भाषा छोटी सी ही उम्र में कैसे बोलने लगते हैं क्योंकि हम 24X7 ऐसे माहौल में रहते हैं जहाँ वही भाषा बोली, पढ़ी, और सुनी जाती है इसलिए अपनी मात्र भाषा को हम आसानी से सीख लेते है ऐसी तरह अंग्रेजी बोलना सीखना है तो हमें यथा संभव अपने माहौल को English बना देना चाहिए इसके लिए आप ऐसा कुछ कर सकते हैं-

  • English Newspaper पढना शुरू कीजिये
  • अंग्रेजी गाने सुनिए .
  • English program/movies देखिये .
  • अपने room को जितना English बना सकते हैं बनाइये जैसे भी हो जितना भी हो make it English.
2. ऐसे लोगों के साथ group बनाएं जो आप ही की तरह स्पोकेन इंग्लिश सीखना चाहते हों-

जब आप अंग्रेजी सीख रहे हो तो ऐसे दोस्त खोजिये जो आप ही की तरह अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं अगर आपके घर में ही कोई ऐसा है तो फिर तो और भी अच्छा है लेकिन अगर ना हो तो ऐसे लोगों को खोजिये जो English बोलना सीखना चाहते हो चाहें आप mobile पर हो या आमने सामने बात कर रहे हो कोशिश करे अंग्रेजी में ही बात करे.3. अपना कोई भी mentor बना लें-

ऐसे किसी आदमी को को अपना mentor बना लें जो अच्छी English जानता हो उसमे आपका परिवार वाला हो या कोई दोस्त अथवा कोई पडोसी चलेगा कोई भी हो जो आपकी मदद के लिए तैयार हो आपको अपने मेंटर से जितनी मदद मिल सके लेनी होगी उनसे आपको बहुत हेल्प मिलेगी मेंटर मिलने से आपका काम आसानी से होता है लेकिन ना मिलने पर भी आप अपने प्रयास से यह भाषा सीख सकते हैं.

4. पहले दिन से ही correct English बोलने का प्रयास मत करें-

यदि आप पहले दिन से सही English बोलने का प्रयास करेंगे तो तो आप इसी बात में उलझे रह जायेंगे की आप सही बोल रहे हैं या गलत 1-2 महिना बिना किसी tension के जो मुंह में आये बोले ये ना सोचें कि आप grammatically correct हैं या नहीं.

5. आप English सीखने के लिए Alert रहे-

अंग्रेजी बोलने के लिए आपको हमेशा सतर्क रहना होगा जब TV पर कोई English program आता है तो आपको देखना चाहिए और words को कैसे pronounce किया जा रहा है और किसी word को sentence में कैसे use किया जा रहा है उन्हें किसी note pad में लिख कर रखे बाद में उससे दोहराये.

6. English को बोल कर पढ़ें-

Daily आप अकेले हो या अपने group अथवा किसी दोस्त के साथ तेज आवाज़ में English का कोई article या story पढ़ें बोल-बोल कर पढने से आपका pronunciation सही होगा और ऐसा करने से आपका बोलने में आत्मविश्वास भी बढेगा.

7. शीशे का use करें-

लोग अंग्रेजी तो बोल लेते है मगर कुछ के अंदर fluency की कमी होती है इसे ठीक करने के लिए आपको अक्सर अकेले शीशे के सामने खड़े होकर English में बोलना चाहिए कोई presentation या interview जैसे देते है वैसे सब करना चाहिए spoken English improve करने के लिए शीशे के सामने बोलने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप को कोई झिझक नहीं होगी और आप खुद को improve कर पाएंगे.

8. English में सोचना शुरू करें-

जब इंसान मन में कुछ सोचता है तो naturally वो अपनी मात्र भाषा में ही सोचता है लेकिन चूँकि आप English सीखने के लिए committed हैं तो आप जो मन में सोचते हैं उसे भी English में सोचें यकीन जानिये आपके ये छोटे-छोटे efforts आपको तेजी से आपकी मंजिल तक पंहुचा देंगे.

9. ऐसी चीजें पढ़ें जो समझने में बिलकुल आसान हों-

आपको बच्चों की English comics हेल्प कर सकती है उसमे दिए गए pictures आपको story समझने में हेल्प करेंगे और simple sentence formation भी आम बोल चाल में बोले जाने वाले सेंटेंसेस पर आपकी पकड़ बना देंगे जिससे आपको english में बोलना बहुत आसान लगने लगेगा.

10. Internet का use करें-

आजकल का time internet का time अगर आप इंग्लिश सीखने के लिए इन्टरनेट का भरपूर प्रयोग कर सकते है You Tube पर available videos आपकी काफी हेल्प कर सकते हैं सही pronunciation और meaning के लिए आप ऑनलाइन tools का उपयोग कर सकते है|

Success In Hindi (SIH) के जरिये मैंने ये महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ share की है मुझे आशा है ये आपके जीवन में बदलाव ल सकती है तो हो जाइए तैयार english बोलने के लिए… धन्यवाद

 

2 thoughts on “10 English Speaking Tips इंग्लिश बोलने के आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: