Socrates Quotes in Hindi सुकरात के अनमोल विचार

Socrates सुकरात एक शास्त्रीय यूनानी एथेनियन philosopher थे.

महान Sukrat का जन्म 470/469 BC में हुआ था उन्हें एक बेहतर फिलॉसॉफर माना जाता था वे एक रहस्यपूर्ण शास्त्रीय लेखक (enigmatic classical writer) थे.

चलिए जानते है क्या कहा उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर जो आज कल के time में बिलकुल सही माना जाता है.

सोक्रेटस के motivational quotes जो आपके जीवन में बदलाब ला सकते है-

1-किसी भी प्राणी का सौंदर्य एक अल्पकालिक अत्याचार Short-term torture है.

2-सुकरात ने कहा-जहाँ सम्मान है वहां डर है पर ऐसी हर जगह सम्मान नहीं है जहाँ डर है क्योंकि संभवत डर सम्मान से ज्यादा व्यापक (comprehensive) है.

3-दोस्तों, इस संसार में सम्मान से जीने का सबसे महान तरीका है कि हम वो बनें जो हम होने का दिखावा करते हैं इससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी.

4-हमारी prayer प्रार्थना बस सामान्य रूप से आशीर्वाद के लिए होनी चाहिए क्योंकि god भगवान जानते हैं कि हमारे लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा, ईश्वर हमारे साथ कभी गलत नहीं करते जो होता है अच्छे के लिए होता है.

5-ज़िन्दगी को ही नहीं बल्कि एक better ज़िन्दगी को महत्ता देनी चाहिए जिससे लोग आपका वखान कर सके.

6-कहते है किसी चीज की अति बुरी होती है यहाँ prove होती है अधिकतर आपकी गहन इच्छाओं से ही घोर नफरत पैदा होती है.

7-झूठे शब्द सिर्फ खुद में बुरे नहीं होते बल्कि वो आपकी आत्मा को भी बुराई से जोड़ देते है हैं ऐसा करने से आपके प्रति लोगो का भरोशा कम होता जाता है.

8-वो आदमी सबसे धनवान है जो कम से कम में संतुष्ट है क्योंकि संतुष्टि प्रकृति कि दौलत है इस कहानी को पढ़े- एक प्रेरणा दयाक कहानी.

9-जीने को तो बहुत सारे लोग इस संसार में अपना जीवन यापन कर रहे है परन्तु सिर्फ जीना मायने नहीं रखता सच्चाई के साथ जीना मायने रखता है.

10-जो इंसान ईमानदारी से काम करता है रहता है वो ईमानदार आदमी हमेशा एक बच्चा होता है.

11-हर व्यक्ति की आत्मा अमर होती है लेकिन जो व्यक्ति नेक होते हैं उनकी आत्मा अमर और दिव्य होती है.

12-Socrates ने कहा है, जहाँ तक मेरा सवाल है मैं बस इतना जानता हूँ कि मैं कुछ नहीं जानता.

13-शादी या ब्रह्मचर्य आदमी जो चाहे कोई भी रास्ता चुन ले उसे बाद में पछताना ही पड़ता है इसलिए कहते है शादी का लड्डू जो खाये पछताए और जो न खाये वो भी पछताए.

14-जब आप किसी से friendship करते है तो मित्रता करने में धीमे रहिये पर जब कर ले तो उसे मजबूती से निभाइए और उस पर स्थिर रहे bcz दोस्ती का रिस्ता बड़ा अनमोल तोहफा है जो इंसान खुद बनता है.

15-सुकरात ने कहा है, चाहे जो हो जाये शादी कीजिये अगर अच्छी पत्नी मिली तो आपकी ज़िन्दगी खुशहाल रहेगी अगर बुरी पत्नी मिलेगी तो आप philosopher दार्शनिक बन जायेंगे.

कैसे लगे आपको Socrates के अनमोल विचार कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों के साथ Facebook या Whatsapp पर शेयर कर सकते है. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Self Improvement & Motivational Tips Type Your Email ID: