Importance of Time in Hindi समय का महत्व?

समय यानि time सबके daily रुटीन इसी के अनुसार चलते हैं और चलते थे साथ ही साथ चलते रहेंगे ये परम सत्य हैं जिसका time table समय के according चलेगा उसे अच्छी आैर बड़ी success मिलेगी इस लिए दोस्तो Importance of Time in Hindi समय का महत्व? को समझे.

जी हाँ समय सफलता की कुंजी है ये बात समस्त संसार को समझना चाहिए व जानना चाहिए time का चक्र अपनी गति से चल रहा है या यूं कहें कि भाग रहा है बहुत तेज़ी के साथ हमे इसका आभास तक नहीं होता है कब निकल गया.

आपने देखा होगा कई लोगों को यह बात कहते हुए कि भाई ये time बड़ी जल्दी जाता हैं पता ही नहीं चलता कब निकल गया ये condition आपके सामने तब आती हैं जब आप समय को पूरी honesty and pride के साथ नहीं लेते.

Importance of time in our life

कुछ एेसे इंसान होते हैं जो सिर्फ समय को ही दोषी मानते हैं आपने अक्सर इधर-उधर कहीं न कहीं किसी न किसी से ये सुनने को मिलता होगा कि क्या करें समय ही नही मिलता हम आपको बताते हैं कि इस तरह के व्यक्ति अपने समय को पूरी तरह से बर्वाद कर देते हैं.

वास्तव इस तरह के इंसान लगातार time के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल पाते हैं क्योंकि समय गतिमान हैं हमें इसके साथ कदम से कदम मिला कर चलना होता हैं अन्यथा हम और आप पिछङ जाते हैं.

समय जैसी मूल्यवान संपदा का भंडार होते हुए भी हम हमेशा उसकी कमी का रोना रोते रहते हैं क्योंकि हम इस अमूल्य समय को बिना सोचे समझे कई जगह पर खर्च कर देते हैं.

वास्तविकता ये हैं दोस्तों दरअसल में हम लोगों को भी अच्छे से ये पता ही नहीं चलता कि हमारा time कहां वेफिजूल खर्च हो रहा हैं इसके लिए आपको अपनी छोटी छोटी बातों और अपने काम पर ध्यान देना होगा.

इसमे हम आपकी थोड़ी सी help किये देते है बहुत आसान है जिससे आप अपना time save करे सकते है और अपनी life के बारे में कुछ सोच सकते है हमेशा बड़ा करने के सपने देखे.

जब आप सुबह सो कर उठते है फ्रेश होते है उसके बाद आपका पुरे दिन का प्लान आपकी diary में होना चाहिए साथ ही साथ कौन कौन से काम है और उनमे कितना समय आपको करने में लगेगा ये सब आपके पास note होना चाहिए.

इस type के कुछ टिप्स अपना कर आप अपना और अपने परिवार वालो का कीमती समय बर्बाद होने से बचा सकते है try जरूर करके देखे आपका फायदा ही होगा.

Development की राह में समय की बर्बादी ही सबसे बङा दुश्मन होता है अगर समय एक बार हाँथ से निकल गया तो फिर कभी वापस नही आता है हमारा बहुमूल्य वर्तमान क्रमशः भूत बन जाता है जो कभी वापस नही आता.

सत्य कहावत है कि बीता हुआ समय और बोले हुए शब्द कभी वापस नही आ सकते इसलिए आप ऐसा तो नहीं कर रहे है अगर हाँ तो आज ही बदल दे अपने schedule को अपने अंदर पर्सनालिटी डेवलपमेंट करे.

Importance of time value and money

महा कवि कबीर दास जी ने भी कहा है समय के ऊपर 2 लाइन उन्होंने कहा है-

“काल करै सो आज कर, आज करै सो अब।
पल में परलै होयेगी, बहुरी करेगा कब।।”

अर्थात: सच ही तो है कहा है दोस्तों किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए जो करना है आज ही कर डाल क्योंकि एक पल में time बदल जाता है फिर वो वक्त जीवन में लौट कर वापस नहीं आता है.

अगर आप आज का काम कल पर और कल का काम परसों पर टालोगे तो काम अधिक हो जायेगा और फिर आप उससे manage नहीं कर पाओगे और आपन अच्छा वक्त आपके हाथो से निकल जायेगा.

जैसे बासी काम बासी भोजन की तरह अरुचीकर हो जायेगा समय जैसे बहुमूल्य धन को सोने-चाँदी की तरह रखा नही जा सकता क्योंकि समय तो गतिमान है वह चलता रहता है इस पर हमारा अधिकार तभी तक है जब हम इसका सदुपयोग करें अन्यथा ये नष्ट हो जाता है.

समय का उपयोग धन के उपयोग से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम सभी की सुख-सुविधा इसी पर निर्भर है.

चाणक्य के अनुसार समय का क्या महत्व है – जो व्यक्ति अपने जीवन में समय का ध्यान नही रखता उसके हाथ असफलता और पछतावा ही लगता है.

time जितना कीमती और वापस न मिलने वाला तत्व है उतना उसका महत्व हम लोग प्रायः नही समझते परन्तु जो लोग इसके महत्व को समझते हैं वो विश्व पटल के इतिहास पर सदैव विद्यमान रहते हैं और आप भी ऐसा कर सकते है क्योंकि सफलता के बीज हम सबके अंदर होते है.

नीचे कुछ और महापुरषो ने समय के importance को लेकर ऐसे काम किये है-

“ईश्वरचन्द्र विद्यासागर समय के बङे पाबंद थे। जब वे कॉलेज जाते तो रास्ते के दुकानदार अपनी घङियाँ उन्हे देखकर ठीक करते थे.“

“गैलेलियो दवा बेचने का काम करते थे उसी में से थोङा-थोङा समय निकाल कर विज्ञान के अनेक आविष्कार कर दिये”.

“घर-गृहस्थी के व्यस्त भरे समय में हैरियट वीचर स्टो ने गुलाम प्रथा के विरुद्ध आग उगलने वाली पुस्तक “टॉम काका की कुटिया” लिख दी जिसकी प्रशंसा आज भी बेजोड़ रचना के रूप में की जाती है“.

कहने का आशय है कि प्रत्येक विकासशील एवं उन्नतशील लोगों में एक बात समान होती है – समय का सदुपयोग importance of time.

समय का प्रबंधन प्रकृति से स्पष्ट समझा जा सकता है समय का कालचक्र प्रकृति में नियमित है जैसे दिन-रात ऋतुओं का समय पर आना-जाना होता है यदि कहीं भी अनियमितता होती है तो विनाष की लीला भी प्रकृति सीखा देती है.

कुछ ऐसे example आपके साथ शेयर कर रहा हूँ जिसे पड़ आपको लगेगा की समय क्या असली महत्व क्या होता है कैसे करे इसका सदुपयोग-

समय की उपेक्षा करने पर कई बार विजय का पासा पराजय में पलट जाता है नेपोलियन ने आस्ट्रिया को इसलिए हरा दिया कि वहाँ के सैनिकों ने आने में 5 min की देरी करदी थी लेकिन वहीं कुछ ही मिनटो में नेपोलियन बंदी बना लिया गया क्योंकि उसका एक सेनापति कुछ देरी से आया.

वाटरलू के युद्ध में नेपोलियन की पराजय का सबसे बङा कारण समय की अवहेलना ही थी कहते हैं खोई दौलत फिर भी कमाई जा सकती है भूली विद्या पुनः पाई जा सकती है किन्तु खोया हुआ समय पुनः वापस नही लाया जा सकता सिर्फ पश्चाताप ही शेष रह जाता है अपने काम पर फोकस रखे.

Time के गर्भ में लक्ष्मी का अक्षय भंडार भरा हुआ है किन्तु इसे वही पाते हैं जो इसका सही उपयोग करते हैं.

Japan के log ऐसा ही कुछ करते हैं वे छोटी मशीनों या खिलौनों के पुर्जों से अपने व्यावसायिक कार्य से फुरसत मिलने पर नियमित रूप से एक नया खिलौना या मशीनें बनाते हैं जिससे उनको इस कार्य से अतिरिक्त धन की प्राप्ति होती है.

वहाँ के लोगो का खुश रहने का एक मात्र बङा कारण समय का सदुपयोग ही है.

जीवन का महल समय की घंटे-मिनटों की ईंट से बनता है प्रकृति ने किसी को भी अमीर गरीब नही बनाया उसने अपनी बहुमुल्य संपदा यानि की 24 hours घंटे सभी को बराबर बांटे हैं मनुष्य कितना ही परिश्रमी क्यों न हो परन्तु समय पर कार्य न करने से उसका किया हुआ काम बेकार चला जाता है.

सही टाइम पर न काटी गई फसल ख़राब हो जाती है बिना समय के बोया बीज बेकार चला जाता है जीवन का प्रत्येक क्षण एक उज्जवल भविष्य की संभावना लेकर आता है क्या पता जिस क्षण को हम व्यर्थ समझ कर बरबाद कर रहे हैं वही पल हमारे लिए सौभाग्य की सफलता का क्षण हो.

आप सब एक ही बात सोच रहे होंगे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब मुझे टाइम की कीमत समझ में आ गयी है अब में गलती में नहीं करुगा परन्तु इस जोश को पूरी life ठंडा मत होने देना क्योंकि कुछ लोगो का एक week के अंदर सब कुछ वैसा हो जायेगा जैसे पहले था.

अगर इस लेख Importance of Time in Hindi समय का महत्व? से कुछ ही लोगो ने टाइम के इम्पोर्टेंस को समझ लिया तो ये आर्टिकल लिखने का इरादा सफल हो गया. धन्यवाद दोस्तों पूरी post पढ़ने के लिए

Note: नई पोस्ट अपने email inbox में लेने के लिए नीचे दिए subscribe बॉक्स में अपनी ईमेल id डाल कर सब्सक्राइब करे ये बिलकुल फ्री है.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *