How to Become a Brilliant Student कैसे बने प्रतिभाशाली छात्र

जी हाँ हर एक छात्र के मन में एक ही बात रहती है की वो अपनी class school college या competition exam में सबसे अधिक marks कैसे लाये, 15 successful tips for students exam preparation How to Become a Brilliant Student in Hindi कैसे बने प्रतिभाशाली छात्र.

वैसे तो अगर इंसान अपने जीवन में कोई target सेट कर ले और उसे achieve करने के लिए हार्ड वर्क करे तो success मिलना तय होता है.

दोस्तों पुरानी कहावत है “अभ्यास में जितना अधिक पसीना बहाओगे युद्ध में उतना ही खून कम बहेगा इसके सही मायने तो ये है की जितनी अच्छी तैयारी होगी सफलता उतनी आसानी से मिलती है.

आजकल के competition भरे ज़माने में पढ़ाई करना और अच्छे नम्बरों से पास होना किसी लड़ाई से कम नहीं रह गया है बात तो बहुत सीधी है.

अगर आपको ये लड़ाई जीतनी है तो इसके लिए पहले से रणनीति बनाने और उसके अनुरूप तैयारी करने की आवश्यकता है.

How to become an excellent students किसी भी परीक्षा की तैयारी करने और सफल होने के कुछ सूत्र यहाँ दिए गए हैं-

1-काम को टालने की habits छोड़े

मित्रों, यदि आप वास्तव में अपनी लाइफ में सभी exam में सफल होना हैं तो आपको कार्यों को टालने की आदत का त्याग करना होगा जो कार्य ज़रूरी है उसे सही time पर करें “काल करे सो आज कर आज करे सो अब पल में परलय होएगी बहुरि करेगा कब.

हमेशा proactive रहे अपने सारे वर्क टाइम पे करने की कोशिश करे हमें काम को टालना नहीं चाहिए बल्कि सभी जरूरी काम समय पर करने चाहियें.

2-Studies के लिए better place का चयन करें

जी हाँ ये बहुत important है पढ़ाई करने के लिए एक उपयुक्त, शांत जगह का चुनाव करना जहाँ पर पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ा जा सके.

उसके लिए अपने घर का कोई ऐसा हिस्सा जो शांत वातावरण का हो वह उपयुक्त स्थान हो सकता है या किसी पुस्तकालय (Library) में जाकर पढ़ना ज्यादा अच्छा होगा.

3-पढ़ाई के लिए time table बनाएं

किसी भी preparation के लिए time table बनना बहुत important है बिना इसके कोई भी बड़ी सफलता नहीं मिल सकती है छात्र अपना 24 घंटो का टाइम टेबल अवशय बनाए.

समय सारणी बनाने पर ही आप हर विषय पर सही ध्यान दे पायेंगे दोस्तों केवल समय सारणी बना लेना ही पर्याप्त नहीं है उसका पालन करना भी ज़रूरी है.

4-खेल कूद एवं मनोरंजन के लिए time दें

पढाई के साथ साथ खेल कूद और अपने मनोरंजन के लिए भी समय देना चाहिए खेल कूद से शारीरिक विकास होता है और health भी सही रहती है, घर पर ही कुछ ऐसे खेल खेलों जिससे आपका दिमाग active रहे उसके लिए chess बहुत अच्छा गेम है.

5-बड़े कार्यों को छोटे छोटे भागों में बाँटें

बड़े कार्यो को जब हम करने लगते हैं तो starting में बहुत कठिन और असंभव लगता है परन्तु जब हम उसे छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट देते हैं तो वही काम बहुत easy हो जाता है इसी प्रकार पढ़ाई में भी बड़े Chapter या Formula को छोटे भागों में बाँट कर आसान बनाया जा सकता है.

6-अपने एनर्जी लेवल को जानें

हर इंसान की physically और मानसिक energy का स्तर अलग हो सकता है for example कुछ लोग सुबह के समय ज्यादा Fresh और Energetic महसूस करते हैं तो कुछ लोग शाम को या फिर रात के समय.

इसीलिए आप जिस समय अपने को ज्यादा Fresh और उर्ज़ावान महसूस करते हैं वह समय आपकी पढ़ाई के लिए रखें सबसे कीमती time होगा.

7-पढ़ाई के बीच short break लें

Students का दिमाग पढ़ाई करते-करते थक जाता है जब भी थकान महसूस करें तो एक अल्प विश्राम ज़रूर लेना चाहिए आमतौर पर पढ़ाई करते समय 30 से 40 मिनट के बाद आपको थोड़ा आराम करना चाहिए.

8-मुख्य बिन्दुओं को Highlight करें

ये एक important point है जब आप पढ़ाई करने बैठें तो एक Highlighter Pen हमेशा अपने साथ रखें जैसे ही आपको कोई भी ऐसा पॉइंट मिलता है जो आपको हेल्प करेगा उसे highlight करे इस तरह से Revision करते समय आपको काफ़ी मदद मिलेगी.

9-बुद्धिवर्धक तकनीकों का use करें

क्या आप memory improvement techniques के बारे में जानते हैं?

ये techniques बहुत ही वैज्ञानिक और रिजल्ट ओरिएंटेड होती हैं इसके लिए आप कुछ बात याद रखे और समय समय पर खुद अपना टेस्ट ले इससे आपका फायदा होगा.

10-संतुलित भोजन करें

एक बहुत पुरानी कहावत है “जैसा अन्न वैसा मन” व्यक्ति जैसा कहना खाता है वैसा ही उसका मन और शरीर बनता है इसलिए आप अच्छा और संतुलित भोजन लें cold drinks और pizza barger जंक फ़ूड से बचें.

11-सभी संसाधनों का प्रयोग करें

आजकल का जमाना पढ़ाई के लिए बहुत अच्छा और easy है बहुत सारे ऐसे साधन उपलब्ध है जिसका का भरपूर प्रयोग करें जैसे-

  • अभिभावकों से सहायता लें
  • Newspaper से help ले
  • दोस्तों और बड़े भाई-बहन से मदद मांगें
  • इन्टरनेट और टेलीविज़न
  • Group बनाए और डिसकस करे

आदि सभी संसाधनों का सकारात्मक प्रयोग अपनी पढ़ाई के लिए करें.

12-Self motivate हो स्वयं को प्रोत्साहित करें

Exam hall में जाने से पहले अपने आप को self motivate करे आप अपने आपको विश्वास दिलाएं कि आप पहले भी Exams परीक्षाओं में सफल हो चुके हैं आपको लाभ मिलेगा.

13Question paper को ध्यान से पढ़ें

जब भी आप कोई exam या competition देते हैं तो answer देने से पहले क्वेश्चन पेपर को अच्छे से read कर ले कम से कम दो बार ध्यानपूर्वक पढ़े यह सुनिश्चित कर लें कि प्रश्न क्या है और उसका सही उत्तर क्या होगा.

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो कई बार घबराहट में छात्र को प्रश्न समझ ही नहीं आते और गलत उत्तर लिख देते हैं.

14-अधिक मात्रा में जल लें

हमारा science भी इस बात को prove कर चूका है कि बॉडी में जल का स्तर जितना अधिक रहता है उतना ही हमारा mind अधिक कुशलता के साथ कार्य करता है इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिये.

15-शांत हो जायें

यदि आपको कोई भी question करने में कठिनाई हो तो घबराने कि आवश्यकता नहीं है घबराहट से स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है इस कंडीशन में अपनी आँखें बंद करके कुछ पल के लिए चुपचाप बैठ जायें और गहरी सांस लें.

उसके बात जब नार्मल हो फिर धीरे-धीरे उत्तर याद करने की कोशिश करें आपका mind बहुत सही काम करेगा.

इन टिप्स को फॉलो करके आप के बड़ी सक्सेस ले सकते है How to Become a Brilliant Student in Hindi कैसे बने प्रतिभाशाली छात्र, एक brilliant students की उपाधि ले,  में आपके उज्जवल future की कामना करता हुँ मुझे आपकी प्रतिकिर्या का इंतिजार रहेगा.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *